नई दिल्ली - सीबीआई ने 400 पुरुष अनुयायिओं की कथित तौर पर जबरन नसबंदी कराने के मामले में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह का बयान दर्ज किया है।
विशेष अदालत की अनुमति से एजेंसी के अधिकारियों ने सुनारिया जेल में राम रहीम का बयान रिकॉर्ड किया। दो साध्वियों से बलात्कार के जुर्म में राम रहीम इसी जेल में 20 साल की सजा काट रहा है।
सीबीआई ने पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश पर जनवरी, 2015 में मामला दर्ज किया था। जांच एजेंसी ने सिरसा स्थित डेरा मुख्यालय में 400 अनुयायिओं को कथित तौर पर जबरन नसबंदी कराने के लिए राम रहीम और अन्य के खिलाफ कई धाराओं के तहत प्राथिमकी दर्ज की थी।
सीबीआई के एक प्रवक्ता ने पहले बताया था कि डेरा के एक अनुयायी ने 2012 में उच्च न्यायालय में रिट याचिका दायर कर सीबीआई जांच और मुआवजे की मांग की थी। इस अनुयायी की 2000 में कथित तौर पर जबरन नसबंदी की गई थी। याचिकाकर्ता हंसराज चौहान का आरोप है कि डेरा मुख्यालय में करीब 400 पुरुष अनुयायिओं की नसबंदी कराई गई । उस वक्त डेरा प्रमुख ने दावा किया था कि ऐसा कराने से अनुयायिओं को ईश्वर की प्राप्ति होगी।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें