मुंबई - बॉलीवुड में रोमांटिक एक्टर शशि कपूर का कल शाम को लंबी बीमारी के चलते 79 की उम्र में निधन हो गया है। उन्होंने मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में अपनी अंतिम सांस ली।
बताया जा रहा है कि वह बीमार होने की वजह से 3 हफ्ते से अस्पताल में भर्ती थे। उनका अंतिम संस्कार दोपहर 12 बजे शांताक्रूज के श्मशान घाट में किया गया।शशि कपूर के निधन की खबर सुनकर समूचा बॉलीवुड सदमे में हैं। शशि कपूर के निधन से दुखी अमिताभ बच्चन ने एक ब्लॉग लिखकर अपने दुख का इजहार किया है।
बताया जाता है कि परिवार में दो बेटा और एक बेटी है। पत्नी जेनिफर का पहले ही निधन हो चुका है। शशि का एक बेटा सिद्धार्थ पृथ्वी थियेटर का काम संभालते हैं जबकि दूसरे बेटे कुणाल मशहूर फोटोग्राफर हैं। शशि की बेटी संजना थियेटर सिखाने का काम करती हैं। शशि कपूर के पार्थिव शरीर को मंगलवार सुबह 10.30 बजे एक एम्बुलेंस के जरिए उनके घर 'जानकी कुटीर' लाया गया।
अंतिम दर्शन के लिए कुछ देर तक उनका शव पृथ्वी थियेटर में भी रखा गया था। शशि का पार्थिव तिरंगे में लपेटकर श्मशान गृह तक पहुंचा। इस दौरान पुलिस ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए थे। करीब 11.45 बजे शशि का पार्थिव शरीर सांताक्रूज के श्मशान गृह पहुंचा। उनके बेटे कुणाल-करण और बेटी संजना के साथ कपूर भतीजे रणधीर कपूर, ऋषि कपूर, राजीव कपूर और रणबीर कपूर समेत परिवार के लोग और सैफ अली खान जैसे रिश्तेदार मौजूद थे।
शशि कपूर का शव जब श्मशान पहुंचा वहां मौजूद मुंबई पुलिस ने पारंपरिक तरीके से पार्थिव शरीर से तिरंगे को अलग किया। इसके बाद पुलिस की एक टुकड़ी ने तीन राउंड फायरिंग कर आख़िरी सलामी दी। मौके पर मौजूद लोगों ने एक मिनट का मौन कर शशि को श्रद्धांजलि अर्पित की. अंतिम संस्कार के वक्त बारिश के बावजूद हजारों की संख्या में शशि के प्रशंसक डटे थे। शशि‍ कपूर को अंतिम विदाई देने के लिए बॉलीवुड सेलेब्स के साथ ही पूरा कपूर खानदान भी मौजूद दिखा।
बता दें कि शशि कपूर की बेटी संजना और बेटा करण सोमवार रात को ही मुंबई पहुंच गए थे। शशि कपूर के निधन की खबर सुनकर ऋषि कपूर भी दिल्ली में चल रही अपनी फिल्म की शूटिंग कैंसिल कर मुंबई पहुंच गए. वह दिल्ली में फिल्म 'राजमा चावल' की शूटिंग कर रहे थे। अस्पताल में शशि कपूर को देखने रणधीर कपूर, रणबीर कपूर, कृष्णा राज कपूर और कपूर फैमिली के और भी मेंबर पहुंचे थे।
शशि कपूर को अंतिम विदाई देने वालों में प्रमुख रूप से अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन, श्याम बेनेगल, शाहरुख खान, सैफ अली खान, अयान मुखर्जी, हंसल मेहता, नंदिता दास, लारा दत्ता, महेश भट्ट, रामदास आठवले, जावेद अख्तर, सलीम खान, संजय दत्त, नसीरुद्दीन शाह, अनिल कपूर, आमिर खान, राकेश ओमप्रकाश मेहरा, पूनम ढिल्लो, शक्ति कपूर, देव मुखर्जी, सचिन पिलगांवकर, सीमा पहवा, सुप्रिया पाठक, सुरेश ओबेरॉय और कई दूसरे सितारे मौजूद रहे। सभी की आंखें नम थीं।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें