दुनिया

दुनिया (2376)


लाहौर - पाकिस्तान में रविवार को लाहौर संसदीय सीट पर हुए उप-चुनाव के में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पत्नी कुलसूम नवाज़ ने जीत दर्ज की। पनामा पेपर्स घोटाला मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा नवाज शरीफ को के अयोग्य करार दिए जाने के बाद उनके परिवार के लिए ये चुनाव इस बात की परीक्षा बन गया था कि उन्हें जनता का कितना समर्थन प्राप्त है।
लाहौर की एनए-120 सीट को शरीफ परिवार का गढ़ माना जाता है। 28 जुलाई को उच्चतम न्यायालय की ओर से शरीफ को बर्खास्त करने के बाद ये सीट खाली हुई थी। इस सीट पर कुलसुम और इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ की उम्मीदवार डॉक्टर यासमीन राशिद के बीच नजदीकी मुकाबला माना जा रहा था।
शरीफ परिवार का मजबूत गढ़ मानी जाने वाली इस सीट पर 3,20,000 से अधिक मतदाता हैं। मतदान संपन्न होने के साथ ही मतगणना आरंभ हो गया था। देर शाम आए नतीजों में कुलसूम नवाज ने रशीद पर 35,600 मतों से जीत दर्ज की। कुलसूम के बीमार रहने की वजह से उनकी बेटी ने मरियम नवाज ने पूरे चुनाव प्रचार की कमान संभाली थी।


ऑकलैंड - न्यूजीलैंड के सबसे बड़े हवाईअड्डे पर विमान ईंधन की आपूर्ति करने वाली पाइपलाइन में विस्फोट के बाद सोमवार को ऑकलैंड में उड़ान सेवाएं बंद हो गई हैं। आपकोे बता दें कि इस डैमेज्ड पाइपलाइन से ही ऑकलैंड हवाईअड्डे में जेट ईंधन की आपूर्ति की जाती थी। इस पाइपलाइन के संचालक 'रिफाइनरी न्यूजीलैंड' ने कहा कि पाइपलाइन को ठीक करने के लिए टीमें पिछले 24 घंटे से काम में जुटी हुई हैं। बता दें कि इस पाइपलाइन में 14 सितंबर को विस्फोट हुआ था।
बयान के मुताबिक 'इस पाइपलाइन की मरम्मत की जा रही है और 24 सितंबर से 26 सितंबर के बीच पाइपलाइन से दोबारा आपूर्ति शुरू की जा सकती है।'
ऑकलैंड हवाई अड्डे अधिकारियों के मुताबिक, विमानों में इस्तेमाल ईंधन की आपूर्ति और इसका परिवहन तेल कंपनियां करती हैं लेकिन अब इसकी आपूर्ति घटा दी गई है।
बीबीसी ने एयर न्यूजीलैंड के हवाले से बताया कि हवाईअड्डे पर फ्यूल की आपूर्ति सामान्य क्षमता से 30 पर्सेंट घट गई है। विमान कंपनी का कहना है कि सोमवार को विमान सेवाएं रद्द होने से लगभग 2000 यात्री प्रभावित हुए हैं।

 


नई दिल्ली - विदेश मंत्री सुषमा स्वराज वार्षिक संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) सत्र में शामिल होने के लिए संयुक्त राष्ट्र पहुंच चुकी हैं। सत्र में भारत के प्रमुख लक्ष्यों को रेखांकित करते हुए, संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने शनिवार को कहा था कि हमारा एजेंडा व्यापक, प्रगतिशील और विस्तारवादी है और वैश्विक प्रकृति के लक्ष्य हैं।
सत्र की औपचारिक बैठकें आज संयुक्त राष्ट्र में सुधार के मुद्दों पर चर्चा के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा आयोजित एक सम्मेलन की शुरुआत के साथ शुरू होंगी, जहां सुषमा भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। 193 सदस्य देशों के नेताओं के औपचारिक संबोधन का दौर मंगलवार को शुरू होगा, जिसमें सुषमा स्वराज को शनिवार को सत्र को संबोधित करेंगी।
संयुक्त राष्ट्र के कैलेंडर में सत्र के सप्ताह के लिए यौन प्रताड़ना समाप्त करने से लेकर स्वास्थ्य सुविधाओं समेत विविध विषयों पर 100 से भी अधिक समाराहों को सूचीबद्ध किया गया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार के अनुसार, सुषमा सत्र में शामिल होने वाले नेताओं के साथ करीब 20 द्विपक्षीय और त्रिपक्षीय बैठकें करेंगी।
इसके अलावा सुषमा दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ (सार्क), गुट निरपेक्ष आंदोलन, ब्रिक्स, विकासशील देशों के समूह जी77 समेत कई क्षेत्रीय और विशेष संगठनों के साथ भी कई बैठकों में शामिल होंगी। सुषमा साथ ही मंगलवार को जलवायु परिवर्तन पर उच्च स्तरीय गोल मेज सम्मेलन को भी संबोधित करेंगी।
अकबरुद्दीन ने कहा कि विदेश मंत्री सौर ऊर्जा कार्यक्रमों को भी प्रमुखता से उठा सकती हैं, जो जलवायु परिवर्तन की समस्या से लड़ने के लिए मोदी की प्राथमिकताएं हैं। यूएनजीए सत्र में भारत की प्राथमिकताओं को लेकर अकबरुद्दीन ने कहा कि यह पांच स्तंभों - संयुक्त राष्ट्र सुधार, प्रवासन, आतंकवाद का मुकाबला और शांति स्थापना पर आधारित हैं।
हालांकि सुषमा इस दौरान परमाणु हथियारों पर प्रतिबंध लगाने संबंधी संधि हस्ताक्षर कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगी, जिसके लिए 120 से अधिक देशों ने समर्थन दिया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खकान अब्बासी भी सत्र में शामिल होंगे। मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि हालांकि दोनों के बीच कोई औपचारिक बैठक नहीं होगी, लेकिन वे सार्क और जी77 बैठकों में शामिल होंगे।

 


नई दिल्ली - लोगों को लगता है कि केवल इंसान ही आत्महत्या करते हैं लेकिन जानवर भी सुसाइड करते हैं। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में एक सांप ने खुद को डसकर सुसाइड कर लिया।
एक जहरीले ट्री ब्राउन सांप के सुसाइड करने से एक्सपर्ट हैरान हो गए हैं। यह घटना ऑस्ट्रेलिया के कैयर्न के रहने वाले मैट हैगन के सामने घटी। बता दें कि मैट सांपों को पकड़ते हैं।
मैट ने एक स्थानीय वेबसाइट को बताया कि उन्हें एक महिला ने फोन किया कि उनके घर के बाहर 1.5 मीटर लंबा सांप मिला है। वे फौरन अपनी गाड़ी से सांप को पकड़ने के लिए महिला के घर पहुंचे।
मैट कहते हैं कि जैसे ही वे घर पहुंचे, उन्होंने देखा एक ट्री ब्राउन सांप बाहर पड़ा हुआ है। महिला ने बताया कि यह सांप तकरीबन दो घंटे से वहीं पर था। इसी दौरान मैट ने सांप को पकड़ना शुरू किया।
उन्होंने कहा, 'मैं सांप को पकड़ ही रहा था तभी देखा कि उसने अचानक अपनी गर्दन पर काटा और थोड़ी देर बाद उसकी मौत हो गई। दरअसल, सांप ने आत्महत्या की थी।'
बताते चलें कि ऑस्ट्रेलिया में पाए जाने वाले ट्री ब्राउन सांप काफी जहरीले माने जाते हैँ। इनके काटने से कुछ ही देर में इंसान की मृत्यु हो सकती है।
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन की रिपोर्ट के मुताबिक, हर साल 83 हजार लोग सांप के दंश का शिकार होते हैं, जिनमें से 11 हजार की मौत हो जाती है। इनमे से कई मौतें सिर्फ डर की वजह से ही होती है। सांप के काटने पर लोग कई तरह की गलती कर बैठते हैं। यहां हम आपको ऐसी ही गलती बता रहे हैं, जिन्हें सांप के काटने पर नहीं करना चाहिए।
1- सांप के काटने के बाद प्रभावित हिस्से में चीरे का निशान न लगाएं।
2- शरीर के जिस हिस्से पर सांप ने काटा है, उसे ज्यादा न हिलाएं। मरीज़ को चलने न दें।
3- सांप ने शरीर के जिस हिस्से पर काटा है, उसके आसपास या उसपर पट्टियां कतई न बांधे।
4- सांप के काटने के बाद कभी भी मरीज़ को टेढ़े न लिटाएं।
5- एस्प्रिन या कोई दर्द निवारक दवा बिलकुल न दें।

 


नई दिल्ली - सोशल मीडिया का इस्तेमाल पिछले कुछ सालों में काफी तेजी से बढ़ा है। समय-समय पर फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि जैसी साइट अपने पॉलिसी में भी बदलाव करती रहती हैं, जिन्हें यूजर्स को फॉलो करना पड़ता है।
कई बार आपत्तिजनक कंटेट या फोटो मिलने पर यूजर उसे रिपोर्ट भी कर देते हैं। इसके बाद उन्हें कई बार हटा दिया जाता है। ऐसा ही मामला हाल ही में सामने आया जब इंस्टाग्राम ने एक बच्चे की तस्वीर हटा दी।
दरअसल, एक मां ने अपने बिना एक आंख के 12 वर्षीय बच्चे की तस्वीर इंस्टाग्राम पर शेयर की थी। इस बच्चे की एक आंख गोल्डनर सिंड्रोम नामक बीमारी की वजह से नहीं थी।
हैरी बेसविक नामक इस बच्चे की तस्वीर पोस्ट होते ही कुछ समय बाद इंस्टाग्राम ने फोटो अपनी पॉलिसी का हवाला देते हुए हटा दी। यह दूसरी बार ऐसा हुआ, जब इंस्टाग्राम ने हैरी की तस्वीर हटाई है।
अपने बेटे की तस्वीर हटाए जाने के बाद उसकी मां चार्ली बेसविक ने ट्विटर का सहारा लिया है। उन्होंने एक ट्वीट किया कि किसी ने मेरे बेटे की तस्वीर को रिपोर्ट किया। इसके बाद इंस्टाग्राम ने अपनी पॉलिसी का हवाला देते हुए फोटो हटा दी।
एक लाख से अधिक यूजर्स ने किया रि-ट्वीट
चार्ली ने अपने बेटे के लिए ट्विटर यूजर्स से समर्थन मांगा। उनके ट्वीट करते हुए लोगों ने ट्वीट को रि-ट्वीट करना शुरू कर दिया। अब तक इस पोस्ट को तकरीबन एक लाख 21 हजार लोग रि-ट्वीट कर चुके हैं। इसके अलावा 73 हजार लोगों ने उसे लाइक किया है।
दुनियाभर से मिला समर्थन
चार्ली बेसविक के बेटे की तस्वीर को दुनियाभर से समर्थन मिल रहा है। ट्विटर यूजर्स लगातार इंस्टाग्राम की इस पोस्ट को लेकर अलोचना कर रहे हैं। कई ने पॉलिसी को असंवेदनशील और पक्षपाती बताई है।


पेरिस - पेरिस के चार्ल्स डी गॉल हवाईअड्डे पर रविवार को सुरक्षा कारणों से ब्रिटिश एयरवेज के एक विमान से यात्रियों को तुरंत उतार लिया गया। यात्रियों को बताया गया कि विमान को 'सीधी धमकी' मिलने की वजह से खाली कराया जा रहा है।
द गार्डियन के मुताबिक, जब यह घटना घटी, उस समय ब्रिटिश एयरवेज का विमान संख्या बीए 303 पेरिस से लंदन उड़ान भरने वाला ही था। धमकी मिलने के बाद विमान को पुलिस कर्मियों और फायरब्रिगेड स्क्वाएड ने चारों तरफ से घेर लिया। यात्रियों को विमान से उतारा गया और पुलिसकर्मियों ने सभी की एक-एक कर तलाशी ली।
स्निफर डॉग की मदद से सामान की तलाशी भी ली गई।
इससे पहले यात्रियों को विमान में लगभग एक घंटे इतंजार करना पड़ा। इस दौरान उन्हें बताया गया था कि विमान में तकनीकी खराबी आ गई है।
सभी यात्री सुरक्षित रहे
एक यात्री एंडरसन ने ट्वीट कर कहा, 'इसके बाद हमें बताया गया कि विमान को हवाईअड्डे के अन्य हिस्से की ओर ले जाया जाएगा। इसके बाद जल्दी ही विमान को पुलिस और दमकल वाहनों ने घेर लिया और दर्जनभर पुलिसकर्मी और दमकलकर्मी वहां आ गए।'
ब्रिटिश एयरवेज का कहना है, 'हमारे ग्राहकों और चालक दल के सदस्यों की सुरक्षा हमारी टॉप प्रॉयरिटी है। हम तब तक विमान को उड़ाने की मंजूरी नहीं दे सकते जब तक यह पूरी तरह से सुरक्षित न हो।'

नई दिल्ली - लंदन ट्यूब ट्रेन विस्फोट मामले में पुलिस ने एक और शख्स को गिरफ्तार किया है। इससे पहले पुलिस इस मामले में शनिवार को एक 18 वर्षीय युवक को गिरफ्तार कर चुकी है। इस हमले में 30 लोग घायल हुए थे जिसके बाद देश में आतंकवादी खतरे के स्तर को 'गंभीर' से बढ़ाकर 'अत्यंत गंभीर' कर दिया गया है।'बीबीसी' ने मेट्रोपोलिटन पुलिस के हवाले से बताया कि इस…
नई दिल्ली - पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को पनामा पेपर्स मामले में प्रधानमंत्री पद के लिए अयोग्य घोषित किए जाने के बाद खाली हुई लाहौर की एनए-120 सीट पर उप चुनाव के लिए रविवार को मतदान जारी है। इस सीट पर शरीफ की पत्नी चुनाव लड़ रही हैं।'डॉन' की ऑनलाइन रिपोर्ट के अनुसार, मतदान केंद्रों के बाहर लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं। लाहौर से नेशनल एंसेंबली…
नई दिल्ली - संयुक्त राष्ट्र द्वारा मसूद अजहर को जल्दी ही आतंकी घोषित किए जाने की उम्मीद जताते हुए भारत के एक शीर्ष राजनयिक ने कहा है कि जब तक पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद के इस नेता को न्याय के कटरे में नहीं लाया जाता, तब तक भारत चैन से नहीं बैठेगा। भारत ने अजहर की पहचान दो जनवरी 2016 को पठानकोट में हुए आतंकी हमले के मास्टर माइंड…
लंदन - लंदन के टयूब ट्रेन पर हुए आतंकवादी हमले के सिलसिले में 18 वर्षीय एक व्यक्ति को आज गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने इसे जांच में महत्वपूर्ण घटनाक्रम बताया है।केंट पुलिस ने बताया कि उस व्यक्ति को ब्रिटेन के आतंकवाद रोधी कानून के तहत डोवर के पोर्ट इलाके से गिरफ्तार किया गया। उसे स्थानीय थाने में ले जाया गया और उसके बाद साऊथ लंदन थाने में स्थानांतरित किया गया।मेट्रोपोलिटन…
Page 1 of 170

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें