नई दिल्ली - सीबीआई ने बाल पोर्नोग्राफी मामले में जांच का दायरा दुनियाभर में फैलाया है और उसने 40 देशों से बात करके एक व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल मोबाइल फोन मालिकों की जानकारी मांगी है। इसी ग्रुप पर कुछ तस्वीरें तथा वीडियो साझा किये गये थे।
अधिकारियों ने यहां कहा कि एजेंसी ने इंटरपोल के जरिये इन देशों से बात की है।
'' बाल पोर्नोग्राफी ग्रुप में 234 सदस्य थे जिसमें 66 भारतीय, 56 पाकिस्तानी, 29 अमेरिकी और बाकी के 37 अन्य देशों के लोग शामिल थे।
उन्होंने कहा कि एजेंसी ने इन देशों को इंटरपोल के जरिये पत्र भेजा है और इनमें से कुछ ने उपयोगकर्ताओं से संबंधित जानकारी साझा की है।
सीबीआई ने22 फरवरी को व्हाट्सएप ग्रुप के जरिये संचालित एक अंतरराष्ट्रीय बाल पोर्नोग्राफी रैकेट का भंडाफोड़ करने का दावा किया था और उत्तर प्रदेश के कन्नौज से इसके कथिक मुख्य सदस्य निखिल वर्मा को गिरफ्तार किया था।
सीबीआई ने वर्मा के अलावा उसके चार साथियों दिल्ली के नफीस रजा और जाहिद, मुंबई के सत्येंद्र ओम प्रकाश चौहान और नोएडा के आदर्श के खिलाफ मामला दर्ज किया था।
उन्होंने कहा कि सभी आरोपियों से इस संबंध में पूछताछ की गई है।
उन्होंने कहा कि जांच के दौरान, एजेंसी ने पाया कि इस ग्रुप में119 सदस्य थे जो ये आपत्तिजनक तस्वीरें और वीडियो प्राप्त कर रहे थे।
अधिकारियों ने कहा कि भारत, पाकिस्तान और अमेरिका के अलावा इस ग्रुप के सदस्य चीन, न्यूजीलैंड, मेक्सिको, अफगानिस्तान, ब्राजील, केन्या, नाइजीरिया और श्रीलंका के थे।
उन्होंने कहा कि छानबीन के दौरान, सीबीआई ने मोबाइल फोन, लैपटाप, हार्ड डिस्क और अन्य डिजिटल उपकरण जब्त किये जिन्हें विश्लेषण के लिए तिरूवनंतपुरम की सरकारी प्रयोगशाला में भेजा गया है।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें