मैनेचेस्टर टाऊन ऑफ कनैक्टिकट में 6 मिलियन की राशि से होगा हिंदू मंदिर का निर्माण

22 December 2017
Author 

 

न्यूयॉर्क (हम हिन्दुस्तानी)-मैनेचेस्टर टाऊन ऑफ कनैक्टिकट में 6 मिलियन की राशि से हिंदू मंदिर का निर्माण किया जा रहा है जोकि वर्ष 2019 में पूरा होने का अनुमान है। इस संदर्भ में टाऊन ऑफ मैनेचेस्टर के योजना आयोग की हुई 11 दिसम्बर की मीटिंग में निर्णय लिया गया और साथ ही इस संदर्भ में स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। इस संदर्भ में जानकारी देते हुए यूनिवर्सल सोसायटी ऑफ हिंदूज्म के अध्यक्ष राजन जैद ने कहा कि 6.5 एकड़ जमीन में 2 मंजिल मंदिर की इमारत का निर्माण किया जाएगा। श्री जैद ने कहा कि यहां पर कोई भी हिंदू मंदिर न होने के कारण यहां के क्षेत्रों में रह रहे हिंदूओं को भारी परेशानी होती थी और बार-बार मांग की जा रही ही थी यहां पर हिंदू मंदिर का निर्माण हो, जिसे अब जाकर स्वीकृति मिली है। उन्होंने कहा कि इस स्वीकृति के उपरांत हिंदूओं में भारी खुशी पाई जा रही है।

आयोवा सीनेट एवं हाऊस प्रार्थना सभा के उपरांत खुलेंगे : अमेरिका के आयोवा स्टेट के समूह सीनेट एवं हाऊस ऑफ रिप्रेजैंटेटिव सुबह के समय हिंदू प्रार्थना सभा के खुलेंगे। इस संदर्भ में जानकारी देते हुए यूनिवर्सल सोसायटी ऑफ हिंदूज्म के अध्यक्ष राजन जैद ने बताया कि आयोग सीनेट अध्यक्ष जैब वाइदर सहित 50 सदस्यों ने सर्वसम्मति के साथ निर्णय लिया है कि राज्य के समूह सीनेट एवं हाऊस ऑफ रिप्रेजैंटेटिव हिंदू प्रार्थना सभा के खुलेंगे। उन्होंने कहा कि यह एक बहुत ही अच्छा निर्णय है और जिससे हिंदूओं में भारी खुशी पाई जा रही है। श्री जैद ने कहा कि प्रार्थना संस्कृत भाषा में होगी जबकि इसका अनुवाद साथ-साथ अंग्रेजी भाषा में किया जाएगा। श्री जैद ने अन्य स्टेटों के अध्यक्षों से मांग की कि वहां पर भी उपरोक्त नियमों को लागू किया जाए।

जिलेटीन फूड सूची में शामिल बीफ को हटाने की मांग
यूनिवर्सल सोसायटी ऑफ हिंदूज्म के अध्यक्ष राजन जैद ने कनाडा सरकार से मांग की है कि जिटेलिन फूड सूची बीफ को भी अनिवार्य किया गया है, को तुरंत हटाया जाए क्योंकि इससे हिंदूओं की भावनाओं को ठेस पहुंचती है। इस संदर्भ में श्री जैद ने कहा कि पहले भी कई बार शिकायतें आ चुकी हैं और अभी तक जिटेलिन फूड सूची में शामिल बीफ को नहीं हटाया गया है। उन्होंने बेशक जिटेलिन फूड मानवीय जीवन के लिए बहुत ही उपयोगी हैं लेकिन बीफ जरूरी नहीं है। उन्होंने कनाडा सरकार से मांग की कि हिंदूओं की भावनाओं को मुख्य रखते हुए उपरोक्त सूची में से बीफ को तुरंत कार्रवाई करके हटाया जाए ताकि हिंदूओं की भावनाओं को ठेस न पहुंच सके।

इसके अलावा श्री जैद ने नार्वे सरकार से भी मांग की है कि वे भी अपनी जिटेलिन फूड की सूची में से बीफ को हटाया जाए। उन्होंने कहा कि इसके उपरांत हरेक देश की सरकार से मांग की जाएगी ताकि गऊ मांस की बिक्री पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया जा सके। इसी तरह से श्री जैद ने आस्टे्रलिया सरकार से भी मांग की है कि जिटेलिन फूड में से बीफ को हटाया जाए ताकि यहां के लोगों को पौष्टिक आहार के साथ जोड़ा जा सके न कि गऊ मांस से।

165 VIEWS
Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें