नई दिल्ली - गुजरात विधानसभा के लिए पहले चरण में नौ दिसंबर को 89 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए प्रचार आज (गुरुवार) शाम पांच बजे थम जाएगा। पहले चरण का मतदान 19 जिलों में 9 दिसंबर को होगा। पहले चरण में 89 सीटों पर 977 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इनमें मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष जीतू वाघाणी और कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अर्जुन मोढवाडिया भी शामिल हैं। इसके अलावा करीब 10,000 कार्यकर्ताओं को एक साथ पीएम मोदी का फोन जाएगा।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी बीबी स्वैन ने बताया कि मतदान से 48 घंटे पहले प्रचार बंद करने के नियम के तहत गुरुवार शाम पांच बजे के बाद प्रचार नहीं किया जा सकेगा। इसके बाद कोई अनधिकृत बाहरी व्यक्ति भी चुनाव वाले क्षेत्रों में नहीं रहेगा। चुनाव प्रचार थमने के बाद प्रत्याशी घर-घर जाकर जन संपर्क में जुट जाएंगे। मतदान नौ तारीख को सुबह आठ बजे से पांच बजे तक होगा।
19 जिलों में मतदान
पहले चरण में दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के 19 जिलों में चुनाव होना है। इसके लिए 57 महिलाओं समेत कुल 977 उम्मीदवार मैदान में हैं। सत्तारूढ भाजपा ने सभी 89 सीटों पर जबकि मुख्य विपक्षी कांग्रेस ने 87 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं। बसपा ने 64, सपा ने चार, श्री वाघेला के जन विकल्प मोर्चा ने 48, आप ने 21, जदयू ने 14, राकांपा ने 30 और शिवसेना ने 25 प्रत्याशी उतारे हैं। कुल 443 निर्दलीय भी मैदान में हैं।
पहले चरण के प्रमुख चेहरे
पहले चरण में प्रमुख चेहरों में राजकोट पश्चिम सीट से मुख्यमंत्री रूपाणी, भावनगर पश्चिम से भाजपा प्रदेश अध्यक्ष जीतू वाघाणी, पोरबंदर से भाजपा के बाबू बोखिरिया तथा कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अर्जुन मोढवाडिया और मांडवी से कांग्रेस के शक्ति सिंह गोहिल शामिल हैं।
दस हजार कार्यकर्ताओं को एक साथ फोन करेंगे मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात बीजेपी के एससी-एसटी मोर्चा के कार्यकर्ताओं से ऑडियो संवाद करेंगे, जिसे इसी कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। इसके साथ ही गुजरात के तटीय इलाकों के बीजेपी कार्यकर्ताओं से भी पीएम मोदी ऑडियो संवाद करेंगे। प्रधानमंत्री ओखी तूफान को लेकर इन लोगों की चिंताओं को सुनेंगे. प्रधानमंत्री ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।
करीब 10,000 कार्यकर्ताओं को एक साथ पीएम मोदी का फोन जाएगा और ऑडियो ब्रिज तकनीक के जरिए एक साथ सभी से संवाद करेंगे। पीएम मोदी दिल्ली में अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर का भी उद्घाटन करेंगे। पीएम के मुताबिक, इसके जरिए युवाओं को शोध करने में मदद मिलेगी। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले दौर के मतदान के लिए गुरुवार को सूरत में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।
मोदी और राहुल ने कमान संभाली
भाजपा के प्रचार की मुख्य कमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही संभाल रखी है, जबकि कांग्रेस के सबसे बड़े प्रचारक राहुल गांधी हैं। भाजपा ने पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, चुनाव प्रभारी सह वित्त मंत्री अरुण जेटली, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, गृह मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई मंत्रियों, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान को भी प्रचार में लगाया है। कांग्रेस ने भी पूर्व केंद्रीय मंत्रियों के अलावा युवा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया, सचिन पायलट से भी प्रचार कराया है। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने भी कुछ रोड शो किए। पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति के नेता हार्दिक पटेल ने कई रोड शो और सभाएं की हैं। समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव और बसपा की मायावती भी अंतिम समय में प्रचार में कूद पड़े।
अभिनेता से नेता बने भाजपा के सांसद परेश रावल, भोजपुरी स्टार मनोज तिवारी और प्रत्याशी सह गुजराती फिल्म अभिनेता हितू कनोडिया और उनके पिता नरेश कनोडिया तथा कांग्रेस की ओर से राज बब्बर और नगमा ने प्रचार किया।

 

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें