Close

Recent Posts

प्रमुख खबरें

मुख्य सचिवों के तीसरे राष्ट्रीय सम्मेलन को पीएम मोदी आज करेंगे सम्बोधित

मुख्य सचिवों के तीसरे राष्ट्रीय सम्मेलन को पीएम मोदी आज करेंगे सम्बोधित
  • PublishedDecember 28, 2023

राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में तीसरे मुख्य सचिवों का राष्ट्रीय सम्मेलन औपचारिक रूप से बीते बुधवार से शुरू हो गया । तीन दिवसीय यह सम्मेलन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 27 से 29 दिसंबर तक आयोजित किया रहा है, इसी कड़ी में पीएम मोदी आज सभा को सम्बोधित करेंगे। सम्मेलन का मुख्य विषय ‘जीवन की सुगमता’ यानी ‘ईज ऑफ लिविंग’ है। इस सम्मेलन में विकास के साझे एजेंडे के कार्यान्वयन पर जोर रहेगा। साथ ही राज्यों के साथ साझेदारी में एकजुट कार्रवाई का खाका भी तैयार किया जाएगा।

बता दें कि यह इस तरह का तीसरा सम्मेलन है। इससे पहले जून 2022 में धर्मशाला में और दूसरा जनवरी 2023 में दिल्ली में आयोजित किया गया था। सहकारी संघवाद के सिद्धांत को जमीन पर उतारने के लिए पीएम मोदी के अगुवाई में केंद्र और राज्य सरकारों के बीच सहभागी शासन और साझेदारी को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्य सचिवों का राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है।

सम्मेलन में 200 से अधिक लोगों की भागीदारी

तीन दिवसीय इस सम्मेलन में केन्द्र सरकार के प्रतिनिधि, मुख्य सचिव और सभी राज्यों व केन्द्र शासित प्रदेशों के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों सहित 200 से अधिक लोग भाग लेने वाले हैं।

सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य

इस सम्मेलन का उद्देश्य सरकारी वितरण तंत्र को मजबूत करना है। साथ ही सहयोगात्मक कार्रवाई के माध्यम से ग्रामीण और शहरी, दोनों आबादी के लिए जीवन की बेहतर गुणवत्ता के लक्ष्य को हासिल करना है, इसके अलावा कल्याणकारी योजनाओं तक आसान पहुंच और सेवा वितरण में गुणवत्ता पर विशेष जोर देने की पहल शामिल है।

5 सेक्टरों पर रहेगा जोर

जिन पांच सेक्टर की सेवाओं की गुणवत्ता बढ़ाने के साथ उनकी डिलिवरी को आसान बनाने की तैयारी की जा रही है उनमें में जमीन, बिजली, पेयजल, स्वास्थ्य और स्कूल को शामिल किया गया है। ताकि इन पांच सेक्टर की सेवा शहर से लेकर गांव तक के सभी व्यक्तियों को आसानी से मिल सके। इनकी सेवाओं में गुणवत्ता आने से लोगों की उत्पादकता भी बढ़ेगी जिससे देश को विकसित बनाने में मदद मिलेगी।

बैठक में दिखाया जाएगा मॉडल

सभी पांच सेक्टर पर सभी राज्यों के प्रचलित मॉडल को बैठक में दिखाया जाएगा। प्रधानमंत्री के साथ राज्यों के बीच होने वाली चर्चा का एक ब्लू प्रिंट तैयार किया जाएगा और सभी राज्य एक-दूसरे के सहयोग से इस पर अमल करेंगे। बैठक में आम लोगों की भलाई से जुड़ी सभी स्कीम को और सरल बनाने की कोशिश के साथ साइबर सुरक्षा, एआई की चुनौतियों जैसे उभरते हुए मसलों पर भी चर्चा की जाएगी।
इसके अलावा राज्यों के साथ प्रधानमंत्री आकांक्षी जिलों व आकांक्षी ब्लाक प्रोग्राम के बारे में भी चर्चा करेंगे। राज्यों में पर्यटन के प्रोत्साहन, उनकी ब्रांडिंग, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना व पीएम स्वनिधि योजना के अमल को लेकर भी राज्यों के साथ बात की जाएगी। इस सम्मेलन में सभी विभागों के प्रमुख अधिकारी शामिल होंगे।