दुनिया

दुनिया (4356)


न्यूयार्क - अमेरिका में भारतीय मूल के एक रेस्टोरेंट मालिक पर एक ग्राहक ने नस्लीय निशाना साधते हुए उसे एवं उसके परिवार को 'भारत का एक आदिवासी' करार दिया। उसने कहा कि वह अपने होटल में होने वाली आमदनी से 'संभवत: सिर्फ अलकायदा का वित्तपोषण' करता है।
डब्ल्यूएसएजेड-टीवी ने खबर दी है कि केंटुकी के एशलैंड में 'द किंग्स डिनर' के मालिक ताज सरदार के रेस्टोरेंट में खाना खाने के बाद उन पर नस्लीय टिप्पणी की गई। छोटे से इस होटल में घर का बना हुआ और भारतीय खाना परोसा जाता है।
बाद में उस व्यक्ति ने रेस्टोरेंट की तस्वीर ले ली और फेसबुक पर भोजन और साथ ही वहां मौजूद लोगों के बारे में अपनी नाराजगी व्यक्त की। फेसबुक पर उसने लिखा कि वह वहां गया और भारत के एक आदिवासी व्यक्ति ने उसका स्वागत किया। उसे शर्मिंदगी महसूस हुई क्योंकि संभवत: वह आदिवासी अलकायदा को वित्त पोषित करता है।
सरदार ने कहा कि जब मैंने फेसबुक पर इसे पढ़ा तो मुझे लगा कि क्या यह गंभीर है? उन्होंने उम्मीद जताई कि उन्हें वहां से निकलने को मजबूर नहीं किया जाएगा, जहां वह साल 2010 से रह रहे हैं। फेसबुक पर नस्लीय पोस्ट डाले जाने के बाद से इस रेस्तरां में बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के लोग आकर ताज सरदार के प्रति समर्थन जता रहे हैं।

 


खारतूम- सूडान में नील नदी में डूबने से 22 बच्‍चों की मौत हो गई। ये बच्‍चे स्‍कूल जाने की तैयारी थी। यह जानकारी सूडान के अधिकारी ने दी। सुना न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट में बताया गया है कि राजधानी खारतूम से 750 किलोमीटर दूर उत्‍तर में यह हादसा हुआ। हादसे के दौरान जहाज में 40 बच्‍चे सवार थे। दुर्घटना में एक महिला की भी मौत हो गई।

 


टोक्यो - जापान के सम्राट अकीहितो ने दूसरे विश्वयुद्ध में अपने देश की भूमिका पर पछतावे का इजहार किया है। दूसरे विश्वयुद्ध में जापान की सेना ने 15 अगस्त, 1945 को मित्र राष्ट्रों के सामने आत्मसमर्पण किया था। अकीहितो ने बुधवार को उसकी बरसी पर आखिरी बार कार्यक्रम को संबोधित किया। 84 वर्षीय सम्राट अगले साल अप्रैल में अपने पद से हट जाएंगे। उनकी जगह पर नरुहितो जापान के अगले सम्राट होंगे।
टोक्यो के बुडोकन हॉल में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अकीहितो ने कहा कि मुझे उस आपदा पर गहरा पछतावा है। मुझे उम्मीद है कि उस तरह की घटना फिर कभी नहीं होगी।
प्रधानमंत्री शिंजो एबी टोक्यो में ही एक मठ में आयोजित उस कार्यक्रम से दूर रहे, जिसमें सजायाफ्ता युद्ध अपराधियों और युद्ध में मारे गए लोगों को याद किया गया। उनकी गैर-हाजिरी का मकसद पड़ोसी देशों को परेशान नहीं करना था। इसके बदले उन्होंने मठ में प्रार्थना की।


इस्लामाबाद - पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, उनकी बेटी मरयम और दामाद मुहम्मद सफदर ने मंगलवार को जेल में केक काटकर अपने मुल्क का स्वतंत्रता दिवस मनाया। तीनों भ्रष्टाचार के एक मामले में जेल की सजा काट रहे हैं। शरीफ और उनके पारिवारिक सदस्यों पर भ्रष्टाचार के दो अन्य मुकदमे चल रहे हैं। बुधवार को इन मामलों में शरीफ को राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) की अदालत में पेश किया गया।
पाकिस्तान का 72वां स्वतंत्रता दिवस भारत से एक दिन पहले मंगलवार को मनाया गया। डॉन अखबार ने एक जेल अधिकारी के हवाले से लिखा है कि इस मौके पर तीन केक मंगाए गए थे और इनका भुगतान पूर्व प्रधानमंत्री ने किया था। शरीफ ने कैदियों के आग्रह पर केक काटा और भाषण भी दिया।
एनएबी अदालत ने लंदन में चार लक्जरी फ्लैट खरीदने से जुड़े भ्रष्टाचार के पहले मामले में गत छह जुलाई को शरीफ को दस, बेटी मरयम को सात और दामाद सफदर को एक साल जेल की सजा सुनाई थी। तीनों रावलपिंडी की अदियाला जेल में बंद हैं।
शरीफ परिवार के खिलाफ अजीजिया स्टील मिल्स और हिल मेटल कंपनी से जुड़े भ्रष्टाचार के दो अन्य मामले चल रहे हैं। एनएबी कोर्ट के जज अरशद मलिक ने पिछली सुनवाई पर इन मामलों के जांच अधिकारियों को भी बुधवार को अदालत में पेश होने के लिए समन जारी किया था।


रोम- इटली के उत्तरी पोर्ट सिटी जेनोआ में मंगलवार को एक पुल का बड़ा हिस्सा रेल पटरियों पर जा गिरा। हादसे 38 लोगों की मौत हुई है। अभी भी मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका जताई गई है। इटली में इस तरह का यह सबसे बड़ा हादसा बताया जा रहा है।
इटली के उप परिवहन मंत्री एडोआर्डो रिक्सी ने कहा, '38 लोगों की मौत हुई और यह संख्या बढ़ सकती है।' मीडिया में आई खबरों के अनुसार, मोरांडी ब्रिज का करीब 200 मीटर हिस्सा अचानक ढह गया। यह पुल शहर के पश्चिमी हिस्से के इंडस्टि्रयल इलाके में स्थित है।
दमकल सेवा के एक प्रवक्ता ने कहा कि ज्यादातर मलबा रेलवे ट्रैक पर गिरा है। मलबे के साथ कई कारें और ट्रक भी गिर गए। दमकलकर्मी और बचावकर्मी मिलकर मलबे में दबे लोगों की तलाश कर रहे हैं। इसके लिए खोजी कुत्तों की भी मदद ली जा रही है। मोरांडी ब्रिज का निर्माण 1967 में किया गया था। इसके नीचे से कई रेल पटरियों के अलावा कई फैक्टि्रयां स्थित हैं। पुल ढहने से आसपास की कई इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है।


लंदन - ब्रिटेन के संसद भवन के बाहर मंगलवार को बैरियर से कार टकराने के मामले में गिरफ्तार 29 वर्षीय शख्‍स की पहचान कर ली गई है। गिरफ्तार शख्‍स सूडान मूल का ब्रिटिश नागरिक है और इसका नाम सालिह खाटर है। सूत्रों के अनुसार, इंटेलीजेंस एजेंसियों को इसके बारे में पहले से नहीं पता था।
यूरोपीयन सिक्‍योरिटी ने बताया, ‘अभी भी इस मामले को आतंकवाद के तौर पर लिया जा रहा है लेकिन अब तक घटना के उद्देश्‍य का पता नहीं चल पाया है।‘
उल्‍लेखनीय है कि ब्रिटेन में मंगलवार को एक अनियंत्रित कार संसद भवन के बाहर लगे सुरक्षा बैरियर से भिड़ गई। घटना में कई लोग घायल हुए। इसकी जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने कार ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया था। इसकी जानकारी लंदन पुलिस ने ट्विटर के जरिए दी थी।
सोशल मीडिया पर मामले से जुड़े एक फुटेज में हथियारबंद पुलिस का एक दस्ता कार से निकले आदमी को ले जाते हुए देखा जा सकता है। प्रत्यक्षदर्शी जेसन विलियम्स ने मीडिया से बताया कि संसद के पास किसी का तेज रफ्तार गाड़ी चलाना सामान्य बात नहीं है।
बता दें कि पिछले साल मार्च में खालिद मसूद नाम के एक शख्स ने वेस्टमिंस्‍टर ब्रिज के पास ही एक पुलिसकर्मी समेत 5 लोगों की चाकू मार कर हत्या कर दी थी। हालांकि हमलावर को घटनास्थल पर ही गोली मार दी गई थी।

लंदन। लंदन के संसद भवन के बाहर लगे सिक्‍योरिटी बैरियर से मंगलवार को अचानक एक कार ने टक्‍कर मारी। इस घटना में कई लोग जख्‍मी हो गए। पुलिस ने कार चलाने वाले शख्‍स को गिरफ्तार कर लिया। मौके पर पहुंची पुलिस को आतंकी घटना का संदेह है। घटना को गंभीरता से लेते हुए एहतियातन सेंट्रल लंदन के इस एरिया को तुरंत सील कर दिया गया। इस बात की जानकारी ब्रिटेन…
काबुल। तालिबानी आतंकियों ने उत्तरी अफगानिस्तान के आर्मी बेस पर हमला कर दिया है। आतंकियों ने आर्मी बेस के ज्यादातर हिस्से पर अपना कब्जा जमा लिया है। इस हमले में 14 सैनिक भी मारे गए हैं जबकि 15 घायल हुए हैं। पिछले दो दिनों से चल रही लड़ाई में शामिल हुए 12 से ज्यादा लोगों को आतंकियों ने पकड़ लिया है। इस हमला में कुछ आतंकियों के भी मारे जाने…
वाशिंगटन। अमेरिका में चुनाव आयोग की वेबसाइट के एक प्रतिरूप को 11 साल के बच्चे ने महज दस मिनट में हैक कर लिया। ऑस्टिन निवासी इमेट ब्रीवर ने फ्लोरिडा के चुनाव नतीजे दर्शाने वाली इस वेबसाइट को हैक कर उम्मीदवारों के नाम कार्टून कैरेक्टर से बदल दिए। यही नहीं, उसने खुद को विजेता बनाकर अरबों वोट भी दिला दिए। इमेट ने यह कारनामा पिछले हफ्ते हैकरों के एक सम्मेलन के…
न्यूयॉर्क। अमेरिका में भारतीयों समेत 120 से ज्यादा लोग हिरासत में लिए गए हैं। सीमा गश्ती और आव्रजन अधिकारियों ने इन लोगों को देश में अवैध रूप से प्रवेश करने और रहने के आरोपों में पकड़ा है। इनमें से 45 लोग ह्यूस्टन में पकड़े गए। जबकि 78 लोगों को टेक्सास स्थित एक जांच चौकी से हिरासत में लिया गया। ये लोग एक एसी ट्राला के जरिये अमेरिका में घुसने की…
Page 1 of 312

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें