नई दिल्ली - देश के 14वें राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान जारी है। नए राष्ट्रपति के चुनाव में एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का मुकाबला विपक्षी की उम्मीदवार मीरा कुमार से है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, पार्टी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी, केद्रीय मंत्री उमा भारती समेत कई अन्य नेताओं ने वोट डाल दिया है।
बिहार विधानसभा में वोटिंग समाप्त
बिहार विधानसभा में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग समाप्त हो गई है। बिहार विभानसभा के कुल 241 विधायकों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जबकि, बीरेंद्र कुमार सिन्हा ने देहरादून में वोट डाला। एक विधायक की तबीयत खराब होने की बात सामने आयी है। चार निर्दलीय विधायकों ने भी अपने वोट डाले। उम्मीद जतायी जा रही है कि निर्दलीय विधायकों ने रामनाथ कोविंद को अपना समर्थन दिया है। मतदान की प्रक्रिया सुबह दस बजे से शुरू होकर मात्र चार घंटों में समाप्त हो गयी। चुनाव के लिए विधायकों को 'गुलाबी' मतपत्र दिये गए।
वहीं, उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या सहित योगी कैबिनेट के लगभग सभी मंत्रियों ने मतदान किया। संसद भवन के अलावा हर राज्य की विधानसभाओं में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा। संसद के दोनों सदनों में जहां सांसदों की वोटिंग की व्यवस्था की गई है, वहीं राज्य विधानसभाओं में वहां के निर्वाचित सदस्य वोट डालेंगे। 20 तारीख को परिणाम आएंगे।
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी वोट डाल दिया है। सपा नेता आजम खान ने कहा कि मीरा कुमार अच्छी हैं, उनके पास एक अच्छा अतीत और एक स्पष्ट छवि है। उन्होंने विश्वास जताया कि सपा का वोटर क्रॉस वोटिंग नहीं करेगा और मीरा कुमार जीतेंगी। वहीं, शिवपाल यादव ने राजग उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को समर्थन कर रहे हैं।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें