काठमांडू - नेपाल में 2015 में संविधान की घोषणा के बाद पहली बार गुरुवार सुबह नए संसद ओर स्‍थानीय चुनाव के दूसरे चरण में मतदान आरंभ हुआ। नेपाल में दो चरणों में हो रहे चुनाव में संघीय संसद की 275 सीटों और सात प्रांतीय सभाओं के लिए 550 सदस्यों को चुना जाना है।
यह पहला मौका है जब नेपाल के लोग नए संविधान के मुताबिक अपना प्रधानमंत्री और प्रांतीय सभाओं के लिए सदस्य सीधे चुनाव के ज़रिए चुन रहे हैं। कुल 45 जिले में दूसरे चरण का चुनाव हो रहा है और इनमें कुल 12, 235,993 मतदाता हैं। इस चुनाव में मुख्य मुकाबला वाम मोर्चा और नेपाली कांग्रेस के बीच है। वाम मोर्च में सीपीएन यूएमएल और प्रचंड के नेतृत्व वाले पूर्व माओवादी शामिल हैं।
फर्स्‍ट पास्‍ट द पोस्‍ट (एफपीटीपी) चुनावी व्‍यवस्‍था के आधार पर सीटों के लिए कुल 4,482 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिसमें मात्र 400 महिला उम्मीदवार हैं। नेपाल चुनाव आयोग ने 7,752 मतदान केंद्रों का आवंटन किया है जिसमें 15,344 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।
प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने बुधवार को इस लोकतंत्र के बड़े त्‍योहार पर नेपाली नागरिकों को उनके मताधिकार का प्रयोग करने के लिए कहा है। उन्‍होंने कहा, ‘चुनाव के आयोजन के साथ मैं उम्‍मीद करता हूं कि देश में राजनीतिक बदलाव होगा।‘

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें