खेल

खेल (3858)

नई दिल्ली। आइपीएल 2018 के फाइनल में जगह बनाने के लिए दूसरे क्वालिफायर मैच में कोलकाता और हैदराबाद की टीम आमने-सामने होंगी। कोलकाता में खेले जाने वाले इस मैच में जो भी टीम जीत हासिल करेगी उसे चेन्नई के खिलाफ फाइनल मुकाबला 27 मई को खेलना होगा। हैदराबाद के खिलाफ कोलकाता की टीम पहले दोनों लीग मुकाबले जीत चुकी है। कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक कमाल की फॉर्म में हैं वो ना सिर्फ अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं बल्कि उनकी कप्तानी भी लाजबाव है। आंद्रे रसेल कमाल की ऑलराउंड भूमिका निभा रहे हैं। पिछले मैच में राजस्थान के खिलाफ वो मैन ऑफ द मैच रहे थे। हैदराबाद को अपने कप्तान केन विलियमसन से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। शिखर धवन की बल्लेबाजी पर भी हैदराबाद की शुरुआत काफी हद तक निर्भर रहती है। हैदराबाद की गेंदबाजी कमाल की है और खासतौर पर स्पिनर राशिद खान कमाल कर रहे हैं।

 

नई दिल्ली। पूर्व भारतीय क्रिकेटर मनिंदर सिंह की पत्नी ने 16 साल से चल रहे वैवाहिक विवाद को सुलझाने का फैसला किया है। यह जानकारी मनिंदर सिंह और उनकी पत्नी मेली सिंह ने गुरुवार को न्यायमूर्ति सिद्धार्थ मृदुल और न्यायमूर्ति दीपा शर्मा की पीठ के समक्ष दी। मेली सिंह ने बताया कि मनिंदर सिंह उन्हें 1.75 करोड़ रुपये देने पर सहमत हैं। इस पर कोर्ट ने दोनों के बयान को सूचीबद्ध किया और अगस्त 2014 से मनिंदर की पत्नी की अपील पर फैमिली कोर्ट में चल रहे तलाक के मामले को समाप्त कर दिया। इस अपील में मेली सिंह ने उत्पीड़न के आधार पर मनिंदर सिंह से तलाक की मांग की थी।मनिंदर सिंह ने 2002 में तलाक के लिए फैमिली कोर्ट में आवेदन किया था और इस मामले में निचली अदालत द्वारा दिए गए फैसले को मेली सिंह ने चुनौती दी थी। उनका कहना था कि पति-पत्नी के बीच हुए कुछ एसएमएस के आधार पर कोर्ट ने फैसला दिया है।\हाई कोर्ट ने अप्रैल 2016 में दोनों पक्षों को विवाद सुलझाने के लिए मध्यस्थता केंद्र भेज दिया था। दोनों के बीच हुए समझौते के तहत मनिंदर सिंह को दो दिन के अंदर मेली सिंह को दो लाख रुपये का भुगतान करना है, जबकि एक महीने के अंदर कोर्ट में 98 लाख रुपये जमा कराने होंगे। उक्त धनराशि जमा होने के दो महीने के अंदर मेली को अपनी सास का घर छोड़ना होगा और इसके बाद ही वह 98 लाख रुपये निकाल सकेंगी। मनिंदर इस बात पर भी सहमत हुए कि आगामी सात महीने के अंदर वह शेष 50 लाख रुपये अदा करेंगे और बाकी के 25 लाख रुपये इसके बाद के पांच महीने में देंगे।

नई दिल्ली। इन दिनों आइपीएल की चमक-दमक से दूर इंग्लैंड दौरे की तैयारी कर रहे भारतीय टीम की दीवार कहे जाने वाले बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने इंग्लिश काउंटी क्रिकेट में धमाल मचाया हुआ है। पुजारा ने रॉयल लंदन कप के एकदिवसीय मुकाबले में यॉर्कशायर की ओर से खेलते हुए बेहतरीन शतकीय पारी खेली है। इसके साथ ही उन्होंने आगामी इंग्लैंड दौरे के लिए अंग्रेज गेंदबाजों को सचेत भी किया है।पुजारा ने यह शतक वर्सेस्टरशर के विरुद्ध लगाया है इस मैच में पुजारा ने 101 रन की पारी खेली जिसके लिए पुजारा ने 94 गेंदों का सामना किया। अपनी इस पारी के दौरान पुजारा ने 10 चौके और 1 छक्का भी लगाया, लेकिन उनकी इस शानदार पारी के बावजूद इस मैच में उनकी टीम यॉर्कशायर को 4 रनों से हार का सामना करना पड़ा।यह मुकाबला हेडिंग्ले में खेला गया था। इस मैच में यॉर्कशायर के गेंदबाजों ने रिकॉर्डतोड़ रन लुटाए। वर्सेस्टरशर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 350 रन बनाए, यह स्कोर हेडिंग्ले के मैदान का अबतक का सबसे बड़ा स्कोर है।351 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी यॉर्कशायर की शुरुआत बेहद शानदार रही और टीम के सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी कर अपने मंसूबे जाहिर कर दिए थे। इसके बाद तीसरे नंबर पर चेतेश्वर पुजारा बल्लेबाजी के लिए उतरे उन्होंने मैदान में आते ही चारो ओर दर्शनीय स्ट्रोक्स लगाए और दूसरे विकेट के लिए टॉम कौडमोर (89 रन) के साथ 101 रन जोड़े। 30 ओवर तक यॉर्कशायर मजबूत स्थिति में थी लेकिन अचानक तीन विकेट जल्दी-जल्दी गिर जाने की वजह से टीम दबाव में आ गई और 9 विकेट पर 346 रन ही बनाई पाई और यह मुकाबला 4 रनों से हार गई।चेतेश्वर पुजारा ने भारत के लिए अबतक 57 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें पुजारा ने 50.52 के औसत से 4496 रन बनाए हैं। इस दौरान पुजारा ने 3 दोहरे शतक, 14 शतक और 17 अर्धशतक लगाए हैं। पुजारा का टेस्ट क्रिकेट में उच्चतम स्कोर 206 रन है। चेतेश्वर पुजारा मौजूदा समय में काउंटी क्रिकेट खेलकर इंग्लैंड दौरे की तैयारी कर रहे हैं। जहां टीम इंडिया को पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है।

नई दिल्ली। श्रीलंकाई टीम के क्रिकेटर धनंजय डी सिल्वा के पिता की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। जिसके चलते धनंजय ने वेस्टइंडीज दौरे से अपना नाम वापस ले लिया है। गुरूवार की रात किसी अज्ञात शख्स ने इस घटना को अंजाम दिया। पिता की मौत से दुखी धनंजय ने अब वेस्टइंडीज दौरे पर जाने वाली श्रीलंकाई टीम से अपना नाम वापस ले लिया है इस हादसे के बाद अब वो मौजूदा श्रीलंका क्रिकेट टीम का हिस्सा नहीं हैं।धनंजय के पिता की मौत के बारे में श्रीलंकाई पुलिस ने बताया, 'धनंजय के पिता रंजन डीसिल्वा को कोलंबो के दक्षिण में राथमलाना क्षेत्र में गोली मारी गई। वारदात के तुरंत बाद ही उन्हें कालुबोलिया अस्पताल में भर्ती करवाया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।' इस दर्दनाक हादसे के बारे में पता चलने के बाद धनंजय के साथी खिलाड़ी गुरुवार की रात को ही कालुबोलिया अस्पताल पहुंचें।वैसे इस घटना के चलते श्रीलंकाई दौरे पर अभी तक कोई प्रभाव नहीं पड़ा है, लेकिन हो सकता है कि वेस्टइंडीज के इस दौरे की योजनाओं में कुछ फेरबदल हो। धनंजय की मैनजमेंट टीम ने शुक्रवार को उनकी ओर से एक मैसेज शेयर किया है जिसमें लिखा है, 'मैं आप सबको यह बताते हुए हैरान और दुखी हूं कि पिछली रात (गुरुवार) को मेरे पिता की हत्या कर दी गई। यह हादसा एक बेहद महत्वपूर्ण टेस्ट सीरीज और एक अहम वेस्टइंडीज दौरे से पहले हुआ।'आपको बता दें कि गुरुवार की रात यह हादसा हुआ और अगले ही दिन श्रलंकाई टीम को वेस्टइंडीज दौरे के लिए रवाना होना था। श्रीलंकाई क्रिकेट अधिकारियों ने बताया कि 26 वर्षीय क्रिकेटर धनंजय डी सिल्वा वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों वाले दौरे से हट गए हैं। अब उनकी जगह टीम में कौन लेगा इस बात की पुष्टि अभी नहीं हुई है।

नई दिल्ली। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आइसीसी) ने मैदान के भीतर खिलाड़ियों के स्मार्ट वॉच पहनने पर प्रतिबंध लगाया है। आइसीसी ने एलान किया है कि अब मैच के दौरान खिलाड़ी स्मार्ट वॉच नहीं पहन सकते हैं। आइसीसी ने शुक्रवार को मीडिया को दिए गए बयान में कहा कि, अब मैदान में खेल रहे खिलाड़ी स्मार्ट वॉच नहीं पहनेंगे। इसके साथ ही आइसीसी ने यह भी कहा कि मैदान में खिलाड़ी किसी भी तरह का संचार का उपकरण नहीं ले जाएंगे यह बात ड्रेसिंग रूम के लिए भी लागू होगी।आपको बता दें कि यह फैसला आइसीसी ने लॉर्ड्स में चल रहे पाकिस्तान इंग्लैंड के बीच चल रहे पहले टेस्ट मैच के दौरान पाकिस्तानी खिलाड़ियों को टेस्ट मैच ते दौरान स्मार्ट वॉच पहनने से रोकने के एक दिन बाद किया गया है। आइसीसी ने यह कड़ा कदम क्रिकेट जगत में मैच फिक्सिंग के किसी भी तरह के आरोपों से बचने के लिए उठाया है।आइसीसी ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि अब खिलाड़ियों और मैच अधिकारियों के क्षेत्र दिशा निर्देशों के अंतर्गत आने वाले मैदान और पीएणओए के लिए बनाए गए क्षेत्र में अब स्मार्ट वॉच पहनने की अनुमति नहीं दी जाएगी। आपको बता दें कि इंग्लैंड के दौरे पर सीरीज के पहले टेस्ट के दौरान पाकिस्तानी खिलाड़ी मैदान में स्मार्ट वॉच पहन कर उतरे थे।जिसके चलते 2 पाकिस्तानी खिलाड़ी आइसीसी की एंटी करप्शन यूनिट के निशाने पर आए थे। आपको बता दें कि गुरुवार को शुरू हुए इस टेस्ट मैच के पहले दिन पाकिस्तानी खिलाड़ी असद शफीक और बाबर आजम स्मार्ट वॉच पहन कर मैदान में नजर आए, जिसके बाद से आइसीसी के एंटी करप्शन यूनिट के अधिकारियों ने ये कदम उठाया।गौरतलब हो कि मैच के दौरान खिलाड़ियों को अपने मोबाइल फोन और मैच ऑपिशियल्स, इलेक्ट्रानिक ट्रांसमिशन कर सकने वाले उपकरण जमा करवाने होते हैं खेल खत्म होने के बाद एजेंसियां उन्हें उनके ये सामान वापस कर देती हैं। आइसीसी ने कहा, ‘फोन स्मार्ट वॉच या फिर वाई-फाई से जुड़ी किसी भी तरह के अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण खिलाड़ियों को मैदान में ले जाने की अनुमति नहीं होगी। खिलाड़ियों को याद दिलाना चाहेंगे कि ऐसे उपकरणों को मैदान में जाने से पहले ही जमा करवाना अनिवार्य है।’

 

नई दिल्ली। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली अब सरे के लिए काउंटी क्रिकेट नहीं खेलेंगे। विराट कोहली को 17 मई को आइपीएल के मैच में फील्डिंग के दौरान गर्दन में चोट लग गई थी। अब बीसीसीआइ ने ये साफ कर दिया है कि कोहली सरे के लिए काउंटी क्रिकेट नहीं खेलेंगे। इस बीच वो भारत में रहकर अपनी चोट का इलाज करवाएंगे। इससे पहले इस तरह की खबरें आ रही थी कि कोहली को स्लिप डिस्क की परेशानी है और वह इंग्लैंड दौरे से बाहर हो सकते हैं। कोहली को स्लिप डिस्क नहीं बल्कि गर्दन में स्प्रैन की परेशानी है।आइसीसी ने भी इस बात को साफ कर दिया है कि कोहली गर्दन की चोट की वजह से अब सरे के लिए काउंटी क्रिकेट नहीं खेलेंगे और अब 15 जून को उनका फिटनेस टेस्ट होगा।
'कोहली को नहीं स्लिप डिस्क की समस्या':-बीसीसीआइ के एक अधिकारी के अनुसार कोहली को आइपीएल में राजस्थान के खिलाफ खेले गए अंतिम मैच में गर्दन में स्प्रैन की समस्या का सामना करना पड़ा था। इसी की जांच करवाने के लिए कोहली अस्पताल में गए थे।आपको बता दें कि इस साल की शुरुआत में साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे मैच के शुरुआती मैच में गर्दन की दर्द वजह से नहीं खेल पाए थे।इसके साथ ही बीसीसीआइ अधिकारी ने कहा कि कोहली हड्डी विशेषज्ञ के पास अहतियात के तौर पर गए थे, लेकिन उन्हें स्लिप डिस्क नहीं बल्कि गर्दन की समस्या है। कोहली ने कल ही केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर का फिटनेस चैलेंज स्वीकार करते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट भी किया है।
इंग्लैंड में खराब है कोहली का रिकॉर्ड:-इंग्लैंड़ की सरजमीं पर भारतीय टीम एक भी टेस्ट सीरीज़ नहीं जीत सकी है और विराट कोहली इसी वजह से सरे के लिए काउंटी क्रिकेट खेलने चाहते थे ताकि वो काउंटी क्रिकेट खेलकर वहीं की पिच, मौसम और कंडीशंस के मुताबिक खुद को सेट कर सके। हालांकि विराट के निजी रिकॉर्ड की बात की जाए तो वो भी इंग्लैंड में खराब ही रहा है। उन्होंने 5 टेस्ट मैचों में वहां सिर्फ 134 रन बनाए हैं। यही कारण है कि वहां की परिस्थितियों से तालमेल बैठाने के लिए उन्होंने सरे के साथ खेलने चाहते हैं।
ये नहीं हैं अच्छे संकेत:-अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले ऐतिहासिक टेस्ट मैच को छोड़कर कोहली सरे के लिए क्रिकेट खेलने चाहते थे, लेकिन इस चोट की वजह से हो सकता है कि उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज़ के कुछ मैचों में आराम करना पड़े। भारतीय कप्तान इंग्लैंड दौरे का कुछ हिस्सा भी चोट के कारण मिस करते हैं तो टीम के लिए इसे किसी भारी नुकसान होगा।

नई दिल्ली। केंद्रीय खेल मंत्री और सूचना प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने टि्वटर पर एक फिटनेस चैलेंज शुरू किया। इसमें उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को भी चैलेंज किया था। कोहली ने यह चैलेंज स्वीकार किया और इसे पूरा करते हुए तीन अन्य लोगों को इसमें टैग किया। कोहली ने जिन लोगों को ये चैलेंज दिया उसमें भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी, महेंद्र सिंह धौनी और कोहली…
नई दिल्ली। ए बी डिविलियर्स ने 14 साल के अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का एलान कर दिया। उन्होंने कहा कि वो थकान के चलते ये फैसले ले रहे हैं। एबी के अचानक क्रिकेट छोड़ने के फैसले से सभी हैरान हो गए। क्योंकि वो अच्छा क्रिकेट खेल रहे थे। आइपीएल में अभी कुछ दिन पहले ही तो उन्होंने सुपर मैन की तरह हवा में उड़ते हुए एक हाथ से कैच…
नई दिल्ली। आइपीएल के दूसरे एलिमिनेटर में शुक्रवार को सनराइजर्स हैदराबाद का सामना कोलकाता नाइटराइडर्स से होगा। हैदराबाद ग्रुप चरण में 14 मैचों के बाद शीर्ष पर रहा था लेकिन टीम को आखिरी चार मैच में हार का सामना करना पड़ा, वहीं कोलकाता की टीम लगातार चार जीत के साथ इस मुकाम तक पहुंची है। शुक्रवार को जो टीम जीतेगी, वह मुंबई में महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व वाली चेन्नई…
नई दिल्ली। आइपीएल में मंगलवार को खेले गए पहले क्वालिफायर मुकाबले में महेंद्र सिंह धौनी की चेन्नई सुपर किंग्स ने हैदराबाद को दो विकेट से मात दी। इस जीत के साथ ही धौनी की चेन्नई एक बार फिर से आइपीएल के फाइनल में पहुंच गई है। दो बार की आइपीएल विजेता चेन्नई की टीम तीसरी बार भी आइपीएल का खिताब जीत सकती है। धौनी के धुरंधरों को इस खिताब का…
Page 1 of 276

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें