मुंबई - हाल ही में भारत की संसद ने 26 हफ्ते के मातृत्व अवकाश को लेकर एक बिल पास किया है। इस बिल में मां बनने पर महिलाओं को आॅफिस से 26 हफ्ते का अवकाश मिलेगा। अब मुंबई की एक कंपनी ने पिता बनने वाले पुरुषों को 3 महीने की पैटरनिटी लीव (पितृत्व अवकाश) देने की घोषणा की है।
एक अंग्रेजी वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई की टेक कंपनी सेल्सफोर्स ने अपने यहां काम करने वाले पुरुष कर्मचारियों को पिता बनने पर 3 महीने की पैटरनिटी लीव देने का फैसला किया है। कर्मचारियों को बेहतर लाइफ देने की कोशिश के तहत कंपनी ने यह फैसला लिया है। इसके साथ ही सेल्सफोर्स टेक कंपनी सबसे लंबा पैटरनिटी लीव देने वाली भारत की पहली कंपनी बन गई है।
ज्यादातर कंपनियों में 10 से 12 दिन ही मिलती है पैटरनिटी लीव
अधिकतर कंपनियां 10 दिन से लेकर 2 हफ्ते का पैटरनिटी लीव देती हैं। कमिंस इंडिया नाम की कंपनी 1 महीने का पैटरनिटी लीव देती है। सेल्सफोर्स के डायरेक्टर ज्ञानेश कुमार ने कहा कि कंपनी की नई पॉलिसी से स्किल्ड लोगों को हायर करने में मदद मिलेगी। फिलहाल कंपनी बेहतर लोगों को अपने साथ काम करने के लिए तलाश रही है। उन्होंने कहा कि हमें लगता है कि पेड पैटरनिटी लीव कर्मचारियों के लिए सही चीज है।
कर्मचारियों के जीवन में आएगा संतुलन
हाल में माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी पैटरनिटी लीव को बढ़ाकर 6 हफ्ते कर दिया है। सेल्सफोर्स कंपनी का कहना है कि 12 हफ्ते की आकर्षक पैटरनिटी लीव से उन्हें प्रतिभावान लोगों को अपने साथ जोड़ने में सहूलियत होगी। एक्सपर्ट्स का कहना है कि जब पैरेंट्स बिना भुगतान वाली छुट्टियां (अनपेड लीव) लेते हैं तो स्थिति ज्यादा चुनौतीपूर्ण हो जाती है। आकर्षक पैटरनिटी पॉलिसी से वर्क-लाइफ के बीच संतुलन बनाने में मदद मिलती है।
जानिए क्या होती है मैटरनिटी और पैटरनिटी लीव?
दुनिया भर में सेल्सफोर्स के 25,000 से ज्यादा कर्मचारी हैं। भारत में कंपनी के ऑफिस दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु में हैं। कुछ कंपनियां पैरेंटल लीव के बजाय प्राइमरी केयरगिवर और सेकेंडरी केयरगिवर का इस्तेमाल करती हैं। गौरतलब है कि कंपनियों द्वारा दी जाने वाली मैटरनिटी और पैटरनिटी लीव में कर्मचारी को पैसे मिलते ​हैं, यह छुट्टियां पेड होती हैं।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें