खेल

खेल (2120)


दिल्ली - भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन तीन विकेट पर 399 रन बनाये। भारत और श्रीलंका के बीच जारी टेस्ट सीरीज का पहला मैच गाले इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है। लंच तक जहां भारतीय टीम ने 1 विकेट खोकर 115 रन तो वहीं ड्रिंक ब्रेक तक कुल स्कोर 335 रनों तक पहुंचा था।
टीम इंडिया ने पहले दिन टी ब्रेक तक दो विकेट पर 282 रन बना लिए थे। भारत की तरफ से शिखर धवन ने 190 रन बनाये। टी ब्रेक के बाद कप्तान कोहली भी कुछ खास बैटिंग का प्रर्दशन नहीं कर सके और 3 रन बनाकर आउट हो गए। सलामी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा 109 और अजिंक्य रहाणे 13 बना कर क्रीज पर मौजूद हैं। भारत का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 300 रन के पार हो चुका है।
पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। चोटिल केेएल राहुल की जगह टीम में शामिल किए गए मुकुंद सिर्फ 12 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। मुकुंद का विकेट श्रीलंकाई तेज गेंदबाज नुवाल प्रदीप ने ली। इसके बाद क्रीज पर उतरे पुजारा ने धवन का साथ दिया दोनों के बीच अब तक 100 रनों से ज्यादा की साझेदारी हो चुकी है।
ओपनिंग करने उतरे शिखर धवन ने अपने अच्छे फॉर्म को बरकरार रखते हुए अपना शतक पूरा किया। अपना चौथा अर्धशतक पूरा करने के लिए धवन ने कुल 62 गेंदों का सामना किया।
टीम में भुवनेश्वर कुमार की जगह मोहम्मद शमी को जगह दी गई है। हार्दिक पंड्या को भी प्लेइंग-XI में जगह दी गई है। पंड्या का ये डेब्यू मैच है साथ ही साथ अभिनव मुकुंद को भी प्लेइंग XI में जगह दी गई है।


दिल्ली - टेनिस स्टार सानिया मिर्जा का मानना है कि देश में महिला टेनिस को और आगे बढ़ने की जरूरत है, हालांकि युवा खिलाड़ी जैसे करमन कौर थांडी और प्रार्थना थोम्बरे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रही हैं।
उन्होंने यहां पत्रकारों से कहा, "हमें इसे उम्मीद के साथ देखना चाहिए। हम ऐसा ही करने की कोशिश कर रहे हैं। मुझे लगता है कि आखिरकार हमें अब भी शायद इसे अगले स्तर तक ले जाने की जरूरत है, विशेषकर महिलाओं के खेल में। मुझे लगता है कि पुरूषों में स्थिति थोड़ी ज्यादा बेहतर है।"
इस 30 वषीर्य स्टार ने कहा कि प्रार्थना, करमन और अंकिता भांबरी की विश्व रैंकिंग 200-250 के बीच हैं और यह कोई उपलब्धि नहीं है।
उन्होंने कहा, "यह कहने के बाद, हमें अब भी लंबी छलांग लगाने की जरूरत है। उम्मीद है कि ऐसा होगा।"
वह यहां हैदराबाद में अपनी टेनिस अकादमी में हुए 'डब्ल्यूटीए फ्यूचर स्टार्स टेनिस क्लिनिक' के मौके पर बोल रही थीं। उन्होंने भारतीय महिला क्रिकेट टीम की भी प्रशंसा की और कहा कि देश की कई खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं।


दिल्ली - आस्ट्रेलिया के दो बार के ग्रैंडस्लैम एकल चैंपियन तथा मारग्रेट कोर्ट और बिली जीन किंग के कोच रहे मर्विन रोज का निधन हो गया है।
आस्ट्रेलियाई ओपन और फ्रेंच ओपन एकल खिताब जीतने के अलावा रोज ने पांच ग्रैंडस्लैम युगल खिताब भी जीते हैं। वह 87 साल के थे।
टेनिस ऑस्ट्रेलिया ने सात बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन मर्विन रोज के निधन पर दुख व्यक्त किया है साथ ही साथ उनके परिजनों और मित्रों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।
रोज ने 1954 में लंबे समय तक अपने युगल जोड़ीदार रहे रेक्स हर्टविंग को हराकर आस्ट्रेलियाई ओपन का खिताब जीता था। खिताब की राह में उन्होंने मौजूदा चैंपियन और शीर्ष वरीयता प्राप्त केन रोसवेल को हराया था।


दिल्ली - बीसीसीआई की आम सभा की विशेष बैठक में हिस्सा लेने वाले सदस्य आईसीसी महिला विश्व कप में उप विजेता रही भारतीय महिला क्रिकेट टीम के प्रत्येक सदस्य के लिए तय किए गए 50 लाख रुपये के नकद पुरस्कार में इजाफे का प्रस्ताव रख सकते हैं। विभिन्न राज्य संघों के काफी सदस्यों का मानना है कि लड़कियां अपने शानदार प्रदर्शन के लिए अधिक राशि की हकदार हैं।
एसजीएम के दौरान मौजूद रहने वाले पश्चिम क्षेत्र की इकाई के प्रतिनिधि ने मीडिया को अनौपचारिक तौर पर बताया कि, "मैं प्रस्ताव दूंगा कि खिलाडि़यों के लिए नकद पुरस्कार को 60 लाख रुपये और सहयोगी स्टाफ के लिए 30 लाख रुपये किया जाए। लड़कियों ने हमें गौरवांवित किया है और उन्हें उचित पुरस्कार मिलना चाहिए। अगर उन्हें अधिक भुगतान किया जाता है तो मुझे नहीं लगता कि किसी को कोई आपत्ति होगी।
इस बीच बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना ने महिला क्रिकेटरों की मैच फीस में इजाफे के मुद्दे को उठाने की इच्छा जताई।
उन्होंने कहा, "महिला क्रिकेटरों के मैच फीस में इजाफा होना चाहिए। मैं उचित मंच पर यह मुद्दा उठाउंगा।"
गौरतलब है कि महिला वर्ल्ड कप 2017 के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर फाइनल में पहुंची टीम इंडिया के लिए बीसीसीआई की तरफ से 50 लाख रुपये के नगद इनाम की घोषणा की गई थी। इसके अलावा सपोर्ट स्टाफ के लिए 25-25 लाख रुपये के नगद इनाम की घोषणा की गई थी।


मुंबई - आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय क्रिकेट टीम बुधवार तड़के सुबह मुंबई एयरपोर्ट पहुंच गई। इस दौरान फैंस ने खिलाडि़यों का जबरदस्त स्वागत किया।
एयरपोर्ट पर फैंस ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाडि़यों का स्वागत इंडिया-इंडिया नारों के साथ किया। कई फैंस ने मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के पोस्टर भी ले रखे थे।
इस दौरान एयरपोर्ट पर खिलाडि़यों के माथे पर तिलक लगाया गया और पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने के लिए बधाई दी गई। बता दें कि हरमनप्रीत कौर, झूलन गोस्वामी, सुषमा वर्मा, स्मृति मंधाना, शिखा पांडे, पूनम राउत और दीपती शर्मा ने मुंबई पहुंची। वहीं, इनके अलावा अन्य खिलाड़ी बुधवार को दोपहर तक पहुंचेंगे।


लखनऊ - दुनिया में तेजी से लोकप्रिय हो रही प्रो-कबड्डी लीग के सबसे महंगे खिलाड़ी नितिन तोमर सोमवार को लखनऊ पहुंचे। कभी एक पहलवान बनने का सपना देखने वाले नितिन तोमर अब सबसे अमीर कबड्डी खिलाड़ी बन गए हैं। प्रो कबड्डी लीग के पांचवें संस्करण में सारे रिकार्ड्स ध्वस्त करते हुए वह 93 लाख रुपए के बिके हैं। उन्हें लीग में पहली दफा खेल रही यूपी योद्धा ने भारी भरकम कीमत अदा कर खरीदा है।
उन्होंने नामी खिलाड़ी मंजीत चिल्लर और रोहित कुमार को पछाड़ते हुए नीलामी के दौरान सबको चौंका दिया था। उत्तर प्रदेश के बागपत ज़िले का मलकपुर गाँव कुश्ती का गढ़ माना जाता है। इस गांव में बचपन में ही बच्चे कुश्ती के दांव-पेंच सीखने लगते हैं। इस गांव ने शोकेन्दर तोमर, राजीव तोमर और अलका तोमर जैसे अर्जुन पुरस्कार विजेता पहलवान दिए हैं। इसी गांव से तालुक रखते हैं नितिन तोमर।
पहलवान बने का सपना देखा था नितिन ने
नितिन के दो चाचा भारत के लिए कुश्ती लड़ चुके हैं। ऐसे में उनका भी इसी दिशा में बढ़ना स्वाभाविक था। छह साल की आयु से ही कुश्ती के अखाड़े के दांव-पेंच सीखने की शुरुआत की। वह जिन स्कूलों में पढ़े वहां कुश्ती नहीं होती थी। हां, कबड्डी जरूर खेली जाती थी, सो उन्होंने कबड्डी सीखनी शुरू कर दी। नितिन बताते हैं कि वह कुश्ती में ही करियर बनाना चाहते थे लेकिन नए स्कूल में कुश्ती के लिए सुविधाओं की कमी के चलते उन्हें मजबूरन कबड्डी अपनानी पड़ी।
कबड्डी पूरी दुनिया में छाएगी
गांव के इस खेल को प्रो कबड्डी लीग ने विश्व स्तर पर नई पहचान दी है। मिट्टी के इस खेल में पैसों की बरसात हो रही है। बच्चा-बच्चा अब कबड्डी को जानने लगा है। इससे कबड्डी के स्तर के साथ खिलाड़ियों का स्तर भी ऊपर उठेगा। उच्च वर्ग भी अब इस खेल में मजा लेने लगा है। अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन, सलमान खान और जान इब्राहिम के अलावा क्रिकेट सचिन तेंदुलकर के इस लीग से जुड़ने के कारण यह लीग और ज्यादा लोकप्रिय हो गई है।
कबड्डी में सफर
- नितिन तोमर विश्व स्तरीय रेडर हैं
- 2010 में जूनियर राष्ट्रीय कबड्डी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक
- 2011 में भोपाल में हुई सीनियर स्कूल राष्ट्रीय कबड्डी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक
- 2012 में भारतीय नौसेना में स्पोर्ट्स कोटे के तहत नौकरी मिली
- 2014 में तमिलनाडु में हुई राष्ट्रीय कबड्डी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक
- 2014 में राष्ट्रीय चैंपियनशिप में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बने
- 2015 में प्रो कबड्डी लीग में बंगाल वारियर्स की तरफ से खेले
- 2016 में पुनेरी पल्टन की तरफ से खेल
- 2016 कबड्डी वर्ल्ड कप की विजेता भारतीय टीम का हिस्सा थे
- 2017 में यूपी योद्धा ने उन्हें सबसे ज्यादा कीमत 93 लाख में खरीदा

नई दिल्ली - 5 सफल सीजन के बाद अगले साल 2018 में होने वाले हॉकी इंडिया लीग पर रोक लगा कर उस 2019 में आयोजित करने का फैसला लिया गया है। हॉकी इंडिया ने बताया कि 2019 में इसे फिर से नए तेवर के साथ पेश किया जाएगा। टूर्नामेंट आयोजित करने वाली गवर्निंग बॉडी जिसमें कि हॉकी इंडिया के अलावा दूसरे स्टेक होल्डर्स भी होते हैं। सबने मिलकर तय किया…
दिल्ली - जब से क्रिकेट में टी-20 फॉर्मेट की शुरुआत हुई है एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है। इस कड़ी में वॉस्टशायर की ओर से खेलने वाले रॉस विटिली भी इस लिस्ट में शामिल हो गए हैं। इनसे पहले टी-20 विश्वकप के दौरान युवराज सिंह भी इंग्लैंड के खिलाफ यह कारनामा कर चुके हैं। रॉस विटिली ने यह कारनामा इंग्लिश काउंटी…
महिला विश्व कप का फाइनल मैच रविवार को लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया। इस मैच में भारतीय महिला क्रिकेट टीम खिताब जीतने से महज 9 रनों से चूक गईं। इंग्लैंड के खिलाफ मिली 9 रनों की हार के बावजूद पूरे देश को इन क्रिकेटरों पर गर्व है। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली से लेकर पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने मिताली राज एंड कंपनी के जज्बे को सलाम…
श्री लंका दौरे पर गई टीम इंडिया वहां कुल 3 टेस्ट, 5 वन डे और 1 टी 20 मैच खेलेगी। बुधवार से दौरे का पहला टेस्ट मैच शुरू होने वाला है। इससे पहले आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने एक बार फिर हार्दिक पंड्या का जिक्र करते हुए कहा कि पंड्या के पास टेस्ट डेब्यू का अच्छा मौका है। उन्हें टेस्ट टीम के लिए…
Page 1 of 152

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें