नई दिल्ली। पाकिस्‍तान में एक बार फिर से एक अदाकारा पुरुष के गुरूर का शिकार हुई है। इस बार खैबर पख्‍तून्‍ख्‍वां की अदाकारा और गायिका रेशमा इसका शिकार बनी है। जानकारी के मुताबिक रेशमा की उसके ही पति ने नौशेरा कलां इलाके में गोली मारकर हत्‍या कर दी। पाकिस्‍तानी मीडिया के मुताबिक रेशमा आरोपी की चौथी बीवी थी और अपने भाई के साथ हकीमाबाद इलाके में रह रही थी। पुलिस की मानें तो दोनों के बीच कुछ समय से विवाद चल रहा था। इसी बीच सुबह आरोपी ने अचानक से रेशमा के घर में आकर फायरिंग शुरू कर दी और वहां से फरार हो गया। आपको बता दें कि इसी वर्ष में खैबर पख्‍तूंख्‍वां में ही इस तरह की यह 15वीं घटना हैं। बहरहाल, हम आपको बता दें कि पाकिस्‍तान में इससे पहले भी कई महिलाएं इसी तरह से वहां पर मारी जा चुकी हैं। इन सभी के पीछे वजह पाकिस्‍तान के मर्दों का झूठा गुरूर ही था। इनके अलावा पाकिस्‍तान में मशहूर सूफी गायक अमजद साबरी की भी हत्‍या 2016 में तालीबान द्वारा की जा चुकी है।
गायिका समीना समून:-इसी वर्ष अप्रैल में पाकिस्तान के सिंध प्रांत में एक स्‍थानीय गायिका समीना समून की हत्‍या कर दी गई थी। इस हत्‍या को अंजाम देने वाला तारिक सतोई नाम का शख्‍स था। तारिक सतोई ने ही गायिका समीना को बेहद करीब से सिर में गोली मारी थी। इस हत्‍या के पीछे महज इतनी ही वजह थी कि वह गर्भवती होने की वजह से गाने के साथ खड़े होकर नाच नहीं रही थी। यही बात सतोई को खल गई और उसने करीब से समीना को गोली मार दी। अस्‍पताल पहुंचने से पहले ही गायिका की मौत हो गई। जहां तक समीना की बात है तो सिंध पुलिस के मुताबिक तारिक उस वक्‍त नशे में था।
कंदील बलूच:-कंदील बलूच इंटरनेट की सनसनी के तौर पर जानी जाती थी। यही वजह थी कि उसको पाकिस्‍तान की किम कारदर्शियां कहा जाने लगा था। कंदील इसलिए भी चर्चा में रही थी क्‍योंकि उसने अपने कई हॉट वीडियो इंटरनेट पर शेयर किए थे। वह अकसर इंटरनेट पर वीडियो बनाकर अपने डेली रुटिन और कई कंट्रोवर्शियल इश्‍यूज पर अपनी राय रखती थी। वह अपने बोल्ड अंदाज और विवादों में रहने की वजह से अक्सर मीडिया में छाईं रहती थी इस कारण सोशल मीडिया पर इनके फॉलोवर्स की संख्या हजारों में थी। बलोच अक्सर क्रिकेट से जुड़े बयानों के लिए चर्चा में रहती थीं। इसके अलावा पाकिस्‍तानी क्रिकेटर समेत भारतीय क्रिकेटर्स को भी उसने वीडियो मैसेज भेजे थे जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुए थे।शाहिद अफरीदी को भी कंदील ने वीडियो के जरिए मैसेज किया था। इसके अलावा इमरान खान को एक वीडियो मैसेज के माध्‍यम से कंदील ने शादी के लिए प्रपोज किया था। कंदील की हत्‍या से दो दिन पहले ही उसने अपनी कुछ सेल्फी इंटरनेट पर शेयर की थीं, जिसमें वह पाकिस्‍तान के एक स्ट मुस्लिम धर्म गुरु मुफ्ती अब्दुल कवी के साथ बैठी थीं। इसको लेकर कवि की काफी आलोचना तक हुई थी और कंदील को भी काफी बुरा-भला कहा गया था। 16 जुलाई 2016 को मुल्तान में स्थित घर में कंदील के भाई वसीम ने उसकी गला घोंट के हत्या कर दी। वसीम ने अपने इकबालिया बयान में माना कि यह हत्‍या उसने सम्‍मान की खातिर की थी। पुलिस के मुताबिक कंदील को अपने परिवार से मॉडलिंग छोड़ने और सोशल मीडिया से हटने की धमकी दी जा रही थी जिसको लेकर उसने सिक्‍योरिटी भी मांगी थी।
संबुल खान:-इसी वर्ष 4 फरवरी को पश्‍तो थियेटर एक्‍ट्रेस सुंबल खान की हत्‍या महज इसलिए कर दी गई थी क्‍योंकि उसने एक निजी कार्यक्रम में अपनी प्रस्‍तुति देने से इंकार कर दिया था। इसके बाद तीन लोगों ने उसको उसी के घर में गोलियों से भून डाला था। अस्‍पताल पहुंचने से पहले ही संबुल की मौत हो चुकी थी।
गजाला जावेद:-गजाला न सिर्फ पाकिस्‍तान बल्कि अफगानिस्‍तान में भी काफी प्रसिद्ध थी। पश्‍तो गायिका गजाला स्‍वात घाटी में एक जाना-पहचाना चेहरा थी। 2004 में गजाला ने गायन के क्षेत्र किस्‍मत आजमाना शुरू किया था। देखते ही देखते वह स्‍वात घाटी की एक पहचान के तौर पर उभरने लगी थी। वह एक समय में पश्‍तो की सबसे महंगी गायिका भी थी। अपने करियर को एक नई उड़ान देने के मकसद से उसका परिवार पेशावर शिफ्ट हो गया था12010 में यहीं पर उसकी शादी एक पुलिस अधिकारी से हुई थी। लेकिन यह ज्‍यादा लंबी नहीं चल सकी थी। 2011 में दोनों के बीच तलाक हो गया था, जिसके बाद गजाला अपने पिता के साथ रहने लगी थी। 18 जून 2012 को दो बंदूकधारियों ने गजाला और उसके पिता की हत्‍या कर दी थी। इस हत्‍या के आरोप में गजाला के पूर्व पति को गिरफ्तार किया गया था। उस वक्‍त गजाला महज 24 वर्ष की थी।
गुलनाज उर्फ मुस्‍कान;-पश्‍तो भाषा की एक और गायिका 38 वर्षीय गुलनाज उर्फ मुस्‍कान की हत्‍या के पीछे भी ऐसी की वजह थी। गुलनाज खैबर पख्‍तुन्‍ख्‍वां के मरदाना जिले से ताल्‍लुक रखती थी। वह इस क्षेत्र में काफी जाना पहचाना नाम थी। गायिकी में गुलनाज ने जितनी सफलता हासिल की उतनी वह अपनी शादीशुदा जिंदगी में नहीं कर सकी थी। गुलनाज की तीन शादियां हुई थीं, लेकिन तीनों ही सफल नहीं हो सकी। 9 जून 2014 को गुलनाज की उसके ही घर पर गोली मारकर हत्‍या कर दी गई थी।
बुशरा अंसारी:-पाकिस्‍तान की एक दूसरी एक्‍ट्रेस बुशरा अंसारी पर 2013 में एसिड से जानलेवा हमला किया था। हालांकि इस हमले में वह बच गई थी। यह हमला उनके घर पर उस वक्‍त किया गया था जब वह अपने घर में सो रही थी। उस वक्‍त बुशरा की उम्र महज 18 वर्ष थी। वह भी उस वक्‍त कट्टरपं‍थी सोचवाले लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गई थीं।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें