मुंबई: 11 जुलाई 2006 वो दिन जब सारी मुंबई हिल उठी थी। मुंबई लोकल ट्रेन धमाकों में इस दिन सैंकड़ों लोगों की जान गई थी। इन 7 धमाकों ने मानो सारी मुंबई को सुन्न कर दिया था। 11 जुलाई 20016 को शाम के 6.20 बज रहे थे। लोकल ट्रेन शाम के वक्त अपनी पूरी रफ़्तार में थी कि सांता क्रूज स्टेशन पहुंचने से पहले ही फर्स्ट क्लास डिब्बे में एक धमाका हुआ। ये धमाका तो सिर्फ शुरुआत थी इसके बाद एक एक करके मुंबई की अलग-2 जगहों पर लोकल ट्रेनों में पूरे 7 धमाके हुए। इन धमाकों ने सारी मुंबई को हिला के रख दिया था। मुंबई की लोकल ट्रेनों में हुए ये सारे धमाके कुकर बम से किये थे। रिपोर्टस के मुताबिक इस घटना में 189 लोगों की मौत गई थी जबकि 800 से ज्यादा लोग घायल हो गये थे।
किन जगहों पर हुए थे धमाके:पहला धमाका खार और सांता क्रूज स्टेशन के बीच में हुआ जिसके बाद महज सिर्फ 11 मिनटों में बांद्रा-खार रोड, जोगेश्वरी-माहिम जंक्शन, मीरा रोड-भयंदर स्टेशन, मटुंगा, माहिम जंक्शन और बोरेवली में 6 बम धमाके और हुए।
11/7 से जुड़ी कुछ और जानकारी:मुंबई में हुए इन ट्रेन धमाकोके बाद कई लोगों को गिरफ़्तार किया गया जिसमें से 12 लोगों को इस हादसे के लिए दोषी पाया गया। 21 जुलाई 2006 को पहली गिरफ्तारी हुई थी। एटीएस ने नवंबर 2006 में तहत 13 लोगों को आरोपी बनाया और चार्जशीट दाखिल की। गिरफ़्तार किये गये आरोपियों में से एक आरोपी पूरी तरह निर्दोष साबित हुआ जिसके बाद उसे बरी कर दिया गया। लोकल ट्रेन में हुए इन सभी धमाकों के पीछ मुख्य साजिशकर्ता फैसल शेख और आसिफ खान को माना गया। हमले में इस्तेमाल हुए प्रेशर कुकर बम बनाने में आरडीएक्स और अमोनियम नाइट्रेट का इस्तेमाल किया गया था, चर्चगेट स्टेशन से आतंकी इन बम को बैग लेकर स्टेशन के अंदर दाखिल हुएऔर उसके बाद अलग अलग जगह फैल गए। आज इस घटना को पूरे 12 साल हो चुके हैं और मुंबई का जीवन इस भीषण त्रासदी से उभर कर एक बार फिर पूरी तरह से सामान्य हो गया है।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें