खेल

खेल (2823)

भारत और श्रीलंका के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच में श्रीलंका टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला लिया। इस दौरान टीम 205 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। इसके जवाब में टीम इंडिया की पहली पारी में लोकेश राहुल और मुरली विजय ओपनिंग करने आए। राहुल क्रीज पर ज्यादा देर टिक नहीं पाए और 7 रन बनाकर गमागे की गेंद पर आउट हो गए। पहले दिन का खेल खत्म होने से पहले भारत ने 1 विकेट खोकर 11 रन बना लिए। पुजारा और मुरली नाबाद पवेलियन लौटे।
श्रीलंका की बैटिंग :श्रीलंका के लिए सदीरा समरविक्रमा और दिमुथ करुणारत्ने ओपनिंग करने आए। इस दौरान समरविक्रमा महज 13 रन बनाकर ईशांत शर्मा की गेंद पर आउट हो गए। वहीं करुणारत्ने 51 रनों की अच्छी पारी खेलकर ईशांत की गेंद का शिकार बने। इसके बाद एंजेलो मैथ्यूज 10 रन बनाकर रविन्द्र जडेजा की आउट हुए। वहीं लहिरु थिरिमाने 9 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर आउट हुए। विकेटकीपर बल्लेबाज निरोशन डिकवेला 24 रन बनाकर रविन्द्र जडेजा की गेंद पर आउट हुए। इसके ठीक बाद दसुन शनका महज 2 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर आउट हुए। दिलरुवान परेरा 15 रन बनाकर जडेजा की गेंद पर आउट हुए। वहीं कप्तान दिनेश चंडीमल 57 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर आउट हुए। अंत में सुरंगा लकमल 17 रन बनाकर ईशांत की गेंद पर आउट हुए और हेरथ 4 रन बनाकर अश्विन की गेंद का शिकार बने।
भारत की गेंदबाजी :रविचन्द्रन अश्विन ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट झटके। उन्होंने 28.1 ओवर में 67 रन दिए। इसके साथ ही 7 मेडन ओवर भी निकाले। रविन्द्र जडेजा ने 21 ओवर में 56 रन देकर 3 विकेट हासिल किए। इसके अलावा उन्होंने 4 मेडन ओवर फेंके।पहला टेस्ट मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला गया था और ड्रॉ पर खत्म हुआ था। पहले टेस्ट के हीरो रहे भुवनेश्वर कुमार इस मैच के लिए उपलब्ध नहीं हैं। भुवी 23 नवंबर को शादी के बंधन में बंधे, वहीं शिखर धवन भी निजी कारणों से दूसरा टेस्ट नहीं खेल रहे हैं। श्रीलंकाई टीम में कोई बदलाव नहीं है, जबकि भारतीय टीम में तीन बदलाव किए गए हैं।
प्लेइंग इलेवनः
भारतः मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, आर अश्विन, रिद्धिमान साहा, रविंद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, उमेश यादव।
श्रीलंकाः दिमुथ करुणारत्ने, सदीरा समरविक्रमा, लहिरु थिरिमने, दिनेश चांदीमल, एंजलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला, दनुष शनाका, दिलरुवान परेरा, सुरंगा लकमल, रंगना रेहाथ, विश्व फर्नांडो।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज और 2011 वर्ल्ड कप जिताने में अहम भूमिका निभाने वाले जहीर खान ने गुरुवार को अपनी मंगेतर और‘चक दे इंडिया’ फेम अभिनेत्री सागरिका घाटगे से शादी कर ली। उन्हें शादी पर तमाम नामचीन लोगों और साथी खिलाडि़यों से बधाईयां संदेश मिल रहे हैं।ऐसे में जहीर के साथी खिलाड़ी गौतम गंभीर ने भी उन्हें शादी की शुभकामनाएं दी है। लेकिन जरा अलग अंदाज में। गौतम गंभीर ने ट्वीट कर अपने दोस्त को इस दिन की बधाई दी। उन्होंने लिखा, 'शादी मुबारक हो जहीर, आखिरकार कोई ऐसा आ ही गया जो जहीर को भी बाउंसर फेंक सकता है। अपने अनुभव से कहा रहा हूं। पत्नी की तरफ से बाउंसर आए तो उसे मारना नहीं बल्कि उसे छोड़ दो।'बता दें कि दोनों ने कोर्ट मैरिज की है जिसमें दोनों के परिजनों के अलावा काफी करीबी दोस्त ही मौजूद थे। दोनों 27 नवंबर को यहां एक पांच सितारा होटल में रिसेप्शन देंगे जिसमें क्रिकेट और बॉलीवुड की कई हस्तियों के मौजूद रहने की उम्मीद है। सागरिका और जहीर ने इस साल अप्रैल में सगाई की थी। दोनों लंबे समय से एक दूसरे को डेट कर रहे थे।
पार्टी में दिखे कई बड़े सेलेब्स
टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जहीर खान और बॉलीवुड एक्ट्रेस सागरिका घाटके ने 23 नवंबर को कोर्ट में शादी की। शादी के बाद दोनों ने मुंबई में एक कॉकटेल पार्टी की, जिसमें कई जाने-माने सेलेब्स पहुंचे। यहां सचिन तेंदुलकर अपनी पत्नी अंजलि के साथ नजर आए तो सागरिका की फ्रेंड और 'चक दे इंडिया' में उनकी को-स्टार रह चुकीं विद्या मालवडे भी पहुंचीं। व्हाइड ड्रेस में विद्या काफी खूबसूरत लग रही थी।

क्रिकेट में कभी भी कुछ भी हो सकता है। ऐसा ही कुछ हुआ है बीसीसीआई के अंडर-19 वनडे सुपर लीग मैच में। केरल के गुंटूर के जेकेसी कॉलेज मैदान पर नागालैंड और केरल की महिला टीम के बीच मैच खेला गया। इस मैच का स्कोरकार्ड हैरतअंगेज है। नगालैंड की महिला टीम महज दो रन पर ऑलआउट हो गई। महज एक खिलाड़ी एक रन बना सकी जबकि बाकी का एक रन वाइड गेंद पर मिला। बाकी सभी खिलाड़ी शून्य पर आउट हुए और आखिरी खिलाड़ी शून्य रन पर नॉटआउट लौटी।नगालैंड के ये दो रन 17 ओवर की बल्लेबाजी में बनाए। और जब केरल की टीम जवाबी पारी खेलने आई, तो पहली ही गेंद पर, जो वाइड थी, उसके बाद अगली गेंद पर चौका जड़कर मैच जीत लिया। इस तरह से केरल टीम का स्कोर एक गेंद पर बिना विकेट गंवाए पांच रन रहा। इस तरह से चेज करते हुए सबसे कम गेंदों में जीत हासिल करने का रिकॉर्ड केरल की टीम ने बना डाला।इससे पहले नेपाल की टीम ने म्यांमार के खिलाफ अगस्त 2006 में एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) ट्रॉफी मुकाबले में दो गेंदों में मैच जीता था। तब म्यांमार की टीम 10 रन पर सिमट गई थी।

भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने शुक्रवार को व्यस्त कार्यक्रम के मुद्दे पर मौजूदा कप्तान विराट कोहली का समर्थन करते हुए कहा कि टीम को दक्षिण अफ्रीका के आगामी कठिन दौरे की तैयारी के लिये और समय की जरूरत थी।कोहली ने शुक्रवार को शिकायत की थी कि व्यस्त कार्यक्रम बड़ी सीरीज जैसे दक्षिण अफ्रीका के आगामी दौरे की उचित तैयारियों के रास्ते में आ रहा है और बीसीसीआई ने उनकी इस शिकायत पर गंभीरता से विचार करने का वादा भी किया। कोहली की चिंताओं का समर्थन करते हुए गांगुली ने कहा, ''वह (कोहली) क्रिकेट के कार्यक्रम के बारे में बात कर रहा था जो सही है। अगर टीम दक्षिण अफ्रीका जा रही है तो आपको टीमों को तैयारी का समय देना चाहिए। गांगुली ने कोलकाता में कोहली की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि कोहली सचिन तेंदुलकर के 49 वनडे शतक को भी पार सकता है लेकिन चुनौती टेस्ट मैचों में लिटिल मास्टर के 51 शतक की बराबरी करना होगी।
कोहली तोड़ सकते हैं सचिन का रिकॉर्ड
गांगुली ने कहा, ''विराट सचिन के वनडे शतकों के बहुत करीब पहुंच जायेगा जिनकी संख्या 49 है। वह अभी 29 साल का है। वह इसके करीब पहुंच जायेगा। उसे फिट रहना होगा। जब मैं 1996-2003 तक खेल रहा था, मेरे सात साल में 22 वनडे शतक बने थे। उनके 311 वनडे में 22 शतक हैं और 113 मैचों में 16 टेस्ट शतक हैं। उन्होंने कहा, ''मुझे कोहली के साथ भी ऐसा ही दिखता है। उसने नौ वर्षों में 30 शतक बनाये। हालांकि उम्र बढ़ने के साथ यह कठिन हो जायेगा। सचिन के लिये भी यह मुश्किल हो गया, मेरे लिये भी। विराट कोहली के भी यह मुश्किल होता जायेगा।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने स्वीकार किया कि दक्षिण अफ्रीका दौरे की तैयारी के लिये ज्यादा समय नहीं होने के कारण टीम प्रबंधन के पास श्रीलंका के खिलाफ मौजूदा सीरीज के लिये उछालभरी पिचें बनाने का अनुरोध करने के सिवाय कोई चारा नहीं था। यह पूछने पर कि क्या उन्होंने उछालभरी पिचों की मांग की थी, कोहली ने कहा, ''हां क्योंकि इस सीरीज के खत्म होने के दो दिन बाद हमें दक्षिण अफ्रीका रवाना होना है। हमारे पास उस दौरे पर मिलने वाले हालात में खेलने के अलावा कोई चारा नहीं था। उन्होंने कहा, ''हमें एक महीने का ब्रेक मिलता तो हम बेहतर तैयारी कर सकते थे लेकिन अब जो स्थिति है, उसी में तैयारी करनी होगी। भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ आखिरी वनडे 24 दिसंबर को खेलेगी जबकि 27 दिसंबर को उसे दक्षिण अफ्रीका रवाना होना है।
टेस्ट मैच के नतीजों के बाद खिलाड़ियों का आंकलन ठीक नहीं
कोहली ने कहा कि बड़ी सीरीज के लिये टीम को अलग तरीके से तैयारी करनी होती है लिहाजा दो सीरीज के बीच ब्रेक होना चाहिये। उन्होंने कहा, ''भविष्य में हमें इस पर ध्यान देना होगा क्योंकि हम विदेश दौरे पर टीम का आंकलन करने लगते हैं लेकिन यह नहीं देखते कि तैयारी के लिये कितना समय हमें मिला। भारतीय कप्तान ने कहा, ''टेस्ट मैचों के बाद नतीजे आने पर लोग खिलाड़ियों के बारे में आंकलन करने लगते हैं। ऐसा नहीं होना चाहिये। यह भी देखना चाहिये कि हम जैसी तैयारी करना चाहते थे, हमें उसका मौका मिला या नहीं। हमें लगा कि आने वाली चुनौतियों का सामना करने की तैयारी के लिये यही मौका है।

 

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या इन दिनों क्रिकेट से ब्रेक पर हैं। श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से उन्हें ब्रेक दिया गया है और वो इसका काफी लुत्फ भी उठा रहे हैं। कुछ दिन पहले ही पांड्या की स्विमिंग पूल में दिनेश कार्तिक और केदार जाधव के साथ तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थीं। पांड्या ने 'मैक्सिम' मैग्जीन के एक फोटोशूट की फोटो शेयर की है।इस फोटो में पांड्या शर्टलेस नजर आ रहे हैं। maxim.india ने इस फोटो को शेयर करते हुए लिखा, 'हार्दिक पांड्या फिटनेस गोल हैं। 100' वहीं पांड्या ने इसी फोटो को शेयर करते हुए लिखा, 'Stay real, stay ripped!'इससे पहले एक बार और पांड्या ने स्विमिंग पूल की फोटो शेयर की थी, जिसमें वो अपने सिक्स पैक एब्स दिखाते नजर आ रहे थे। पांड्या की वो फोटो भी काफी वायरल हुई थी। अब एक बार फिर पांड्या अपनी हॉट फोटो को लेकर सुर्खियों में आ गए हैं।

कोलकाता में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत और श्रीलंका के बीच पांचों दिन अच्छी प्रतिस्पर्धा देखी गई थी। शुरुआती दिनों में बारिश और श्रीलंकाई गेंदबाजों से परेशान रहने वाली मेजबान टीम ने अंत के दो दिनों में शानदार वापसी की, हालांकि जीत करीब आकर उसके हाथ से फिसल गई। विदर्भ क्रिकेट संघ स्टेडियम में शुक्रवार से शुरू हो रहे तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में…
इस साल की शुरुआत में भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी जहीर खान और सागरिका घाटगे ने आज यानी 27 नवंबर को शादी कर अपने फैन्स को काफी सरप्राइज कर दिया है। जी हाँ ! दोनों अब शादी के अटूट बंधन में बंध गए है। ज़हीर और सागरिका ने कोर्ट मैरिज कर इस रिश्ते को आजीवन स्वीकार लिया है। इतना ही नहीं सागरिका की दोस्त विद्या मालवडे ने सोशल मीडिया पर…
नई दिल्ली - क्रिकेट में कुछ भी हो सकता है। ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेटर बेथ मूनी ने टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा चौके लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। 23 वर्षीय मूनी ने नॉटआउट 117 रनों की पारी के दौरान 19 चौके लगाए, जो महिला और पुरुष दोनों के टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में नया रिकॉर्ड है।महिला क्रिकेट में इससे पहले का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की ही मेग लैनिंग (18…
दिल्ली - भारतीय फुटबाल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने लंबे समय से उनकी प्रेमिका रही सोनम भटटाचार्य से सगाई कर ली है। मोहन बागान के महान खिलाड़ी सुब्रत भटटाचार्य की बेटी सोनम और छेत्री की शादी 4 दिसंबर को कोलकाता में होगी। कल रात गुड़गांव के एक होटल में संगीत कार्यक्रम का आयोजन किया गया।इंडियन सुपर लीग के चौथे सत्र में बेंगलुरू एफसी की ओर से खेल रहे 33…
Page 1 of 202

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें