नई दिल्ली। न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जो आजतक कोई भी पुरूष टीम भी नहींं बना सकी है। डब्लिन में आयरलैंड के खिलाफ खेलते हुए न्यूज़ीलैंड की महिला टीम ने लगातार दूसरे वनडे मैच में भी 400 से ज़्यादा रन का स्कोर बनाया। लगातार दो मैचों में 400+ रन बनाने का कमाल कोई पुरूष टीम भी नहीं कर सकी है।
सिर्फ चार बार हुआ ऐसा:-आपको बता दें कि महिला क्रिकेट में अभी तक सिर्फ चार बार ही 400 का स्कोर बना है। जिसमे से तीन बार ये कमाल न्यूज़ीलैंड की खिलाड़ियों ने किया है, तो एक बार 400 रन के आंकड़े को पार करने में ऑस्ट्रेलिया की टीम सफल रही है।
इस तरह बनाया रिकॉर्ड:-इससे पहले खेले गए पहले वनडे मैच में न्यूज़ीलैंड की महिला खिलाड़ियों मे 490 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था। जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पुरुष और महिला क्रिकेट में सर्वोच्च वनडे स्कोर है। इसके बाद आयरलैंड के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे में कीवी टीम की खिलाड़ियों ने 418 का स्कोर बना दिया। इस पहाड़ से लक्ष्य के सामने आयरलैंड की पूरी टीम सिर्फ 112 रन ही बना सकी। न्यूज़ीलैंड ने इस मुकाबले को मैच 306 रनों के बड़े अंतर जीता। महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में रनों के हिसाब से यह पांचवीं सबसे बड़ी जीत है।
ऐसा रहा मैच का हाल:-न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया और सोफी डीवाइन ने 61 गेंदों में 108 रनों की धुआंधार पारी खेली। इस पारी के दौरान उन्होंने 13 चौके एवं 6 छक्कों भी जड़े। डीवाइन के साथ-साथ मैडी ग्रीन ने 50, कप्तान एमी सेथरवेट ने 48, ऐना पीटरसन ने 46 और बर्नाडाइन बेज़ुईडेनहूट ने 43 रनों की पारी खेली।कारा मरे ने 8 ओवर में 96 रन देकर दो विकेट लिए और एक पारी में सबसे ज्यादा रन देने के मामले में दो दिन पहले विश्व रिकॉर्ड बनाने के बाद आज उन्होंने लिस्ट में तीसरा स्थान भी हासिल किया। लारा मारिट्ज़ ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए।एक बार फिर से विशाल लक्ष्य के जवाब में आयरलैंड की टीम 35.3 ओवर में सिर्फ 112 रन बनाकर ढेर हो गई। कप्तान लौरा डेलानी ने सबसे ज्यादा 33 रन बनाये, लेकिन आयरलैंड की आठ बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर सकीं। न्यूजीलैंड की तरफ से ली तहुहू, होली हडलस्टन, एमेलिया केर और ऐना पीटरसन ने 2-2 विकेट लिए।न्यूजीलैंड की टीम तीन मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे है और तीसरा एवं आखिरी मुकाबला 13 जून को खेला जाएगा। गौरतलब है कि एकदिवसीय सीरीज से पहले हुए एकमात्र टी20 अंतरराष्ट्रीय में न्यूजीलैंड ने आयरलैंड को 10 विकेट से हराया था।

 

 

 

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें