नई दिल्ली - सरकार ने मंगलवार को बताया कि आयकर विभाग ने इस साल 28 फरवरी तक 1600 से अधिक बेनामी लेनदेन का पता लगाया है। वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ल ने राज्यसभा को नरेश गुजराल के एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि फरवरी 2018 तक 1600 से अधिक लेन देनों का पता लगाने के अलावा, बेनामी संपत्तियों की कुर्की के लिए 1500 से अधिक मामलों में कारण बताओ नोटिस जारी किए गए और 1200 से अधिक मामलों में कुर्की भी की जा चुकी है। शुक्ल ने बताया कि कुर्की की जाने वाली संपत्तियों का मूल्य 3900 करोड़ रुपये से अधिक है।
उन्होंने राम कुमार कश्यप के प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि आयकर विभाग ने ऑपरेशन क्लीन मनी के तीन चरणों में 22.69 लाख ऐसे व्यक्तियों की पहचान की है जिनका कर प्रोफाइल उनके द्वारा नोटबंदी के दौरान जमा की गई धन राशि से मेल नहीं खाता है। शुक्ल के अनुसार, नोटबंदी की अवधि के दौरान इन 22.69 लाख करदाताओं के मामले में बैंक खातों में कुल 5.27 करोड़ की धनराशि जमा पाई गई है।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें