हेनोई - वियतनाम में उत्तरी और मध्य प्रांतों में गहरे चक्रवाती दबाव के कारण आई बाढ़ से पिछले कई दिनों में 37 लोगों की मौत हो गई और 40 अन्य लापता हैं। राष्ट्रीय आपदा राहत एजेंसी ने आज यह जानकारी दी है।
एजेंसी ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन और बाढ़ के कारण ये मौतें हुई हैं। तेज बारिश के कारण प्रमुख बांधों में जल का स्तर बढ़ जाने से इसे छोड़ने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा और इससे तटवर्ती क्षेत्रों में बाढ़ जैसी स्थितियों का सामना करना पड़ा।
इसके कारण 17 हजार लोगों को बाहर निकाला गया है और 2000 मकान पूरी तरह ध्वस्त हो गए तथा 18 हजार मकान आंशिक रूप से डूब गए या नष्ट हो गए हैं। पानी जमा होने के कारण आठ हजार हेक्टेयर जमीन में धान की फसल बर्बाद हो गई है और 40 हजार मवेशी या तो मारे गए अथवा बह गए हैं।
अपनी लंबी तटरेखा के कारण वियतनाम को अक्सर विनाशकारी तूफानों तथा बाढ़ का सामना करना पड़ता है और ऐसे ही भयानक तूफान में पिछले साल 200 से अधिक लोग मारे गए थे।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें