नई दिल्ली - रविवार को इंडिया-पाकिस्तान के बीच होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मैच के लिए टीवी पर विज्ञापन चलाने की रेट काफी बढ़ गई है। खबरों के मुताबिक टीवी विज्ञापन रेट्स सामान्य दर से 10 गुने तक बढ़ गए हैं। इंडिया पाकिस्तान के बीच हुए आखिरी मैच को दुनिया का छठा सबसे ज्यादा बार देखा गया इवेंट था। इस बार भी उम्मीद जताई जा रही है कि इस मैच को एक साथ करोड़ों लोग देख रहे होंगे।
चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल मुकाबले में लोवेस्ट रैंक्ड पाकिस्तान ने होस्ट इंग्लैंड को हराकर फाइनल में अपने लिए जगह बना ली जहां पिछले बार की विजेता रही टीम इंडिया से फाइनल मुकाबला खेलने उतरेगा।
फाइनल मैच के दैरान 30 सेकेंड के स्पॉट के लिए स्टार स्पोर्टस लगभग 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर(लगभग 65 करोड़ रुपए) चार्ज कर सकता है। जबकि एडवर्टाइजर्स से जुड़े एक व्यक्ति की मानें तो आम दिनों में इतनी देर के एक स्लॉट के लिए 01 मिलियन चार्ज किया जाता है। लंदन में खेले जाने वाले फाइनल मैच के दौरान ज्यादातर स्पॉट्स बुक कर लिए जा चुके हैं। बुक करने वाली कंपनियों में निशान मोटर्स, इंटेल ग्रुप, एमीरेट्स, चाइनीज मोबाइल मेकर ओप्पो सहित टायर कंपनी एमआर एफ का नाम है।
स्पोर्टस ब्रॉडकास्टिंग कंपनी से जुड़े एक आदमी की मानें तो फाइनल मैच के लिए 10% से भी कम स्पॉट रह गए हैं। नाम न बताने की शर्त पर एक आदमी ने बताया कि अब भी कई कंपनियां बिक चुके स्लॉट्स के लिए दूसरी कंपनियों से ज्यादा पैसे देने की पेशकश कर रही हैं और खुद के एड्स चलवाने की कोशिश कर रहे हैं।
फोर्ब्स द्वारा जारी लिस्ट के मुताबकि दुनिया में सबसे ज्यादा पैसे चार्ज करने वाले 100 खिलाड़ियों की लिस्ट में विराट कोहली इकलौते क्रिकेटर हैं। ये लिस्ट में 89वें नंबर पर हैं और सालाना 22 मिलियन की कमाई करते हैं।
विज्ञापन के दरों में अप्रत्याशित इजाफा की वजह ये है कि यह चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल मैच तो है ही, इसके अलावे इंडिया और पाकिस्तान चैंपियंस ट्रॉफी से पहले साल 2015 में हुए वर्ल्ड कप में आमने सामने आए थे। जिसके बाद से दोनों देशों के लोगों को दोनों टीमों के सामने आने का इंतजार था। यह मैच जो कि इंडिया ने जीता था इसे दुनिया के सबसे ज्यादा बार देखे गए स्पोर्टस वीडियो में छठा सबसे ज्यादा बार देखा गया इवेंट था, बावजूद इसके कि इनमें फुटबॉल वर्ल्ड कप सहित, उसैन बोल्ट का ओलंपिक स्प्रिंट भी शामिल था।
इस मैच से पहले भी इंडिया और पाकिस्तान टूर्नामेंट में एक-दूसरे के सामने आ चुके हैं, जिसे इंडिया ने आसानी से जीत लिया था। खबरों के मुताबिक इस मैच को तकरीबन 200 करोड़ लोगों ने देखा था। रविवार को होने वाले फाइनल मैच के लिए इसके 30-40% तक बढ़ने की उम्मीद है।
दोनों देशों के बीच राजनैतिक संकट की वजह से लंबे समय से लिमिटेड हो गया है। कश्मीर जिसको लेकर दोनों देशों के बीच लगातार गहमागहमी बनी रहती है, उससे क्रिकेट के खेल को खासा नुकसान हुआ है।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें