नई दिल्ली - दिल्ली की विशेष अदालत ने शुक्रवार को कोयला घोटाले मामले में पूर्व कोयला सचिव एच सी गुप्ता को आपराधिक षड़यंत्र रचने का दोषी ठहराया है। अदालत ने इस मामले में चार्टर्ड अकाउंटेंट अमित गोयल को सभी आरोपों से बरी कर दिया है।
दिल्ली की अदालत ने पूर्व कोयला सचिव के अलावा कोयला मंत्रालय में तत्कालीन संयुक्त सचिव के एस क्रोफा, तत्कालीन निदेशक के सी समारिया और अन्य को भी कोयला घोटाले में दोषी ठहराया है। अदालत ने इन सभी अधिकारियों को मध्यप्रदेश के रुद्रपुर कोयला ब्लॉक के केएसएसपीएल के आवंटन में धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार करने का दोषी पाया है।
सीबीआई ने आरोप लगाया था कि कोयला ब्लॉक के लिए केएसएसपीएल की ओर से भरी गई अर्जी अधूरी थी और उसे कोयला मंत्राालय को खारिज दर देना चाहिए था क्योंकि वह जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप नहीं थी। सीबीआई ने आरोप लगाया था कि कंपनी ने अपनी नेटवर्थ और अपनी मौजूदा क्षमता को गलत तरीके से पेश किया था। बीआई ने साथ ही यह भी कहा कि राज्य सरकार ने कंपनी को कोई कोयला ब्लॉक आवंटन के लिए सिफारिश भी नहीं की थी। आरोपियों ने यद्यपि दलीलों के दौरान आरोपों से इनकार किया था।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें