चमोली/देहरादून (HH)-उत्तराखंड में बारिश के कारण चमोली जनपद के विष्णुप्रयाग के पास हाथी पर्वत में पहाड़ी दरकने के बाद गिरे चट्टान के कारण आज बदरीनाथ राजमार्ग पूरी तरह बंद हो गया।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक राजमार्ग बंद होने से दोनों ओर करीब 15 से 18 हजार यात्री फंसे हुए हैं। आज दिन में तीन बजे के करीब हाथी पर्वत से अचानक चट्टान टूटकर गिरने के बाद राजमार्ग का 50 मीटर हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। हाथी पर्वत में दोनों तरफ 500 से अधिक वाहन फंसे हैं। प्रशासन ने सुरक्षा और यात्रियों की परेशानी को देखते हुए फंसे यात्रियों को फिलहाल वहीं रुकने के लिए कहा है जबकि बद्रीनाथ धाम जाने वाले यात्रियों को जोशीमठ, पीपलकोटी, चमोली आदि यात्र पड़ावों पर रोका गया है।

हाथी पहाड़ से बद्रीनाथ की ओर फंसे यात्रियों को प्रशासन ने गोविंदघाट गुरुद्वारे में ठहराने की व्यवस्था की है। प्रशासन के निर्देशों पर गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने भोजन की भी व्यवस्था की है। बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर 2016 में उभरा हाथी पहाड़ भूस्खलन जोन पर एक बार फिर से पहाड़ी दरकने के कारण राजमार्ग बाधित हुआ है। आज दोपहर बाद हाथी पहाड़ में चट्टान से हाईवे पर पत्थर गिरने शुरु हो गए थे। इसके बाद दोपहर ढाई बजे प्रशासन ने यात्री वाहनों को रोक दिया।

इस संबंध में जिलाधिकारी आशीष जोशी ने बताया कि गुरुद्वारे में ठहरने एवं खाने की पर्याप्त व्यवस्था मौजूद है। राजमार्ग कल तक खुलने की उम्मीद है। ऐसे में यात्रियों को कर्णप्रयाग, नंदप्रयाग, चमोली, पीपलकोटी, जोशीमठ में रोका जा रहा है।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें