वाशिंगटन - अमेरिकी राज्य सचिव रेक्स टिलरसन अपने पद से बर्खास्त किए जा चुके हैं। अपने पद से बर्खास्त किये जाने के बाद उन्होंने रूस को लेकर एक चेतावनी बयान भी जारी किया है। टिलरसन ने रूस को उसके व्यवहार और कार्यों को लेकर चेतावनी जारी की है। राज्य विभाग में संवाददाताओं से बात करते हुए टिलरसन ने कहा कि चीन के साथ अच्छे संबंध बनाने और उत्तर कोरिया के मिसाइल कार्यक्रम पर लगाम लगाने को लेकर कई लिए अच्छे काम किये गए थे।
हालांकि इस दौरान पूर्व राज्य सचिव ने ये भी कहा, रूसी सरकार के व्यवहार और कार्यों का जवाब देना अभी बाकी है। रूस को सावधानी से आकलन करना चाहिए कि कैसे उनकी गतिविधि रूसी लोगों के और विश्व के लोगों के हित में हो। टिलरसन ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति से बात कर आगे वाले दिनों में स्पष्टता सुनिश्चित करने को कहा है। इस दौरान उन्होंने ट्रंप के नीतियों के लिए ना ही धन्यवाद दिया ना उनकी प्रशंसा की। हालांकि टिलरसन आधिकारिक रुप से 31 मार्च से पहले अपना पद नहीं छोड़ेंगे।
आपको बता दें कि ट्रंप ने मंगलवार को ट्विटर पर टिलरसन को पद राज्य सचिव के पद से बर्खास्त करने की घोषणा की थी साथ ही उनकी जगह सीआइए निदेशक माइक पॉम्पियो के नाम का भी खुलासा कर दिया था। इसके साथ ही सीआइए निदेशक के रिक्त पद के लिए गीना हास्पेल का नाम लिया था। मंगलवार को ट्रंप ने कहा कि टिलरसन के साथ मतभेद व्यक्तिगत स्तर पर पहुंच गए थे। कई मुद्दों पर असहमति इसकी वजह बनी। इरान सौदा इसका मुख्य उदाहरण है। यह भी कहा कि पॉम्पियों के साथ हमारी सोच काफी मिलती है उम्मीद है हमारे संबंध अच्छे होंगे। मालूम हो कि व्हाइट हाउस और टिलरसन में सार्वजनिक मुद्दों पर कई बार असहमति बनी है और यह अंत तक जारी रहा।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें