नई दिल्ली - विधानसभा चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को लेकर उठे सवालों के बीच चुनाव आयोग शनिवार को एक डेमो का आयोजन करने जा रहा है। इस दौरान आयोग ईवीएम मशीन और वोटर वेरिफायड पेपर ऑडिट ट्रायल (वीवीपीएटी) मशीन का डेमो देगा। इतना ही नहीं आयोग एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी आयोजित करेगा।
चुनाव आयोग इस डेमो के दौरान यह साबित करेगा कि ईवीएम मशीन के साथ किसी भी प्रकार की कोई छेड़छाड़ नहीं की सकती है। यह डेमो करीब दो घंटे तक चलेगा। उम्मीद जताई जा रही है कि डेमो के बाद चुनाव आयोग जो प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा उसमें वह ईवीएम को हैक करने के चैलेंज की तारीख का ऐलान कर सकता है।
आपको बता दें कि इससे पहले सर्वदलीय बैठक में मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने पार्टियों को चुनौती देते हुए कहा था कि राजनीतिक दल आजमाएं और यह सिद्ध करके दिखाएं कि सख्त तकनीकी एवं प्रशासनिक सुरक्षा इंतजाम के बावजूद ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की जा सकती है। उन्होंने कहा था कि हालांकि ईवीएम के साथ वीवीपीएटी का इस्तेमाल पूरी पारदर्शिता और विश्वसनीयता सुनिश्चित करेगी लेकिन विवाद को समाप्त करने के लिए आयोग चुनौती पेश करेगा। बैठक में दौरान अधिकतर दलों ने कहा था कि भविष्य में सभी चुनाव वीवीपीएटी मशीन से जुडी ईवीएम के जरिए होने चाहिए। हालांकि कुछ पार्टियों के प्रतिनिधियों ने यह भी कहा कि ईवीएम से भरोसा उठ गया है और ईसी को मतपत्रों के जरिए चुनाव कराने चाहिए।
इस बैठक में मौजूद भाजपा, माकपा, भाकपा ,अन्नाद्रमुक, द्रमुक सहित अनेक पार्टियों ने वीवीपीएटी मशीन से जुड़ी ईवीएम के इस्तेमाल का खुला समर्थन किया था, जबकि बसपा, आप, तृणमूल कांग्रेस ने मतपत्रों के जरिए मतदान का पुराना तरीके को ज्यादा बेहतर और पारदर्शी बताया था।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें