आस्ट्रेलिया में हिंदूओं की संख्या में 60 प्रतिशत वृद्धि

08 February 2018
Author 


न्यूयॉर्क (हम हिन्दुस्तानी)-आस्ट्रेलिया में 2011-2016 के दौरान हिंदूओं की संख्या में 60 प्रतिशत की वृद्धि होने पर हिंदू समुदाय के लोगों ने खुशी प्रकट की है। आस्ट्रेलियाई सांख्यिकी ब्यूरो ए.बी.एस. द्वारा की गई जनगणना में यह रिपोर्ट सामने आई है। इस संदर्भ में जानकारी देते हुए यूनिवर्सल सोसायटी ऑफ हिंदूज्म के अध्यक्ष राजन जैद ने कहा कि उपरोक्त गणना के अनुसार अब आस्टे्रलिया में हिंदूओं की संख्या 440,300 हो गई है। उन्होंने बताया कि हिंदू धर्म आस्टे्रलिया में ईसाई, इस्लाम एवं बौद्ध के बाद चौथे स्थान पर था लेकिन जिस तरह से हिंदूओं की संख्या में तीव्र गति के साथ वृद्धि हो रही है, से हिंदू धर्म के स्थान पर भी प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने आस्टे्रलिया में रह रहे हिंदूओं को बधाई देते हुए कहा कि जिस तरह से उन्होंने आपसी भाईचारा कायम रखा है, प्रशंसनीय है। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि हिंदू धर्म विश्व में सर्वश्रेष्ठ धर्म के रूप में उभरकर सामने आएगा।

1.75 मिलियन से होगा हिंदू मंदिर का विस्तार
क्यूबेक (कनाडा) में 1998 में स्थापित किए गए हिंदू मंदिर के विस्तार हेतु योजना तैयार की गई है। जानकारी के अनुसार इस मंदिर के विस्तार के लिए 1.75 मिलियन की राशि खर्च की जाएगी। इस संदर्भ में जानकारी देते हुए यूनिवर्सल सोसायटी ऑफ हिंदूज्म के अध्यक्ष राजन जैद ने बताया कि मंदिर में रोजाना पूजा-अर्चना की जाती है और भारी संख्या में यहां पर भक्तजनों का आना-जाना लगा रहता है। उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रबंधकों द्वारा जो मंदिर के निर्माण हेतु योजना तैयार की है, सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सल सोसयटी ऑफ हिंदूज्म द्वारा भी इसमें बढ़-चढ़कर योगदान डाला जाएगा।

वैस्ट वर्जीनिया यूनीर्वसिटी प्रबंधकों द्वारा नि:शुल्क योग कक्षाओं का शुभारंभ करने का स्वागत
वैस्ट वर्जीनिया यूनीर्वसिटी के प्रबंधकों द्वारा छात्रों हेतु नि:शुल्क योग कक्षाएं आरंभ करने को लेकर हिंदू छात्रों में भारी खुशी पाई जा रही है। योग से जहां छात्रों का तनाव कम होगा वहीं पर उनकी शिक्षा में भी रुचि बढ़ेगी। इस संदर्भ में जानकारी देते हुए यूनिवर्सल सोसायटी ऑफ छात्रों के अध्यक्ष राजन जैद ने कहा कि लम्बे समय से मांग की जा रही थी कि यूनीर्वसिटी में नि:शुल्क कक्षाओं का शुभारंभ हो। उन्होंने कहा कि वैस्ट वर्जीनिया यूनीर्वसिटी के प्रबंधकों द्वारा जो कदम उठाया गया है सरानीय है।

121 VIEWS
Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें