गृहमंत्री राजनाथ सिंह का कहना है कि साइबर जगत में हो रहे अपराध में हर साल 21 फीसदी की बढ़ोतरी हो रही है। उन्होंने सुरक्षा बलों के साथ हाल में हुई एक आंतरिक बैठक में नसीहत दी कि सुरक्षा बल भविष्य की इस बड़ी चुनौती के लिहाज से स्वयं को तैयार करें।
सुरक्षा बलों को आगाह किया : गृह मंत्रलय को मिली सीईआरटी-इन की रिपोर्ट का हवाला देते हुए गृहमंत्री ने कहा है कि कम्प्यूटर और इंटरनेट का प्रयोग जिस गति में बढ़ रहा है उसी गति से साइबर अपराध भी बढ़ रहा है। उन्होंने साइबर दुनिया में उग्रवादी व आतंकी गुटों की हरकत को लेकर भी सुरक्षा बलों को आगाह किया। गृहमंत्री ने भावी चुनौतियों को जिक्र करते हुए कहा कि उन्हें एक प्रभावी तंत्र बनाकर निगरानी करनी होगी। उन्होंने त्वरित प्रतिक्रिया के लिए भी तंत्र बनाने को कहा।
चिंता जताई : राजनाथ सिंह ने कहा कि देश में सोशल मीडिया और इंटरनेट का दुरुपयोग चिंता का विषय बन रहा है। साइबर अपराध से निपटने के लिए भारत ने अमेरिका, इजरायल, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन जैसे देशों से सहयोग बढ़ाया है।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें