नई दिल्ली। भारत ने ब्रिस्टल में खेले गए तीसरे टी-20 मुकाबले में इंग्लैंड को 7 विकेट से हरा दिया। भारत की इस जीत के हीरो बने सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा। 199 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही पहला विकेट शिखर धवन(5) के रूप में महज 21 रन पर गिर गया। जिसके बाद भारतीय पारी की जिम्मेदारी पूरी तरह से रोहित शर्मा के कंधों पर आ टिकी जिसे रोहित ने बखूबी निभाया और नाबाद शतक लगाकर अपनी टीम को इंग्लैंड की धरती पर पहले टी-20 सीरीज जितवाकर इतिहास रच दिया।
एंकर की भूमिका में नजर आए रोहित:-पहला विकेट महज 21 रन पर गिर जाने के बाद रोहित ने एंकर की भूमिका निभाते हुए शानदार पारी खेली और नाबाद शतक लगाया। एक छोर पर रोहित ने अकेले ही अंग्रेज गेंदबाजों की बखिया उधेड़ दी। रोहित ने केएल राहुल के साथ दूसरे विकेट के लिए 41, कप्तान विराट कोहली के साथ तीसरे विकेट के लिए 89 रन जोड़े कप्तान विराट के आउट होने के बाद रोहित ने हार्दिक पांड्या के साथ चौथे विकेट के लिए अविजित 50 रन जोड़कर इंग्लैंड में टी-20 सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया।
रोहित ने की कोलिन मुनरो के रिकॉर्ड की बराबरी:-इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टी-20 में शतक लगाने के साथ ही रोहित शर्मा इंटरनेशनल टी-20 मैचों में शतक लगाने के मामले में कोलिन मुनरो की बराबरी कर ली है। टी-20 में यह शतक रोहित के करियर का तीसरा शतक था। इसके पहले रोहित ने 22 दिसंबर को इंदौर के होल्कर स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ मात्र 35 गेंदों पर टी-20 क्रिकेट की सबसे तेज सेंचुरी भी लगाई थी। यह उनके टी-20 करियर का दूसरा शतक था जबकि पहला शतक रोहित दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2 अक्टूबर 2015 में हिमाचल के धर्मशाला स्टेडियम में लगाया था
पार किया T-20 मैचों में 2000 रन का आंकड़ा:-इस मैच में शतक लगाने से पहले रोहित शर्मा ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की थी। रोहित ने जैसे ही अपनी पारी का 14वां रन पूरा किया, वो टी-20 क्रिकेट में 2000 रन पूरा करने वाले भारत के दूसरे खिलाड़ी बन गए। इसके पहले कप्तान विराट कोहली ने इसी सीरीज के पहले मैच में यह उपलब्धि हासिल की थी। रोहित को 2000 रन के क्लब में शामिल होने के लिए 84वें मैच का इंतजार करना पड़ा जबकि कप्तान विराट कोहली ने यह कारनामा महज 60 मैचों में ही कर दिखाया था। इनके अलावा टी-20 मैचों में 2000 का आंकड़ा छूने वाले ब्रेंडन मैकलम (71 मैच), मार्टिन गप्टिल (75 मैच) और शोएब मलिक (100 मैच) भी शामिल हैं।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें