नागपुर - पूरे देश पर इन दिनों क्रिकेट का बुखार सा चढ़ा हुआ है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की चर्चा चारों तरफ है, इस बीच भारतीय महिला क्रिकेटरों ने भी कमाल कर दिखाया है। बेहतरीन फॉर्म में चल रहीं स्मृति मंदाना से मिली शानदार शुरुआत के बाद कप्तान मिताली राज की धैर्यपूर्ण पारी और दीप्ति शर्मा के नॉटआउट अर्धशतक के दम पर भारतीय महिला टीम ने तीसरे वनडे मैच में इंग्लैंड को 28 गेंद शेष रहते हुए आठ विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम की।
भारत की इस जीत में गेंदबाजों ने भी अहम भूमिका निभाई, जिन्होंने इंग्लैंड को निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट पर 201 रन ही बनाने दिए। इंग्लैंड की पारी का आकर्षण विकेटकीपर बल्लेबाज एमी जोन्स 94 रन की पारी रही। उनके अलावा कप्तान हीथर नाइट ने 36 रन का योगदान दिया। भारत के लिए दीप्ति शर्मा, झूलन गोस्वामी, राजेश्वरी गायकवाड़ और पूनम यादव ने दो-दो विकेट लिए।
भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही लेकिन मंदाना ने एक छोर संभाले रखा। बाएं हाथ की इस बल्लेबाज ने रिटायर्ड हर्ट होने से पहले 53 रन की शानदार पारी खेली जबकि मिताली (नॉटआउट 74) ने अपने करियर का 50वां वनडे अर्धशतक पूरा किया। दीप्ति (नॉटआउट 54) ने छक्का जड़कर अपना नौवां अर्धशतक पूरा करने के साथ ही भारत को लक्ष्य तक पहुंचाया। भारत ने 42.2 ओवर में दो विकेट पर 202 रन बनाए।
भारतीय टीम के लिए ये जीत इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि हाल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और फिर ट्राई सीरीज में उसका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था। भारत की सीरीज में जीत की हीरो निश्चित तौर पर स्मृति मंदाना रही जिन्होंने तीन मैचों में 181 रन बनाए। उन्हें सीरीज की बेस्ट खिलाड़ी चुना गया। दीप्ति को मैच की बेस्ट खिलाड़ी का पुरस्कार मिला। भारत ने पहला वनडे एक विकेट से जीता था लेकिन दूसरे मैच में उसे आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें