इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूती देने के लिए रविवार की दोपहर को नई दिल्ली पहुंचे। नई दिल्ली हवाई अड्डा पर पीएम नेतन्याहू का उनके भारतीय समकक्षीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़ गले लगकर जोरदार स्वागत किया।
तीन मूर्ति हाइफा चौक का बने गवाह:-उसके बाद पीएम मोदी और नेतन्याहू तीनमूर्ति पहुंचे। वहां पर आर्मी चीफ विपिन रावत और विदेश सचिव एस. जयशंकर ने उन दोनों का स्वागत किया। दोनों देशों के पीएम ने वहां पर विजिटर्स बुक में हस्ताक्षर किए और पुष्पांजलि अर्पित की। इस मौके पर पीएम ने विजिटर्स बुक में लिखा- “आज से यह तीन मूर्ति हाइफा चौक कहलाएगा। हम इस ऐतिहासिक क्षण के गवाह है। इजरायल के पीएम नेतन्याहू की उपस्थिति में मैं बहादुर जवानों के श्रद्धांजलि देता हूं। भारत की महान परंपरा और निस्वार्थ बलिदान को सलाम।नेतन्याहू अपने साथ एक बड़ा व्यावसायिक प्रतिनिधिमंडल लेकर आए हैं। इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू का यह दौरा इसलिए भी खास है क्योंकि इजरायल के साथ भारत के राजनयिक संबंध के 25 वर्ष हो रहे हैं। इजरायली पीएम का यह दौरा पीएम मोदी के इजरायल दौरे के छह महीने बाद हुआ है। मोदी का वह दौरा अब तक के इतिहास में पहली बार किसी बार किसी भारतीय पीएम का दौरा था। नेतन्याहू यहां पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ उच्चस्तरीय वार्ता करेंगे।गौरतलब है कि 15 साल बाद कोई इजरायली प्रधानमंत्री भारत आया है। इससे पहले साल 2003 में इजरायल के तत्काली प्रधानमंत्री एरियल शेरोन आए थे। प्रधानमंत्री नेतन्याहू की ये पहली भारत यात्रा है। पिछले साल भारत के प्रधानमंत्री मोदी भी इजराइल गए थे।
2:40pm: पीएम मोदी ने ट्वीट किया- मेरे दोस्त पीएम नेतन्याहू आपका भारत में स्वागत है। आपका भारत दौरा ऐतिहासिक और खास है। इससे दोनों देशों के बीच संबंधों में और प्रगाढ़ता आएगी।
2:30pm:  दोनों नेताओं ने तीन मूर्ति पर विजिटर्स बुक में हस्ताक्षर किए
2:25pm: पीएम मोदी और नेतन्याहू ने तीन मूर्ति मोमोरियल पर पुष्पहार चढ़ाया। वहां पर दोनों प्रधानमंत्रियों का स्वागत आर्मी चीफ जनरल विपिन रावत और विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने किया।
1:40pm: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली हवाई अड्डे पर नेतन्याहू की अगवानी की। मोदी ने उनके पहुंचने पर गले लगकर उनका जोरदार स्वागत किया।
1.30pm: दिल्ली पहुंचे इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याह

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें