मुंबई - आज 65वें राष्‍ट्रीय पुरस्‍कारों की घोषणा हो रही है। इस राष्‍ट्रीय पुरस्‍कारों में बेस्‍ट एक्‍ट्रैस का अवॉर्ड दिवंगत एक्‍ट्रैस श्रीदेवी को दिया गया है। जबकि इस साल का लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड दिवंगत एक्‍टर विनोद खन्ना को दिया गया है। श्रीदेवी की इसी साल मार्च में मौत हुई है। श्रीदेवी को उनकी 300वीं फिल्‍म 'मॉम' के लिए यह पुरस्‍कार मिला है। इस साल की सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म के तौर पर असमिया फिल्‍म 'विलेज रॉक स्‍टार' को मिला है। वहीं बेस्‍ट पॉपुलर फिल्‍म के पुरस्‍कार के तौर पर बाहुबली 2 (तेलगु) को चुना गया है। ऐसे में सर्वश्रेष्‍ठ हिंदी फिल्‍म का पुरस्‍कार 'न्‍यूटन' को गया है। जबकि ऑस्‍कर के लिए भारत की आधिकारिक एंट्री बनी 'न्‍यूटन' के लिए एक्‍टर पंकज त्रिपाठी को स्‍पेशल मेंशन अवॉर्ड मिला है। इस साल बेस्‍ट एक्‍शन डायरेक्शन और बेस्‍ट स्‍पेशल इफेक्‍ट्स दोनों पुरस्‍कार फिल्‍म 'बाहुबली 2' को दिया गया है। मराठी फिल्‍म 'धप्‍पा' को नर्गिस दत्त पुरस्‍कार दिया गया है।
दिवंगत एक्‍ट्रेस श्रीदेवी की 300वीं फिल्‍म 'मॉम' के बेकग्राउंड म्‍यूजिक को बेस्‍ट बेकग्राउंड स्‍कोर का राष्‍ट्रीय पुरस्कार दिया गया है। इस साल राष्‍ट्रीय पुरस्‍कारों की जूरी के अध्‍यक्ष हैं फिल्‍ममेकर शेखर कपूर, जो इस पुरस्‍कारों की घोषणा कर रहे हैं। राष्‍ट्रीय पुरस्‍कारों की जूरी में इस साल 10 सदस्‍य हैं। इस जूरी में स्‍क्रीन राइटर इम्तियाज हुसैन, लेखक मेहबूब, साउथ इंडियन एक्‍ट्रेस गौतमी ताडिमाला और कन्नड़ डायरैक्‍टर पी. शेषाद्री, रंजीत दास आदि हैं।
ये हैं इस साल के अवॉर्ड:
बेस्‍ट एक्‍ट्रैस : श्रीदेवी (मॉम)
बेस्‍ट हिंदी फिल्‍म: न्‍यूटन
बेस्‍ट एक्‍शन डायरैक्शन: बाहुबली 2
बेस्‍ट कॉरियोग्राफी: टॉयलेट एक प्रेम कथा- गोरी तू लठ्ठ मार
स्‍पेशल इफेक्‍ट्स: बाहुबली 2
स्‍पेशल जूरी अवॉर्ड: नगर किर्तन (बंगाली फिल्‍म)
बेस्‍ट बेकग्राउंड स्‍कोर: मॉम
बेस्‍ट एडिटिंग : विलेज रॉकस्‍टार (असमिया फिल्‍म)

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें