न्यूयॉर्क के समूह स्कूलों में हो दीवाली की छुट्टी

10 May 2018
Author 


न्यूयॉर्क (हम हिन्दुस्तानी)- हिंदू धर्म के पवित्र त्यौहार पर जेरिका जिला स्कूल प्रबंधन समिति की ओर से छुट्टी घोषित करने का जहां हिंदूओं ने स्वागत किया है वहीं पर न्यूयॉर्क की जिला शिक्षा प्रबंधकीय समिति को सार्वजनिक स्कूलों एवं निजी चार्टर स्वतंत्र स्कूलों में भी छुट्टी घोषित करने की मांग की है। इस संदर्भ में जानकारी देते हुए यूनिवर्सल सोसायटी ऑफ हिंदूज्म के अध्यक्ष राजन जैद ने जेरिका जिला स्कूल प्रबंधन समिति के फैसले का स्वागत किया और कहा कि इससे हिंदूओं में भारी खुशी पाई जा रही है। उन्होंने साथ ही न्यूयॉर्क जिला स्कूल प्रबंधकीय समिति से मांग की है कि न्यूयॉर्क के समूह स्कूलों में दीवाली की छुट्टी घोषित की जाए। उन्होंने कहा कि न्यूयॉर्क के स्कूलों में अन्य धार्मिक त्यौहारों की छुट्टी घोषित की गई है तो दीवाली की छुट्टी भी घोषित की जाए क्योंकि इस पर्व को हर धर्म के लोग मनाते हैं। श्री जैद ने न्यूयॉर्क गवर्नर एंड्रयू एम. क्यूमो तथा न्यूयॉर्क स्टेट एजुकेशन डिपार्टमैंट ऑफ रिजैंट्स चांसलर बेट्टी ए. राजा तथा न्यूयॉर्क स्टेट कमिश्नर ऑफ एजुकेशन मैरीएलेन एलिया से आग्रह किया कि जिले के सभी 733 पब्लिक स्कूलों में दीवाली की छुट्टी घोषित की जाए।

हिंदू देवी-देवताओं के चित्रों को प्रदॢशत करना सराहनीय
यूनिवर्सल सोसायटी ऑफ हिंदूज्म के अध्यक्ष राजन जैद ने कहा कि लॉस एंजिल्स में जे. पॉल गेट्टी संग्रहालय में 'पैथवेज टू पैराडाइज' प्रदर्शनी में हिंदू देवी-देवाताओं की विभिन्न प्रदर्शनियों का प्रदॢशत किया जा रहा है, जोकि एक सराहनीय है। उन्होंने बताया कि यह प्रदर्शनी 5 अगस्त तक जारी रहेगी। श्री जैद ने जे. पॉल गेट्टी संग्रहालय का स्वागत करते हुए कहा किे यह बहुत ही प्रशंसनीय कदम है तथा इससे जहां हिंदू धर्म का प्रचार-प्रसार होगा वहीं पर भारत की प्राचीनतम संस्कृति का भी आभास होगा।

अटलांटा एयरपोर्ट पर योग कक्ष की स्थापना का स्वागत
यूनिवर्सल सोसायटी ऑफ हिंदूज्म के अध्यक्ष राजन जैद ने हार्टफील्ड-जैक्सन अटलांटा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर योग कक्षा की स्थापना का स्वागत किया है और आशा प्रकट की है कि यहां पर नि:शुल्क योग की सुविधा यात्रियों हेतु उपलब्ध होगी। श्री जैद ने इस कदम को सकारात्मक कदम बताया है और कहा कि इससे अन्य हवाई अड्डों पर भी योग कक्ष स्थापित करने के दरवाजे खुल जाएंगे।

23 VIEWS
Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें