नई दिल्ली। वेस्टइंडीज़ और श्रीलंका के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज़ के पहले मैच में कैरिबियाई टीम ने 226 रन से जीत दर्ज़ कर ली। तीन टेस्ट मैच की इस सीरीज़ में अब वेस्टइंडीज़ की टीम ने 1-0 की बढ़त बना ली है। विंडीज़ की टीम के लिए ये जीत खास रही क्योंकि इस मुकाबले में उसने एक ऐसा काम कर दिया, जिसे दोहराने में उसे 33 साल और 291 टेस्ट का इंतज़ार करना पड़ा।
खत्म हुआ 33 साल का इंतज़ार;-पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए इस टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज़ की टीम ने पहला पारी में 8 विकेट खोकर 414 रन बनाए और पारी घोषित कर दी। पहली पारी में वेस्टइंडीज की ओर से शेन डॉरिच ने नाबाद 125 रन बनाए। इसके बाद श्रीलंका का पहली पारी 185 रन पर सिमट गई। दूसरी पारी में वेस्टइंडीज़ ने 7 विकेट खोकर 223 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। इस सदी में ये पहला मौका रहा जब वेस्टइंडीज़ ने दोनों इंनिंग में अपना पारी घोषित की। इससे पहले वेस्टइंडीज़ ने अप्रैल 1985 में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेले गए जॉर्जटाउन टेस्ट में एक टेस्ट की दोनों पारियां घोषित की थी। 1985 से भी पहले वेस्टइंडीज़ ने 1976 में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल टेस्ट में अपनी दोनों पारियां घोषित की थी।
आखिरी 26 गेंदों में मिली जीत:-दूसरी पारी में जीत के लिए श्रीलंका को 453 रन बनाने थे। कुशल मेंडिस जब बल्लेबाज़ी कर रहे थे तो ऐसा लग रहा था कि श्रीलंका इस मैच को ड्रॉ करवा लेगी, लेकिन कुशल मेंडिस 210 गेंदों पर 102 रन बनाकर आउट हो गए। लेकिन आखिरी 26 गेंदों में खेल का पासा पलट गया और मेजबानों ने 26 गेंदों पर मेहमान टीम के पांच खिलाड़ी आउट कर मैच को अपनी झोली में डाल दिया। इस पांच में से तीन विकेट रोस्टन चेज ने लिए और दो विकेट देवेंद्र बिशू ने चटकाए।
शेन डॉरिच को मिला मैन ऑफ द मैच:-वेस्टइंडीज की ओर से पहली पारी में नॉटआउट 125 रन बनाने वाले शेन डॉरिच को ‘मैन ऑफ द मैच’ घोषित किया गया। इसके पहले मेजबान टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में आठ विकेट पर 414 रनों पर पारी घोषित कर दी थी। जवाब में मेजबान टीम महज 185 रनों पर सिमट गई थी। श्रीलंका की ओर से कप्तान दिनेश चंदीमल पहली पारी के टॉप स्कोरर रहे जिन्होंने 44 रन बनाए थे। पहली पारी में मिगुएल कमिंस ने 3, शैनन गैबरिल और कीमर रोच और ने 2-2 विकेट लिए। वेस्टइंडीज ने फॉलोऑन नहीं देने का फैसला लेते हुए बल्लेबाजी की और दूसरी पारी सात विकेट पर 223 रनों पर घोषित कर दी।इस तरह पहले टेस्ट मैच की आखिरी पारी में मेहमान श्रीलंकाई टीम को जीतने के लिए 453 रनों का बड़ा लक्ष्य मिला। जिसके जवाब में टीम 226 रनों पर सिमट गई। यह मैच पांचवें दिन तक चला। दूसरी पारी में श्रीलंका की तरफ से कुसल मेंडिस ने 102 रनों की जुझारू पारी खेलकर टेस्ट को ड्रा की ओर जाने की थोड़ी आस जगाई लेकिन उनके आउट होने के बाद कोई भी बल्लेबाज कैरेबियाई गेंदबाजों के सामने टिक नहीं सका।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें