नई दिल्ली - युवा निशानेबाज अखिल शेरॉन ने मेक्सिको के गुआदालाजारा में चल रहे आईएसएसएफ विश्व कप में देश का नाम ऊंचा किया है। अखिल ने पुरूष 50 मीटर राइफल थ्री पाजीशन स्पर्धा में पहली बार स्वर्ण पदक जीता। इसी के साथ वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए पहली बार भारत, मेडल तालिका में टॉप पर आ गया है।
मेडल टैली में टॉप पर पहुंचा भारत
बता दें कि अखिल मौजूदा आईएसएसएफ विश्व कप में पदार्पण के दौरान पदक जीतने वाले चौथे भारतीय निशानेबाज बन गये। इससे पहले शहजर रिजवी, मनु भाकर और मेहुली घोष और अंजुम मुदगिल ने पिछले हफ्ते पदक जीतकर भारत को पदक तालिका में शीर्ष पर पहुंचा दिया था। इससे लगभग सुनिश्चित है कि भारत पदक तालिका में पहली बार आईएसएसएफ विश्व कप में पहले स्थान पर रहेगा।
अखिल ने फाइनल में 455.6 अंक का स्कोर बनाया जिससे उन्होंने आस्ट्रिया के बर्नार्ड पिकल को पछाड़ दिया जिन्होंने 452 अंक बनाये। इस स्पर्धा में 38 बार के आईएसएसएफ पदकधारी और हंगरी के महान राइफल निशानेबाज पीटर सिडी, ओलंपिक के कांस्य पदकधारी फ्रांस के एलेक्सिस रेनाल्ड और एयर राइफल स्वर्ण पदकधारी हंगरी के इस्ताव पेनी के अलावा भारत के थ्री पाजीशन के चैम्पियन संजीव राजपूत भी मौजूद थे लेकिन अखिल ने कठिन हालात में शानदार प्रदर्शन से इन सभी को पछाड़ दिया।
क्वालीफिकेशन दौर में हर निशानेबाज को प्रत्येक पाजीशन में 40 शाट लगाने थे, अनुभवी संजीव ने 1200 में से 1176 अंक से पेनी (1178) के बाद दूसरे स्थान पर क्वालीफाई किया। अखिल ने 1174 अंक से चौथे स्थान से जबकि युवा स्वप्निल कुसाले ने 1168 अंक से सातवें स्थान से फाइनल में क्वालीफाई किया जिससे आठ निशानेबाजों के फाइनल में तीन भारतीय मौजूद थे।
मनु भाकर ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में 581 अंक के स्कोर से चौथे स्थान से फाइनल में क्वालीफाई किया। अनु राज सिंह 575 अंक से 10वें स्थान पर रहीं। मौजूदा ओलंपिक चैम्पियन अन्ना कोराकाकी और रियो ओलंपिक की कांस्य पदकधारी हेदी गर्बर ने भी आठ महिला निशानेबाजों के फाइनल के लिये क्वालीफाई किया।

 

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें