नई दिल्ली - आगरा में सफेद संगमरमर से बना ताजमहल कंबोडिया के अंकोरवाट मंदिर के बाद दूसरा सर्वश्रेष्ठ यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है। एक ऑनलाइन ट्रैवेल पोर्टल के सर्वे में यह बात सामने आई है। मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी बीवी मुमताज की याद में इस इमारत का निर्माण कराया था। दुनिया भर से हर साल करीब 80 लाख लोग ताजमहल देखने के लिए भारत आते हैं।
ऑनलाइन ट्रैवेल पोर्टल ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों की प्रतिक्रिया के आधार पर दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ यूनेस्को सांस्कृतिक और प्राकृतिक धरोहर स्थलों की सूची जारी की है। इसमें अंकोरवाट की निर्माण प्रक्रिया और इतिहास के बारे में दिलचस्प तथ्य दिया गया है।
सूची में सन 1368 में उत्तरी क्यूइ राजवंश के सू दा द्वारा निर्मित चीन की दीवार को भी शामिल किया है। दक्षिण अमेरिका में पेरू के माचू पिचू को चौथा स्थान मिला है। ब्राजील के इगाजु नेशनल पार्क, इटली का सासी ऑफ मटेरा, इजरायल का यरूशलम और तुर्की में इस्तांबुल के ऐतिहासिक क्षेत्र भी सूची में शामिल हैं।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें