खेल

खेल (3986)

बेंगलुरु। इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज से यो-यो टेस्ट में फेल होने के बाद हटे अंबाती रायुडू की जगह टीम में सुरेश रैना को शामिल कर लिया गया है। वहीं रोहित शर्मा को भी यो-यो टेस्ट से गुजरना होगा। रोहित ने रूस में होने के कारण 15 जून को हुआ यो-यो टेस्ट छोडऩे की अनुमति ली थी। जिसके बाद अब उन्हें रविवार को टेस्ट देना होगा।बीसीसीआइ के जीएम (क्रिकेट ऑपरेशंस) सबा करीम ने कहा कि रोहित ने 15 जून को टेस्ट नहीं देने के लिए अनुमति ली थी। ऐसा कोई नियम नहीं है कि टेस्ट तय समय पर ही हो। ऐसे में वह रविवार को टेस्ट देंगे। उन्होंने कहा कि रायुडू का टेस्ट में फेल होना चौंकाने वाला था, वो भी तब जब उन्होंने आइपीएल के सफल सत्र में 602 रन बनाए हैं।करीमने अंबाती के टीम से बाहर होने के बारे में कहा था कि अगर केदार जाधव भी सौ प्रतिशत फिट नहीं होते हैं, तो फिर सुरेश रैना या फिर क्रुणाल पांडया में से किसी एक को भी मौका मिल सकता है। रैना के पास 200 वनडे खेलने का अनुभव है, ऐसे में वह क्रुणाल या मनीष पांडे की जगह टीम प्रबंधन की पहली पसंद हो सकते हैं। पूर्व भारतीय ओपनर और क्रिकेट समीक्षक आकाश चोपड़ा को भी लगता है कि रैना टीम के लिए सही हैं। चोपड़ा ने कहा कि विश्व कप 2019 को देखते हुए रैना को मौका मिलना चाहिए, क्योंकि हार्दिक पांडया आपके पांचवें गेंदबाज के रूप में होंगे, तो शीर्ष छह बल्लेबाजों को हाथ खोलने का मौका मिल सकता है। मैं रिषभ को भी टीम में देखना चाहता हूं, लेकिन धौनी और डीके के रहते यह मुश्किल है।वहीं पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज दीपदास गुप्ता ने कहा था कि क्रुणाल या रैना में से किसी एक का चयन होना चाहिए। शिखर के अलावा मैं टीम में एक और बायें हाथ के बल्लेबाज को शीर्ष छह में देखना चाहता हूं। ऐसे में क्रुणाल या रैना को टीम में होना चाहिए। इसके पीछे मेरा कारण यह है कि हर टीम के पास एक लेग स्पिनर जरूर होता है, तो ऐसे में टीम में एक बायें हाथ का बल्लेबाज मध्यक्रम में होना बेहद आवश्यक है। उनकी खास बात यह है कि दोनों गेंदबाजी भी करा सकते हैं, लेकिन अगर केदार फिट होते हैं तो उनके अलावा कोई विकल्प नहीं रह जाता है।

 

 

 

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने श्रीलंका टेस्ट टीम के कप्तान दिनेश चांडीमल को गेंद से छेड़छाड़ का दोषी पाया है। उन पर वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में गेंद से बदलाव का आरोप है। चांडीमल को आइसीसी की आचार संहिता 2.2.9 के उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है। इसके तहत गेंद की स्थिति को बदलने का आरोप लगता है। आपको बता दें कि इस वर्ष मार्च में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज कैमरून बेनक्रॉफ्ट के खिलाफ भी इसी के तहत आरोप लगाए गए थे। दरअसल ये मामला तब शुरू हुआ जब वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन श्रीलंका के खिलाड़ियों ने मैदान पर उतरने से मना कर दिया। अंपायरों को लगा कि गेंद की स्थिति ठीक नहीं है और उन्होंने गेंद को बदल दिया। इससे नाखुश होकर श्रीलंका के खिलाड़ियों ने मैदान पर 90 मिनट की देरी के कदम रखा। इसके लिए अंपायरों ने श्रीलंका के खिलाडि़यों को गेंद को खराब तरीके से चमकाने के कारण पांच रन पेनल्टी और गेंद को बदलने का फैसला किया था। तीसरे दिन का खेल शुरू होने से पहले कप्तान को अंपायरों के साथ लंबी बातचीत करते देखा गया था साथ ही टीम मैनेजमेंट भी मैच अधिकारियों से चर्चा करते नजर आए और खेल देर से शुरू हुई। इस मैच के फील्ड अंपायर अलीमदार और इयान गाउल्ड दूसरे दिन खेल के आखिर में इस्तेमाल की गई गेंद की स्थिति से संतुष्ट नहीं थे और उन्होंने श्रीलंका की टीम से कहा कि वो इस गेंद के साथ आगे का खेल जारी नहीं रख सकते।

नई दिल्ली। त्रिकोणीय टी-20 सीरीज में आयरलैंड ने स्कॉटलैंड को रनों से हरा दिया है। यह मुकाबला डेवेंटर में खेला गया था। इस मैच को 46 रन से जीतकर ऑयरलैंड ने त्रिकोणीय सीरीज में अपनी पहली जीत हासिल की है। इस मैच में आयरलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। ऑयरलैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 205 रन का विशाल स्कोर बनाया। आयरलैंड की ओर से कप्तान गैरी विल्सन, एंडी बैल्बर्नी और पॉल स्टर्लिंग ने अर्धशतक लगाए।ऑयरलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 25 रन के स्कोर पर टीम को पहला झटका लगा जब जेम्स शैनन 5 रन बनाकर इवांस के शिकार बने। इसके बाद पॉल स्टर्लिंग ने 29 गेंदों पर ताबड़तोड़ 51 रन की पारी खेलकर अपनी टीम को संकट से उबारा इसके बाद स्टर्लिंग सातवें ओवर में लेस्क का शिकार बने। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए सिमी सिंह भी बिना खाता खोले आउट हो गए। इस बीच एंडी बैल्बर्नी एक छोर पर डटे रहे और कप्तान गैरी विल्सन के साथ चौथे विकेट के लिए 91 रनों साझेदारी कर मैच में वापसी की नाकाम कोशिश की।

नई दिल्ली। इंग्लैंड के दौरे पर गई ऑस्ट्रेलियाई टीम को मेजबान टीम ने दूसरे वनडे मैच में भी हरा दिया है। दोनों टीमों के बीच दूसरा वनडे कार्डिफ में खेला गया इस मैच में मेजबान टीम ने मेहमानों को 38 रनों की करारी शिकस्त दी। इंग्लैंड ने इस जीत के साथ ही पांच वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इंग्लैंड की ओर से जेसन रॉय ने बेहतरीन पारी खेलते हुए शानदार शतक बनाया रॉय के अलावा कप्तान बटलर ने भी धुंआंधार अर्धशतक लगाया जिसकी मदद से इंग्लैंड की टीम निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 342 रन का बड़ा स्कोर खड़ा करने में सफल रही।
जेसन रॉय ने लगाया बेहतरीन शतक:-इंग्लैंड के लिए जेसन रॉय ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए शानदार शतक लगाया। जेसन रॉय शुरू से ही ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों पर हावी नजर आए। अपनी टीम के लिए उन्होंने पहले एंकर की भूमिका निभाई, पहले विकेट के लिए 8.2 ओवर में 63 जोड़े उसके बाद कप्तान जोस बटलर के साथ तेजी से 60 रनों की साझेदारी की उन्होंने कुल 108 गेंदों का सामना किया और 120 रन बनाए इस दौरान उन्होंने 12 चौके और 2 छक्के भी लगाए।343 के भारी-भरकम लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही मात्र 24 रन के स्कोर पर उन्होंने अपना पहला विकेट ट्रेविस हेड के रूप में गवां दिया। उसके बाद मेजबान टीम के विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे और उनके 4 बल्लेबाज महज 110 पर आउट हो चुके थे। पांचवें विकेट के लिए ग्लेन मैक्सवेल और शॉन मार्श 54 रन जोड़े इसके बाद मैक्सवेल मोइन अली की गेंद पर डेविड विली को कैच दे बैठे। मैक्सवेल ने आउट होने से पहले 34 गेंदों पर 31 रन बनाए इसके बाद बल्लेबाजी करने आए एश्टन अगर ने शॉन मार्श के साथ छठें विकेट के लिए 96 रनों की साझेदारी कर मैच में वापसी की कोशिश की लेकिन एगर के आउट होने के बाद शॉन मार्श को किसी भी बल्लेबाज का साथ नहीं मिल पाया और मेजबान टीम 47.1 ओवर में 304 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। केन रिचर्डसन शून्य पर नाबाद रहे।
बेकार गया शॉन मार्श का शतक;-343 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की खराब शुरुआत के बाद बल्लेबाजी की कमान शॉन मार्श ने अपने हाथों में ली और अपनी टीम के लिए 131 रन की बेहतरीन पारी खेली उन्हें अपनी टीम के बल्लेबाजों का साथ नहीं मिला नहीं तो नतीजा कुछ और ही होता। उन्हें ग्लेन मैक्सवेल (31) और एश्टन एगर (46) का ही साथ मिल पाया मार्श ने 116 गेंदों में 131 रन की धाकड़ पारी खेली इस दौरान उन्होंने 10 चौके एवं 3 छक्के भी लगाए।इंग्लैंड के गेंदबाजों ने मेहमान टीम के आखिरी 5 विकेट सिर्फ 44 रनों के अंतराल में ही गिरा दिए, जिसके चलते ये मैच आसानी से उनकी झोली में चला गया। इंग्लैंड की ओर से लियाम प्लंकेट ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 4 चार विकेट हासिल किए उनके अलाव आदिल राशिद ने 3, मोईन अली ने 2 और मार्क वुड को एक विकेट हासिल हुआ।

सेंट लूसिया। अंपायरों की गेंद बदलने की मांग से नाराज श्रीलंका ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को यहां मैदान पर उतरने से इन्कार कर दिया। अंपायर अलीम डार और इयान गोल्ड ने तीसरे दिन का खेल शुरू होने से पहले गेंद बदलने के निर्देश दिए थे क्योंकि वे दोनों गेंद की स्थिति से संतुष्ट नहीं थे। दूसरे दिन जिस गेंद का उपयोग किया गया था उससे, अंपायरों को बॉल टेंपरिंग का आभास लग रहा था इसलिए उन्होंने तीसरे दिन दूसरी गेंद से मैच कराने का निर्णय लिया।वेस्टइंडीज ने श्रीलंका के 253 रन के जवाब में अपनी पहली पारी में दो विकेट पर 118 रन बनाए हैं। श्रीलंकाई टीम ने अंपायरों के फैसले का विरोध किया और मैदान पर उतरने से इन्कार किया। अंपायरों, मैच रेफरी जवागल श्रीनाथ और श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चंडीमल के बीच चर्चा के बाद करीब 90 मिनट देरी से मैच शुरू हो सका। अगर वह मैदान पर नहीं आते तो रेफरी टीम पर बॉल टेंपरिंग का चार्ज लगा सकते थे। मैदान पर नहीं आने की वजह से श्रीलंका को पांच रनों की पेनाल्टी मिली और वेस्टइंडीज के स्कोर में पांच रन जोड़े गए। यह पहला मौका नहीं है जब किसी टीम ने विरोध के तौर पर मैदान पर आने से मना कर दिया था।2006 में क्रिकेट इतिहास में पहली बार इस तरह की घटना हुई थी। उस समय इंग्लैंड के खिलाफ ओवल टेस्ट में पाकिस्तान ने भी ऐसा ही किया था। जब अंपायर डारेल हेयर और बिली डॉक्ट्रोव ने पाकिस्तान पर बॉल टेंपरिंग का आरोप लगाया था। इसके बाद उन्हें पांच पेनाल्टी रन गंवाने पड़े थे। पाकिस्तान की टीम ने इस टेस्ट के चौथे दिन चायकाल के बाद मैदान पर आने से मना कर दिया था।

सेंट लूसिया। टी-20 टूर्नामेंट कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) की टीम सेंट लूसिया ने ऑस्ट्रेलिया के प्रतिबंधित उपकप्तान डेविड वॉर्नर के साथ आने वाले सत्र के लिए करार किया है। सीपीएल के आगामी सत्र की शुरआत 8 अगस्त से होनी है।डेविड वॉर्नर इस लीग में अपने ही देश के डार्सी शॉर्ट का स्थान लेंगे, जो भारत दौरे पर जा रही ऑस्ट्रेलिया 'ए' टीम का हिस्सा बनने के कारण लीग में नहीं खेल पाएंगे। फ्रेंचाइजी के महानिदेशक मोहम्मद खान ने कहा-हम सेंट लूसिया स्टार्स में वॉर्नर का स्वागत करते हैं। वॉर्नर मौजूदा समय के महान बल्लेबाजों में से एक हैं और साथ ही मैच जिताऊ खिलाड़ी भी हैं।डेविड वॉर्नर पर इसी साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में तीसरे टेस्ट मैच में गेंद से छेड़छाड़ विवाद में दोषी पाए जाने के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने 12 महीने का प्रतिबंध लगा दिया था। प्रतिबंध लगने की वजह से उन्हें आइपीएल की टीम सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी से भी हटा दिया गया था और वो आइपीएल का हिस्सा नहीं बन पाए थे।

नई दिल्ली - भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और उनकी पत्नी बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्कार शर्मा सामाजिक मुद्दों पर अपनी बात खुलकर रखते हैं ऐसा ही एक वाक्या तब देखने को मिला जब एक लग्जरी कार में बैठे लड़कों ने सड़क पर खाली बोतल फेंक दी। उन लड़कों की इस हरकत पर अनुष्का नाराज हो गईं और बीच सड़क पर ही इन लड़कों को फटकार लगाई। जब अनुष्का लड़कों की इस…
डबलिन - न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेटर एमेलिया केर ने आयरलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में 232 रनों की नाबाद पारी खेली और वनडे में महिला क्रिकेट का बेस्ट स्कोर अपने नाम किया। केर ने अपनी पारी के दौरान कुल 145 गेंदों का सामना किया और अपनी पारी में 31 चौके व दो छक्के लगाए। उन्होंने 145 गेंदों पर नाबाद 232 रन की पारी खेली और महिला वनडे क्रिकेट के…
सेंट लूसिया - श्रीलंका और वेस्टइंडीज के बीच सेंट लूसिया में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन बारिश से प्रभावित रहा। बारिश की बाधा के चलते सिर्फ 42 ओवरों का ही खेल हो सका। हालांकि वेस्टइंडीज की टीम ने स्टंप्स तक 2 विकेट के नुकसान पर 118 रन बना लिए थे।खेल खत्म होने तक डेवोन स्मिथ (53) और शाई होप 2 रन बनाकर खेल रहे हैं। दूसरी तरफ…
नई दिल्ली - बेंगलुरु में भारत और अफगानिस्तान के बीच खेले गए ऐतिहासिक टेस्ट मैच में भारत ने पारी और 262 रन की बड़ी जीत दर्ज की। ये टेस्ट क्रिकेट इतिहास में भारत की पारी और रनों के लिहाज़ से सबसे बड़ी जीत है। इस जीत के बाद टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने एक ऐसा काम किया जिसके बाद अब भारतीय खिलाड़ियों को खूब वाहवाही हो रही है। भारतीय खिलाड़ियों…
Page 1 of 285

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें