आज का मैच बेहद ही रोमांचक और शानदार होने वाला है, क्योंकि आज बेंगलोर में विराट कोहली और गुजरात में रवींद्र जडेजा की वापसी की पूरी संभावना है। विराट कोहली 4 बजे से शुरू होने वाले पहले मैच में मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेलेंगे। वहीं जड्डू राइजिंग पुणे सुपरजाइंट के खिलाफ रात 8 बजे दिख सकते हैं। उतार चढ़ाव के दौर से गुज़र रही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की टीम अपने कप्तान विराट कोहली की वापसी को लेकर उत्साहित है और शुक्रवार को अपने घरेलू मैदान एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में मुंबई इंडियन्स के खिलाफ जीत की पटरी पर लौटने का प्रयास करेगी। 

विराट और डिविलियर्स का होगा जलवा:-विराट कोहली अपने दाएं कंधे में लगी चोट से उबर चुके हैं और बीसीसीआई ने भी उनके शुक्रवार को मुंबई के खिलाफ मैच में वापसी को लेकर पुष्टि कर दी है। बेंगलुरू के लिये यह बड़ी राहत की बात है कि उसके दोनों स्टार बल्लेबाज एबी डीविलियर्स और फिर कप्तान और सर्वश्रेष्ठ स्कोर विराट टूर्नामेंट के शुरूआती चरण में ही वापसी कर रहे हैं।

डिविलियर्स की शानदार पारी के बावजूद हारा था बैंगलोर:-विराट की अनुपस्थिति में बेंगलोर ने तीन मैच खेले हैं और मात्र एक ही जीत सकी है जिससे वह तालिका में खिसककर छठे नंबर पर आ गयी है। मौजूदा कप्तान शेन वाटसन टीम का मनोबल नहीं बढ़ा पा रहे हैं और पिछले मुकाबले में भी वह डीविलियर्स की बेहतरीन नाबाद 89 रन की पारी के बावजूद पंजाब से 33 गेंदे शेष रहते आठ विकेट से मैच गंवा बैठी थी। 

अच्छे फॉर्म में है मुंबई:-वहीं मुंबई इंडियन्स की टीम ने खराब शुरूआत से उबरते हुये पिछले मैच में गत चैंपियन और अच्छी फार्म में चल रही सनराइजर्स हैदराबाद को रोमांचक अंदाज में चार विकेट से मात दी थी। मुंबई अपने तीन में से दो मैच जीतने के बाद तीसरे पायदान पर है और जीत से उसका मनोबल काफी ऊंचा हुआ है। लेकिन विराट की वापसी का निश्चित ही मुंबई पर जहां दबाव होगा वहीं इससे बेंगलुरू का मनोबल काफी बढ़ा है।

पिछले आईपीएल में विराट का जबरदस्त रिकॉर्ड:-भारतीय टीम के कप्तान और गज़ब के खिलाड़ी विराट निश्चित ही अपनी टीम बेंगलुरू के सबसे बड़े खिलाड़ी हैं और टीम को भरोसा है कि उनके आने के बाद स्थिति बदलेगी। यदि आंकड़ों पर नज़र डालें तो विराट आईपीएल के नौवें संस्करण में भी सबसे सफल स्कोरर रहे थे। विराट ने बेंगलुरू के लिये 16 मैचों में चार शतक और सात अर्धशतकों सहित 81 के औसत से 933 रन बनाये थे। वह न सिर्फ अपनी टीम के सर्वश्रेष्ठ स्कोरर थे बल्कि टूर्नामेंट के भी सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे थे।

डिविलियर्स होगी आरसीबी की सबसे बड़ी ताकत:-वहीं चोट के बाद पिछले मैच में वापसी करने वाले डीविलियर्स भी बेंगलुरू की सबसे बड़ी ताकत हैं जो रनों के लिहाज से गत वर्ष तीसरे सर्वश्रेष्ठ स्कोरर और अपनी टीम के दूसरे सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे थे। ए बी ने 16 मैचों में 687 रन बनाये थे जिसमें एक शतक और छह अर्धशतक शामिल थे। विपक्षी टीमों के लिये डर का सबब रही विराट-एबी की ये जोड़ी एक बार फिर आईपीएल में कमाल करने को तैयार हैं।

अभी शांत है गेल का बल्ला:-बेंगलुरू की टीम के पास देखा जाये तो आईपीएल का सबसे फैन्सी बल्लेबाजी लाइनअप है जिसमें क्रिस गेल, शेन वाटसन, विराट, डीविलियर्स, सचिन बेबी, ट्रेविस हैड, स्टुअर्ट बिन्नी और मनदीप सिंह जैसे जबरदस्त खिलाड़ी हैं। हालांकि कैरेबियाई तूफान गेल का बल्ला फिलहाल शांत है और पिछले मैच से वह बाहर रहे थे लेकिन उम्मीद है कि विराट की वापसी के बाद बल्लेबाजी क्रम में व्यापक बदलाव भी देखने को मिलें।

पांड्या बंधु की जबरदस्त जोड़ी;-दूसरी ओर अपनी टीम को दो बार चैंपियन बना चुके सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की मुंबई ने भी पहला मैच हारने के बाद मुकाबले में वापसी कर ली है और उसकी टीम में पार्थिव पटेल, जोस बटलर, नीतीश राणा और कीरोन पोलार्ड जैसे अच्छे खिलाड़ी हैं। वहीं पिछले लगातार दो मैचों में टीम की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले उसके पांड्या बंधुओं की जोड़ी ने विपक्षियों के छक्के छुड़ा दिये हैं।

जडेजा की वापसी से जीत की उम्मीद:-आल राउंडर रविंद्र जडेजा की वापसी से गुजरात लायंस का मनोबल बढ़ा हुआ है जिससे टीम कल यहां इंडियन प्रीमियर लीग के मैच में राइजिंग पुणे सुपरजाइंटस के खिलाफ जीत दर्ज करने के लिये बेकरार होगी। गुजरात लायंस पिछले साल अपने पहले आईपीएल में तीसरे स्थान पर रही थी, हालांकि टूनार्मेंट के इस चरण में उन्हें अच्छी शुरूआत नहीं मिली है।सुरेश रैना की अगुवाई वाली टीम को शुरूआती दो मैचों में दो बार की चैम्पियन कोलकाता नाइटराइडर्स और गत चैम्पियन सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों में शिकस्त मिली है। गुजरात लायंस की टीम को जडेजा के रूप में बड़ा मनोबल मिलेगा जिनके कल अपना पहला आईपीएल मैच खेलने की उम्मीद है।

रेस्ट पर थे चोटिल जडेजा:-पहले दो मैचों में टीम को जडेजा की कमी खली जिन्हें बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की चार मैचों की टेस्ट सीरीज खत्म होने के तुरंत बाद दो हफ्ते के आराम की सलाह दी थी। जडेजा ने भारत के लिये घरेलू सत्र में गेंद और बल्ले दोनों से शानदार प्रदर्शन किया है और उनकी वापसी से निश्चित रूप से गुजरात लायंस का मनोबल बढ़ेगा। 

ब्रावो से भी वापसी की उम्मीद:-एक अन्य अहम सदस्य वेस्टइंडीज के आल राउंडर ड्वेन ब्रावो के खेलने पर संदेह बना हुआ है जो चोट से उबर रहे हैं, हालांकि उन्होंने टीम के कल अभ्यास सत्र में हिस्सा लिया था। गुजरात लायंस का मजबूत पक्ष टीम का बल्लेबाजी विभाग है जिसमें ब्रैंडन मैकुलम, आरोन फिंच, जेसन रॉय, रैना और दिनेश कार्तिक जैसे क्रिकेटर मौजूद हैं।

 

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें