नई दिल्ली - भारतीय टीम के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने अंतरराष्ट्रीय मैच के सभी फोर्मेट से संन्यास की घोषणा की है। आशीष नेहरा न्यूजीलैंड के खिलाफ एक नवंबर को अपने घरेलू मैदान फिरोजशाह कोटला पर होने वाले पहले टी-20 मैच के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। बता दें कि नेहरा ने 18 साल पहले टीम के लिए डेब्यू किया था। अपने करियर के दौरान उन्होंने 2 वर्ल्डकप भी खेले।
बता दें कि अपने करियर में नेहरा चोटों से काफी परेशान रहे हैं। साल 2003 वर्ल्ड कप में 26 फरवरी को इंग्लैंड के खिलाफ मैच से दो दिन पहले नेहरा चोटिल हो गए थे। उनके टखने में इतनी ज्यादा सूजन आ गई थी कि वो जूता भी नहीं पहन पा रहे थे।
अगले दो दिन तक वे बर्फ की थैली लेकर पैर को सेंकते रहे, यहां तक कि टीम इंडिया जब इंडियन हाई कमीशन पहुंची थी, तो वहां पर भी नेहरा बर्फ की थैली लेकर गए थे।
मैच से एक दिन पहले भी उनकी तबीयत इतनी खराब हो गई थी कि वो पिच पर ही उल्टियां कर रहे थे, लेकिन फिर भी वो हर हाल में मैच खेलना चाहते थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टीम मैनेजमेंट चाहती थी कि नेहरा का फिटनेस टेस्ट हो, ताकि इस चोट की वजह से नेहरा को कोई बड़ा नुकसान ना हो जाए, लेकिन नेहरा इस बात के लिए भी तैयार नहीं हुए।
मैच वाले दिन भी नेहरा की तबीयत में सुधार नहीं आया और उनके पैर में इतनी सूजन आ गई कि वो सूजे हुए पैर में सॉक्स भी नहीं पहन पा रहे थे और फिर बिना सॉक्स पहने ही उन्होंने जैसे-तैसे अपने जूते पहने। हालांकि इसके बाद नेहरा ने कुछ ऐसा किया जिससे सब चौंक गए। दरअसल, उस मैच में नेहरा ने जबरदस्त परफॉर्म करते हुए 6 विकेट झटके थे। ये वर्ल्ड कप हिस्ट्री में किसी भी इंडियन बॉलर की बेस्ट परफॉर्मेंस है।
उस वक्त रहे टीम के कप्तान रहे सौरव गांगुली ने कहा था, मैंने अपनी लाइफ में वनडे में जो सबसे बेहतरीन बॉलिंग देखी है, उनमें से नेहरा भी एक हैं।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें