प्रमुख खबरें

Indian Navy : भारतीय जहाज आईएनएस कदमत्त पहुंचा थाईलैंड,समुद्री सहयोग को मिलेगा बढ़ावा

Indian Navy : भारतीय जहाज आईएनएस कदमत्त पहुंचा थाईलैंड,समुद्री सहयोग को मिलेगा बढ़ावा
  • PublishedDecember 21, 2023

भारतीय युद्धपोत आईएनएस कदमत्त 19 दिसम्बर मंगलवार को थाईलैंड के बैंकॉक बंदरगाह पर पहुंचा। इस यात्रा का उद्देश्य उत्तरी प्रशांत महासागर और दक्षिण चीन सागर में भारत-थाई समुद्री सहयोग को मजबूत और दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच तालमेल बढ़ाना है। इसकी जानकारी रक्षा मंत्रालय ने बीते बुधवार को दी।

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि इसके अतिरिक्त नौसेना स्टाफ के प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार जहाज के चालक दल के साथ बातचीत करने के लिए 21 दिसंबर को आईएनएस कदमत्त का दौरा करेंगे। आईएनएस कदमत्त भारतीय नौसेना के चार स्वदेशी एएसडब्ल्यू कार्वेट में से एक है। 7 जनवरी, 2016 को संचालित किये गए इस जहाज ने मित्र देशों के साथ कई संयुक्त नौसैनिक अभ्यासों में भाग लिया है और क्षेत्रीय सुरक्षा और समुद्री संबंधों को बढ़ावा अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

अत्याधुनिक उपकरणों से सुसज्जित है यह जहाज

जहाज अत्याधुनिक हथियारों और सेंसर से सुसज्जित है, जो उसे कई प्रकार के मिशनों को अंजाम देने में सक्षम बनाता है। यह जहाज विशाखापत्तनम स्थित भारतीय नौसेना के पूर्वी बेड़े का हिस्सा है और पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ की कमान के तहत कार्य करता है।

कॉन्क्लेव ऑफ चीफ्स (सीओसी) का 8वां संस्करण थाइलैंड में

नौसेना स्टाफ के प्रमुख हरि कुमार हिंद महासागर नौसेना संगोष्ठी (आईओएनएस) कॉन्क्लेव ऑफ चीफ्स (सीओसी) के 8वें संस्करण के लिए तीन सदस्यीय भारतीय नौसेना प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं। IONS कॉन्क्लेव ऑफ चीफ्स (CoC) की मेजबानी रॉयल थाई नेवी द्वारा 19-22 दिसंबर तक थाईलैंड के बैंकॉक में की जा रही है।