नई दिल्ली - हरफनमौला खिलाड़ी रविन्द्र जडेजा के पास 16 नवंबर से कोलकाता में शुरू हो रही श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से गेंदबाजी और ऑलराउंडर रैंकिंग में फिर से नंबर एक बनने का मौका होगा। जडेजा ने 32 टेस्ट मैचों में 155 विकेट चटकाने के अलावा 1136 रन भी बनाये है। यह खिलाड़ी दोनों श्रेणियों में रैंकिंग में दूसरे पायदान पर है।
गेंदबाजी रैंकिंग में वह इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन से 12 अंक पीछे है तो वहीं ऑलराउंडरों की लिस्ट में जडेजा बांग्लादेश के शाकिब अल हसन से आठ अंक पीछे है। जडेजा अगर इस सीरीज में गेंद और बल्ले से अच्छा प्रदर्शन करते है तो वह अगस्त में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच के बाद एक बार फिर शीर्ष पायदान पर काबिज हो सकते है। हालांकि गेंदबाजों की रैकिंग में वह 9 सितंबर तक नंबर एक गेंदबाज रहे थे। एंडरसन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच के बाद उन्हें पहले स्थान से हटाया था।
जडेजा के अलावा बल्लेबाजी रैंकिंग में छठे पायदान पर काबिज कप्तान विराट कोहली भी शीर्ष पांच बल्लेबाजों में वापसी करना चाहेंगे, जहां वह ऑस्ट्रेलिया के डेविड वर्नर से एक अंक पीछे है। टॉप 10 रैंकिंग में लोकेश राहुल (आठवें) और अजिंक्य रहाणे (नौवें) भी शामिल है, जबकि दूसरे अन्य बल्लेबाज शीर्ष 20 रैंकिंग के बाहर है जिसमें शिखर धवन 30वें, मुरली विजय 36वें और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा 47वें स्थान पर है।
गेंदबाजों की रैंकिंग में रविचंद्रन अश्विन चौथे, मोहम्मद शमी 19वें, उमेश यादव 27वें, ईशांत शर्मा 29वें और भुवनेश्वर कुमार 37वें स्थान पर काबिज है। श्रीलंका का कोई भी बल्लेबाज शीर्ष 10 रैंकिंग में शामिल नहीं है। दिमुथ करणारत्ने 17वें कप्तान दिनेश चांदीमल 20वें स्थान के साथ शीर्ष 20 शामिल है जबकि एंजेलो मैथ्यूज 24वें निरोशन डिकवेला 40वें, दिलरवान परेरा 78वें और लाहिर थिरिमान्ने 113वें स्थान पर है।
गेंजबाजों में बायें हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ श्रीलंका के शीर्ष रैंकिंग वाले गेंदबाज है। वह पांचवें स्थान पर है। दिलरवान परेरा 25वें, सुरंगा लकमल 36वें, लक्षण संदाकन 69वें, एंजेलो मैथ्यूज 81वें और लाहिरू गमागे 108वें स्थान पर है।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें