भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच छह मैचों की सीरीज का पांचवां वनडे मैच आज पोर्ट एलिजाबेथ में खेला जाना है। ये मैदान भले ही टीम इंडिया के लिए हमेशा ही अनलकी साबित हुआ है, लेकिन विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया इस रिकॉर्ड को सुधारने की पूरी कोशिश करेगी। इस मैदान पर भारत ने आज तक कोई मैच नहीं जीता है, इतना ही नहीं भारत इस मैदान पर केन्या जैसी कमजोर टीम के खिलाफ भी हार झेल चुका है। चौथे वनडे मैच में जीत दर्ज कर दक्षिण अफ्रीकी टीम ने सीरीज में वापसी की थी। फिलहाल सीरीज में भारत 3-1 से आगे है और इस मैच को जीतकर सीरीज पर कब्जा जमाना चाहेगा।टीम इंडिया का मिडिल ऑर्डर और पिछले मैच में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की गेंदबाजी पर धुनाई परेशानी का सबब बना हुआ है। सीरीज के पहले तीन वनडे में चहल और कुलदीप ने भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी, लेकिन चौथे मैच में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने जिस तरह इन दोनों की धज्जियां उड़ाई थी, उससे दोनों गेंदबाजों का आत्मविश्वास भी थोड़ा हिला होगा। चौथे वनडे में खिलाड़ियों का कैच छोड़ना और चहल की एक नोबॉल ने टीम इंडिया को काफी तकलीफ पहुंचाई थी और इसकी कीमत टीम को मैच गंवाकर चुकानी पड़ी थी। खुद कप्तान विराट भी इससे काफी खफा नजर आए थे और मैच के बाद कहा था कि हम ऐसी हरकतें करेंगे तो हम जीत के हकदार नहीं होंगे।
कुछ ऐसी हो सकती है टीम
पहले तीन मैचों में विनिंग कॉम्बिनेशन के साथ उतरने के बाद टीम इंडिया को चौथे वनडे में एक बदलाव करना पड़ा था। केदार जाधव चोटिल थे और उनकी जगह श्रेयस अय्यर को प्लेइंग इलेवन में मौका मिला था। पोर्ट एलिजाबेथ की पिच धीमी और स्पिनरों की मददगार होगी ऐसे में केदार अगर फिट होते हैं तो उनकी वापसी हो सकती है। हालांकि केदार की वापसी थोड़ी मुश्किल नजर आ रही है।
संभावित प्लेइंग इलेवन
भारतः रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर/केदार जाधव, महेंद्र सिंह धौनी, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल
दक्षिण अफ्रीकाः हाशिम अमला, एडियन मार्करम, जेपी डुमिनी, एबी डीविलियर्स, डेविड वॉर्नर, हेनरिक क्लासेन, क्रिस मोरिस, एंडिले फेहलुकवायो, कगीसो रबाडा, मोर्न मोर्केल, इमरान ताहिर।
बारिश की आशंका
पोर्ट एलिजाबेथ के सेंट जॉर्ज पार्क को दक्षिण अफ्रीका के सबसे धीमे विकेट में शुमार किया जाता है। मौजूदा भारतीय गेंदबाजी आक्रमण इस विकेट पर काफी कारगर साबित हो सकता है। पिच से स्पिनरों को मदद मिलने की उम्मीद है। पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम के लिए पिछले पांच वनडे में एवरेज स्कोर 227 रनों का रहा है। वहीं मौसम की बात करें तो काफी गर्मी और नमी रहेगी। दोपहर में बारिश की भी आशंका है।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें