कारोबार

कारोबार (2261)

पिछले हफ्ते बाजार पूंजीकरण (एमकैप) के लिहाज से देश की 10 शीर्ष मूल्यवान कंपनियों में निवेश करने वाले निवेशक मालामाल हो गए। इनमें छह कंपनियों का एमकैप सिर्फ एक सप्ताह में संयुक्त रूप से 1,07,370.4 करोड़ रुपये बढ़ा। इस तरह पिछले हफ्ते पांच कारोबारी दिनों में इन कंपनियों के निवेशकों ने 1.07 लाख करोड़ रुपये कमाए।
टीसीएस-एचडीएफसी में सबसे ज्यादा कमाई:-पिछले हफ्ते निवेशकों को सबसे अधिक टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) में कमाई हुई। टीसीएस का बाजार पूंजीकरण 34,811.32 करोड़ रुपये बढ़कर 5,65,624.13 करोड़ रुपये रहा। इस तरह निवेशकों की कुल कमाई में करीब एक तिहाई टीसीएस का हिस्सा रहा। शीर्ष 10 कंपनियों में से सर्वाधिक लाभ में टीसीएस रही। एचडीएफसी का एमकैप 22,238.48 करोड़ रुपये बढ़कर 3,03,614.28 करोड़ रुपये रहा। जबकि एचडीएफसी बैंक का बाजार पूंजीकरण 22,158.51 करोड़ रुपये बढ़कर 5,05,384.92 करोड़ रुपये रहा।
इन्फोसिस-एसबीआई में भी मोटा रिर्टन:-इन्फोसिस का बाजार पूंजीकरण 14,162.91 करोड़ रुपये बढ़कर 2,49,680.06 करोड़ रुपये हो गया. जबकि आईटीसी का बाजार पूंजीकरण 7,740.94 करोड़ रुपये बढ़कर 3,33,835.66 करोड़ रुपये पहुंच गया। वहीं देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई का एमकैप 6,258.24 करोड़ रुपये बढ़कर 2,66,773.62 करोड़ रुपये रहा। रिलायंस इंडस्ट्रीज का बाजार पूंजीकरण 10,981.64 करोड़ रुपये बढ़कर 5,88,642.81 करोड़ रुपये पहुंच गया।
ओएनजीसी-मारुति ने दिया झटका :-पिछले हफ्ते ओएनजीसी का बाजार पूंजीकरण 8,534.1 करोड़ रुपये कम होकर 2,48,451.43 करोड़ रुपये पर आ गया। वहीं मारुति सुजुकी इंडिया का एमकैप 4,197.4 करोड़ रुपये घटकर 2,81,579.40 करोड़ रुपये रहा। जबकि हिन्दुस्तान यूनिलीवर का बाजार पूंजीकरण 2,196.94 करोड़ रुपये घटकर 2,94,921.03 करोड़ रुपये पर आ गया। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज का बाजार पूंजीकरण 10,981.64 करोड़ रुपये घटकर 5,88,642.81 करोड़ रुपये पहुंच गया।
सबसे बड़ी रिलायंस:-शेयरों में गिरावट के बावजूद बाजार पूंजीकरण के लिहाज से शीर्ष 10 कंपनियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज पहले स्थान पर रही। उसके बाद क्रमश: टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, आईटीसी, एचडीएफसी, एचयूएल, मारुति, एसबीआई, इन्फोसिस तथा ओएनजीसी का स्थान रहा। पिछले सप्ताह सेंसेक्स 919 अंक या 2.65 प्रतिशत बढ़ा। जबकि एनएसई निफ्टी 213 अंक या 1.99 प्रतिशत लाभ के साथ बंद हुआ।

 

डिजिटल भुगतान में तेजी के बावजूद एटीएम से पैसा निकालने के लिए डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों की संख्या में कमी नहीं आई है। इसे देखते हुए पेटीएम पेमेंट बैंक ने भी डेबिट कार्ड देने की शुरुआत कर दी है। कंपनी ने अपने इस कार्ड पर लुभावने ऑफर की भी पेशकश की है।
पहले से चल रही थी तैयारी:-पेटीएम भुगतान बैंक की मूल कंपनी पेटीएम और वन97 कम्यूनिकेशंस के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने कहा कि डिजिटल डेबिट कार्ड की सुविधा कंपनी पहले से ही दे रही थी। लेकिन ग्राहकों के बीच फिजिकल डेबिट कार्ड की पसंद को देखते हुए इसे पेश करना पड़ा है। शर्मा ने कहा कि इसके लिए पायलट प्रोजेक्ट पहले से चल रहा था। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि पेमेंट बैंक के ग्राहकों में से अभी सिर्फ 10 फीसदी ने ही फिजिकल डेबिट कार्ड लेने की इच्छा जताई है।
मुफ्त में नहीं मिलेगा कार्ड;-कंपनी ने फिजिटल डेबिट कार्ड की सुविधा भले ही शुरू कर दी है लेकिन यह कार्ड मुफ्त में नहीं मिलेगा। इसके लिए ग्राहकों को 120 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। हालांकि, कंपनी ने यह भी कहा है कि इस कार्ड का इस्तेमाल करने वालों के लिए जल्द ही वह लुभावनी पेशकश करने वाली है। पेटीएम के इस डेबिट कार्ड का उपयोग अन्य बैंकों के कार्ड की तरह एटीएम से पैसा निकालने से लेकर ऑनलाइन खरीदारी करने आदि में कर सकते हैं।

 

 

फेसबुक ने बुधवार को वॉट्सएप बिजनेस एप लॉन्च कर दी। यह बिजनेस एप छोटे व्यवसाय के लिए लॉन्च की गई है। वॉट्सएप के द्वारा इस पहल की शुरुआत सबसे पहले पिछले साल सितंबर में हुई थी। यह एप गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। फिलहाल ये एप इंडोनेशिया, इटली, मैक्सिको, यूके और यूएस में उपलब्ध होगा और आने वाले कुछ हफ्तों में यह भारत में भी उपलब्ध हो जाएगा। इस फीचर से फेसबुक और ट्विटर की तरह वॉट्सऐप में भी बिज़नेस अकाउंट वेरिफाई किए जायेंगें। इन वेरिफाईड अकाउंटस के सामने ग्रीन टिक बना दिखाई देगा। पूरी दुनिया में वॉट्सएप के 1.3 बिलियन यूजर्स और सिर्फ इंडिया में ही इसके 200 मिलियन यूजर्स है, जो काफी तेजी से बढ़ रहे हैं।
वॉट्सएप बिजनेस एप के फीचर्स
-इस एप में आप लैंडलाइन नंबर भी एड कर सकते हैं, जबकि सामान्य वर्जन सिर्फ मोबाइल कांटेक्ट को सपोर्ट करता है।
-बिजनस में टेक्स्ट मेसेजों का ऑटोमैटिक रिप्लाई भी किया जा सकता है।
-इस ऐप में रिप्लाई शिड्यूल किए जा सकते हैं।
-भेजे गए और रिसीव किए गए मेसेजों की संख्या भी देखी जा सकती है।
-ऐप में रजिस्टर करते वक्त आप अपने बिजनस का प्रकार भी चुन सकते हैं।
-आप अपने बिजनेस की कैटगरी चुन सकते हैं।

फ्लिपकार्ट की रिपब्लिक डे सेल 21 जनवरी से 23 जनवरी तक चलेगी। फ्लिपकार्ट इस बार की सेल में मोबाइल, लैपटॉप जैसे कई चीजों पर धमाकेदार ऑफर दे रहा है। बता दें कि फ्लिपकार्ट रिपब्लिक डे सेल में गूगल पिक्सल 2 एक्सएल मोबाइल 48,999 रुपए में मिलेगा। अगर आप एचडीएफसी के क्रेडिट कार्ड से भुगतान करते हैं तो आपको 10,000 तक का कैशबैक भी मिल सकता है।सेमसंग गैलेक्सी एस 7 आपको 26,990 से 35,900 रुपए तक का मिल सकता है। इसके अलावा मोटो जी5 प्लस पर भी 6 हजार रुपये की छूट मिलेगी। इस सेल में एसई, आईफोन 6 और आईफोन 6एस पर भी अच्छा खासा डिसकांउट मिलने वाला है।गूगल फ्लिपकार्ट से मोबाइल खरीदने वाले ग्राहकों को खास 8,000 रुपए का डिसकांउट तो दे ही रहा है साथ ही एचडीएफसी से पेमेंट करने पर 8,000 का कैशबैक भी दे रहा है।

दूरसंचार नियामक ट्राई ने अनिल अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस कम्यूनिकेशंस (आरकॉम) को आदेश दिया है कि वह मोबाइल ग्राहकों की बकाया राशि तुरंत वापस करे। कर्ज से डूबी आरकॉम अपनी सेवाएं 1 दिसंबर से बंद कर चुकी है।
31 मार्च से पहले वापस करें राशि:-ट्राई ने कंपनी को आदेश दिया है कि वह प्रीपेड ग्राहकों के पैसे 15 फरवरी तक और पोस्ड पेड ग्राहकों के पैसे 31 मार्च तक वापस कर उसे रिपोर्ट करे।
कूपन के पैसे भी देने होंगे:-नियामक ने कहा है कि मोबाइल सेवा बंद होने से कई ग्राहकों के पैसे खर्च नहीं हुए। जबकि कुछ ग्राहकों के पास रिचार्ज का कूपन था जो इस्तेमाल नहीं हो पाए। ट्राई ने कंपनी को कहा है कि वह दोनों तरह के ग्राहकों के पैसे तुरंत वापस करे। ट्राई ने कहा है कि कुछ ग्राहकों ने नंबर पोर्ट करा लिया लेकिन उनकी राशि पुराने सेवा प्रदाता के पास बची रह गई। जबकि कुछ ग्राहकों ने पोर्ट भी नहीं कराया और नंबर का इस्तेमाल भी बंद कर दिया। नियामक ने आदेश देते हुए कंपनी से कहा कि वह इन सभी ग्राहकों को बकाया राशि वापस करे।

 


नई दिल्ली - होंडा ने शुक्रवार को भारत में एकॉर्ड, सिटी और जैज मॉडल की 22,834 कारें वापस मंगाने का फैसला किया है। कंपनी ने यह फैसला इन कारों में खराब एयरबैग दुरुस्त करने के लिए किया है।
2013 मॉडल की कारों पर असर
जापान की होंडा की भारतीय इकाई होंडा कार्स इंडिया (एचसीआई) ने एक बयान में कहा है कि इसके तहत साल 2013 में बनी कारों को मंगाने का फैसला किया गया है। इन कारों में तकाता कंपनी का एयरबैग लगा है जिनमें गड़बड़ी पाई गई है। इसके तहत होंडा के सिटी मॉडल की 22,084 कारों वापस मंगाई जा रही हैं। जबकि एकॉर्ड मॉडल की 510 और जैज मॉडल की 240 कारें कंपनी वापस मंगा रही है।
मुफ्त में बदलेगी एयरबैग
कंपनी ने कहा है कि वह इन कारों के खराब एयर बैग को मुफ्त में बदलेगी। इसे कंपनी के देशभर में मौजूद डीलर के यहां बदला जाएगा। कंपनी ने कहा है कि इस काम को चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। कंपनी ने पिछले साल जनवरी में एयरबैग में खराबी की वजह से सिटी, सिविक, एकॉर्ड और जैज मॉडल की 41,580 कारों को वापस मंगाया था।

नई दिल्ली - डिजिटल भुगतान में तेजी के बावजूद एटीएम से पैसा निकालने के लिए डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों की संख्या में कमी नहीं आई है। इसे देखते हुए पेटीएम पेमेंट बैंक ने भी डेबिट कार्ड देने की शुरुआत कर दी है। कंपनी ने अपने इस कार्ड पर लुभावने ऑफर की भी पेशकश की है।पहले से चल रही थी तैयारीपेटीएम भुगतान बैंक की मूल कंपनी पेटीएम और वन97 कम्यूनिकेशंस…
नई दिल्ली - चेकफेक ब्रैंड प्रोटेक्शन सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड ने एक अनोखा ग्लोबल प्लेटफॉर्म 'चेकफेक' एप लांच किया है, जिससे विश्व की किसी भी मुद्रा के करंसी नोट की जांच यूजर्स कर सकते हैं। चेकफेक का मकसद जालसाजों से मुक्त एक ऐसी दुनिया बनाना है, जिससे उपभोक्ताओं, व्यवसायियों और सरकार समेत सभी भागीदारों को लाभ हो।चेकफेक ऐप की लॉन्चिंग पर चेकफेक के निदेशक और सहसंस्थापक तन्मय जयसवाल ने कहा, 'चेकफेक…
नई दिल्लीः पर्यटन मंत्रालय ने होटलों के वर्गीकरण के बारे में नये दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत सभी होटलों को अपने दर्ज यानी वे किस सितारा श्रेणी के होटल हैं, के बारे में अपनी वेबसाइट व स्वागत काउंटर पर प्रमुखता से प्रर्दिशत करना होगा। मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि इन नए दिशा निर्देशों का उद्देश्य होटलों के वर्गीकरण को चुस्त दुस्त बनाना है ताकि वे सरल,…
नई दिल्लीः बजट को लेकर आज जेटली के साथ राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों के वित्त मंत्रियों के साथ बैठक की। इस दौरान अरुण जेतली ने उनके साथ बजट पूर्व चर्चा की और राज्यों की सिफारिशों को वर्ष 2018-19 के बजट को तैयार करने के दौरान ध्यान में रखने का आश्वासन दिया। बैठक में दोनों केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्रियों के साथ ही हिमाचल प्रदेश और पुड्डुचेरी के मुख्यमंत्री, बिहार, दिल्ली,…
Page 1 of 162

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें