ह्यूस्टन। यह तो सभी जानते हैं कि सेहतमंद रहने के लिए पर्याप्त नींद जरूरी होती है, लेकिन अगर आप नौ घंटे से ज्यादा सोते हैं तो आपको दिल की बीमारी हो सकती है और यह समय से पहले मौत का कारण बन सकती है।अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के शोधकर्ताओं ने नींद और हृदय संबंधी गतिविधियों पर करवाए गए 74 अध्ययनों की समीक्षा के बाद यह निष्कर्ष निकाला कि जो लोग 10 घंटे की नींद लेते हैं उनकी समय पूर्व मौत की आशंका आठ घंटे सोने वालों के मुकाबले 30 फीसद बढ़ जाती है। इस अध्ययनों में 33 लाख लोगों के आंकड़े शामिल किए गए।
सात घंटे से कम सोना अच्छा:-देर तक यानी नौ घंटे से ज्यादा सोने वाले लोगों में कार्डियोवैस्कुलर डिजीज यानी हृदय संबंधी बीमारियां होने का खतरा 50 फीसद ज्यादा पाया गया। शोधकर्ताओं के अनुसार सात घंटे से कम सोने वाले लोगों में समय पूर्व मौत या दिल की बीमारी के खतरे नहीं पाए गए।
नहीं बता सकते क्यों होता है ऐसे:-वैज्ञानिक हालांकि यह नहीं जानते कि जरूरत से ज्यादा सोना सेहत के लिए क्यों खतरनाक होता है लेकिन वे इस पर सहमत हैं कि ज्यादा सोने और कम सोने का सेहत पर बुरा असर पड़ता है। कम सोने से शरीर में लेप्टिन और घ्रेलिन की मात्रा बढ़ जाती है। इनकी मात्रा बढ़ने से इनसान को ज्यादा भूख लगती है और ज्यादा खाने से वह मोटापे का शिकार हो जाता है और यह तो सभी जानते हैं कि मोटापा हृदय संबंधी बीमारियों की जड़ है।
किनको आती है ज्यादा नींद:-शोधकर्ताओं के अनुसार डिप्रेशन के शिकार, खराब माली हालत, कमजोर सामाजिक हैसियत, बेरोजगारी और कसरत से जी चुराने वाले लोगों में ज्यादा नींद लेने की समस्या पाई जाती है।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें