भारत और साउथ अफ्रीका के बीच हुए चौथे वनडे के दौरान एडेन मार्करम ने ऐसा कैच पकड़ा जिसे देखकर सभी चौंक गए। दरअसल, मैच के दौरान जब हार्दिक पांड्या बैटिंग कर रहे थे और कागिसो रबाड़ा बॉलिग कर रहे थे तब 47वें ओवर के आखिरी बॉल पर पांड्या ने एक शॉट मारा, लेकिन तभी साउथ अफ्रीका के कप्तान मार्करम ने डाइव लगाकर एक हाथ से गेंद को लपक लिया। मार्करम के इस कैच को लेकर जहां पूरी टीम हैरान थी, वहीं पांड्या भी इसे देखकर चौंक गए।गेंदबाज रबाडा भी काफी खुश हुए और उन्होंने अपने कप्तान को गोद में उठा लिया। बता दें कि चौथे वनडे में द. अफ्रीका ने पांच विकेट से जीत हासिल की है। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और साउथ अफ्रीका को 290 रनों का लक्ष्य दिया था।भारत की तरफ से शिखर धवन ने शानदार 109 रनों की पारी खेली, वहीं कप्तान विराट कोहली ने 75 रन की पारी खेली। 290 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने 7.2 ओवरों में एक विकेट के नुकसान के 43 रन बना लिए थे। लेकिन बारिश होने की वजह से द. अफ्रीका का टारगेट कम कर दिया गया था। दक्षिण अफ्रीका को 28 ओवर में 202 रन बनाने थे। जिसका पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने जीत हासिल कर ली।
शिखर धवन:-भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने शनिवार को एक अनोखा रिकार्ड अपने नाम किया। एक ऐसा रिकार्ड, जिसे हासिल करने वाले वह इकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं।दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सुपर स्पोर्ट पार्क मैदान पर खेला गया चौथा वनडे मैच धवन के करियर का 1००वां मैच था और इसे यादगार बनाने के लिए उन्होंने शतक जड़ दिया। इससे पहले, कोई भी भारतीय अपने 100वें मैच को इस तरह यादगार नहीं बना सका था। धवन के करियर का यह 13वां शतक है। यह मुकाम हासिल करने वाले धवन नौवें बल्लेबाज हैं। इस सूची में वेस्टइंडीज के गॉर्डन ग्रिनीज, न्यूजीलैंड के क्रिस केर्यन्स, पाकिस्तान के युसूफ योहाना, श्रीलंका के कुमार संगकारा, वेस्टइंडीज के क्रिस गेल, इंग्लैंड के मार्कस ट्रेस्कोथिक, वेस्टइंडीज के रामनरेश सरवन और आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर के नाम शामिल हैं।जोहान्सबर्ग वनडे भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के करियर का 100वां वनडे मैच था। धवन भारत के लिए 100 वनडे मैच खेलने वाले 34वें क्रिकेटर बन गए हैं। 100 वनडे मैचों में धवन के बनाए 4,309 रन किसी भी भारतीय खिलाड़ी के लिए 100 वनडे मैचों के बाद बनाए सबसे ज्यादा रन हैं।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें