भारत और इजरायल के बीच पहली बार 1992 में राजनयिक संबंध स्थापित होने के बाद दोनों देशों के संबंधों में लगातार प्रगाढ़ता आयी है। इसका जबरदस्त असर व्यापार और अन्य क्षेत्रों पर पड़ा है। इजरायल के आर्थिक मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जब से राजनयिक संबंध की शुरूआत हुई पिछले 25 वर्षों के दौरान व्यापार में करब 2,000 फीसदी से भी ज्यादा का इजाफा हुआ है।
2016 में 4 बिलियन के पार हुआ व्यापार:-जिस वक्त भारत और इजराय के बीच राजनीयिक संबंध की औपचारिक शुरुआत हुई उस समय दोनों देशों के बीच व्यापार 200 मिलियन डॉलर का था जो 2016 में बढ़कर 4.167 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया। इसमें रक्षा सामग्री शामिल नहीं है। आंकड़ों के मुताबिक, पिछले एक दशक की बात करें तो इजरायल की तरफ से भारत को किए जा रहे एक्सपोर्ट में 60 फीसदी को बढ़ोत्तरी हुई है। हालांकि, अभी भी यह तुलनात्मक तौर पर काफी कम है। इजराय का उसके सबसे बड़े व्यापारिक साझीदार अमेरिका और यूरोपीय संघ के साथ सालाना व्यापारिक कारोबार करीब 40 बिलियन डॉलर का है।
इजरायल का 9वां बड़ा निर्यात स्थल है भारत:-साल 2016 में इजरायल से एक्सपोर्ट के मामले में भारत 9वें स्थान पर रहा, जो हाल के वर्षों में द्विपक्षीय संबंधों में आयी गर्माहट को दर्शाता है। इस दौरान कृषि, विज्ञान, स्वास्थ्य, सूचना-प्रौद्योगिकी, सूचना संप्रेषण और उद्योग समेत कई क्षेत्रों में काफी इजाफा हुआ। दोनों ही देशों जल प्रौद्योगिकी और स्मार्ट सिटीज के क्षेत्र में एक साथ काम करने को उत्सुक हैं।
एशिया में दूसरा सबसे बड़ा ट्रेडिंग पार्टनर है भारत:-भारत एशिया में चीन के बाद इजरायल का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है। इजरायल की कई कंपनियों ने यहां पर अपने अपने ऑफिस बनाए हैं या फिर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में काम कर रही है। इन कंपनियों में तेवा, नेटफिम, चेकप्वाइंट, एमडोक्स, मैजिक सॉफ्टवेयर, नेस टेक्नॉलोजी, इजराय एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज, एल्बिज, वेरमिंट, एचपी इंडिगो शामिल हैं।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें