दुबई - कगिसो रबादा ने आइसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में 900 रेंटिंग अंकों से साथ एक बार फिर से नंबर एक पर अपना कब्जा जमा लिया है। इसके अलावा भारतीय ऑफ स्पिनर आर अश्विन को दो स्थानों का फायदा हुआ है और वो गेंदबाजों की रैंकिंग में नंबर चार पर आ गए हैं। पोर्ट एलिजाबेथ टेस्ट मैच में रबादा ने 11 विकेट लेकर अपनी टीम को जीत दिलाई और उनके इस प्रदर्शन के बाद उन्होंने एक बार फिर से नंबर पर पर अपना कब्जा जमा लिया।
रबादा अब 23वें ऐसे गेंदबाज बन गए हैं जिन्होंने 900 से ज्यादा रेटिंग अंक हासिल किए हैं। इसके अलावा वो 900 से ज्यादा रेटिंग अंक हासिल करने वाले द. अफ्रीका के चौथे गेंदबाज बन गए हैं। रबादा से पहले द. अफ्रीकी गेंदबाज फिलेंडर ने वर्ष 2013 में 912, वर्ष 1999 में 909 और डेल स्टेन ने वर्ष 2014 में 909 रेटिंग अंक हासिल किए थे।
इस वक्त भारतीय टीम कोई भी टेस्ट मैच नहीं खेल रही है इसके बावजदू अश्विन ने दो स्थानों का छलांग लगाते हुए चौथे नंबर पर आ गए जबिक जोस हेजलवुड पांचवें और मिचेल स्टार्क नौवें नंबर पर आ गए हैं। भारतीय स्पिनर रवींद्र जडेजा गेंदबाजी रैंकिंग में तीसरे स्थान पर बने हुए हैं।
टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में स्टीव स्मिथ नंबर एक पर कायम हैं जबकि विराट कोहली दूसरे नंबर पर ही हैं। चेतेश्वर पुजारा रैंकिंग में छठे नंबर पर बने हुए हैं। दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डीविलियर्स ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में अपनी बेहतरीन पारियों के दम पर अब 7वें नंबर पर आ गए हैं। हाशिम अमला एक स्थान के फायदे के साथ नौवें नंबर पर आ गए हैं। लुंगी नजीडी 12 स्थान का छलांग लगाते हुए 37वें नंबर पर आ गए हैं। उस्मान ख्वाजा 5 स्थान का छलांग लगाते हुए 16वें नंबर पर आ गए हैं। टिन पेन अब 66वें स्थान पर पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के ओपनर बल्लेबाज कैमरन बेनक्राफ्ट अपने करियर की बेस्ट रैंकिंग यानी 78वें नंबर पर आ गए हैं। टेस्ट टीम रैंकिंग में भारत नंबर एक पर मौजूद है और उसे टेस्ट गदा भी मिला था।

 

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें