कारोबार

कारोबार (2028)

आधार कार्ड अब हम भारवासियों के लिए सबसे जरूरी दस्तावेज बन गया है। सरकार ने आधार कारर्ड को अब राशन कार्ड समेत कई सुविधाओं को लिए अनिवार्य बना दिया है। लेकिन हम आपको यहां उन 10 के बारे बताने जा रहे जिसके लिए आधार कार्ड जरूरी है।
1- सरकार के द्वारा छात्रों को मिलने वाली छात्रवृत्ति के लिए भी आधार नंबर जरूरी है।
2- विभिन्न कोटा के तहत डिस्काउंट में मिलने वाले ट्रेन टिकट के लिए आधार की जानकारी देना जरूरी है।
3- सरकारी स्कूलों में छात्रों को मिलने वाले मिड-डे मील के लिए भी अब आधार जरूरी कर दिया गया है।
4- आधार कार्ड अब पीडीएस यानी जन वितरण प्रणाली (सरकारी राशन) के लिए आधार कार्ड जरूरी कर दिया गया है। अब आधार कार्ड लेने के बाद ही आपके नाम का राशन कार्ड बनेगा।
5- पैन कार्ड को आधार से लिंक करवाना अनिवार्य है।
6- बैंक अकाउंट खोलने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। साथ ही पुराने अकाउंट्स को भी आधार से लिंक करवाना अनिवार्य है।
7- एलपीजी गैस सब्सिडी के लिए आधार अनिवार्य है।
8- अब नया सिम कार्ड लेने और पुराने नंबर को आधार से लिंक कराना अनिवार्य है।
9- पासपोर्ट बनवाने के लिए विदेश मंत्रालय ने आधार को जरूरी कर दिया है।
10- इनकम टैक्स रिटर्न भरते समय आधार कार्ड की जानकारी देना जरूरी है।

 

 

केरल सरकार ने राज्य स्टार्टअप मिशन के तहत सभी महाविद्यालयों के संकाय सदस्यों को स्टार्टअप स्थापित करने के उद्देश्य से अध्ययन अवकाश देने के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है।बयान में कहा गया कि नई पहल से राज्य में शिक्षक समुदाय के सदस्यों को उद्यमिता का हिस्सा बनने में मदद मिलेगी। प्रस्ताव के मुताबिक, शिक्षक स्वयं अपना स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं या छात्रों के समूह में संस्थापका सह-संस्थापक के रूप में शामिल हो सकते हैं।राज्य सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव एम शिवशंकर ने कहा कि राज्य सरकार की यह परियोजना देश में अपनी तरह की पहली परियोजना है। प्रस्ताव दिशानिर्देशों के मुताबिक, संकाय सदस्य अपने संस्थानों से अध्ययन अवकाश या बिना वेतन के छुटि्टयों का लाभ ले सकते हैं। यह योजना सिर्फ संस्थाओं के नियमित शिक्षकों के लिए है।


नई दिल्ली - रिर्जव बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने शनिवार को उन मीडिया रिपोर्ट केा खारिज कर दिया है जिसमें ये कहा गया था कि बैंक खातों को आधार से लिंक करना जरूरी नहीं है। आरबीआई ने कहा है कि बैंक खातों को आधार से लिंक करना एंटी मनी लॉन्ड्रिंग नियमों के तहत जरूरी है।
आरबीआई ने जारी बयान में कहा है कि रिज़र्व बैंक स्पष्ट करता है कि नियम लागू होने वाले मामलों में आधार को बैंक खाते से जोड़ना धन-शोधन निवारण (रिकॉर्ड रखरखाव) द्वितीय संशोधन नियम, 2017 के तहत अनिवार्य है। बैंक खातों को 12 नंबर के आधार नंबर से जोड़ने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर तक है।
आरबीआई ने यह भी कहा कि जून 2017 में एंटी मनी लॉन्ड्रिंग नियमों की घोषणा के साथ इसे "वैधानिक बल" भी मिला है। बैंकों को इन निर्देशों का पालन अगले आदेश मिलने तक करना है।
आधार कार्यक्रम विश्व का सबसे बड़ा बॉयोमेट्रिक पहचान पत्र प्रोग्रम है जो हर नागरिक की गोपनीयता बनाए रखने का दावा करता है। अगस्त में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि गोपनीयता एक मौलिक अधिकार है।
क्या था पूरा मामला
मीडिया खबरों के मुताबिक, आरटीआई कार्यकर्ता योगेश सपकाले की अर्जी के जवाब में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा कि केंद्र सरकार ने 1 जून, 2017 को गजट नोटिफिकेशन क्रमांक जीएसआर 538 (ई) जारी किया था। इसमें बैंक खाता खोलने के लिए आधार और पैन कार्ड को अनिवार्य बनाया गया है। इसमें रिजर्व बैंक की कोई भूमिका नहीं है।


नयी दिल्ली - प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारत की विशाल सहकारी समिति इफ्को द्वारा किसान समुदाय को उर्वरकों के उचित प्रयोग, उपयुक्त उन्नत तकनीकों के चयन और नकदी रहित लेने-देन के प्रशिक्षण के लिए किए जा रहे उपायों से वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने में मदद मिलेगी।
इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लि़ (इफ्को) की स्वर्ण जयंती पर मोदी ने एक संदेश में कहा, किसानों और सहकारी संस्थाओं के उत्थान में इफ्को का योगदान सराहनीय है। प्रधानमंत्री ने इफको के प्रबंध निदेशक यू एस अवस्थी को लिखे पत्र में कहा है कि समिति ने यूरिया की कालाबाजारी को रोकने के लिए सरकार द्वारा शुरू किए गए नीम लेपित यूरिया कार्यक्रम को लागू करने में भी एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
मोदी ने देशभर में किसानों और सहकारी समिति के सदस्यों को कषि क्षेत्र में डिजिटलीकरण और नकदी रहित लेन—देन तथा फसलों के लिए पोषक तत्वों के सही प्रयोग की जानकारी देने समेत कई अन्य विषयों पर किसानों को प्रशिक्षित करने के लिए इफको द्वारा आयोजित कार्यक्रमों की प्रशंसा की। सरकार द्वारा किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने के लक्ष्य का उल्लेख करते हुए मोदी ने कहा कि इफको की किसानों को उन्नत कषि तकनीक से जोड़ने की पहल इस लक्ष्य को हासिल करने में मददगार साबित होगी।
वर्ष 1967 में मात्र 57 सहकारी समितियों के साथ स्थापित इफको, आज देश में 36,000 से अधिक सहकारी समितियों का एक विशाल महासं है। यह इस समय 125 जगहों पर किसानों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। इस सहकारी उपक्रम ने पिछले वित्त वर्ष में 22500 करोड़ रपये का कारोबार किया। इसने इस दौरान 85 लाख टन उर्वरकों का उत्पादन और 110 लाख टन उर्वरकों की बिक्री की। इसके देश में पांच और दूसरे देशों में तीन कारखाने हैं। इफको साधारण बीमा, ग्रामीण दूरसंचार और ग्रामीण खुदरा कारोबार भी करती है। अवस्थी ने उर्वरक क्षेत्र में इस माह 50वां वर्ष पूरा किया। वह पिछले करीब 25 वर्ष से इफको में हैं।

 


नई दिल्ली - लंदन स्थित बीपी पीएलसी भारत में 3500 पेट्रोल पंप स्थापित करने जा रही है। केजी बेसिन प्रोजेक्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज की भागीदार बीपी को अक्तूबर 2016 में इस आशय का लाइसेंस मिला था। लाइसेंस को पाने के एक साल बाद बीपी ने भारत में अपने फ्यूल रिटेल बिजनेस को शुरू करने के लिए अपने भागीदार रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ काम करना शुरू कर दिया है। उम्मीद है कुछ ही महीनों में उसके पेट्रोल पंप काम करना शुरू कर देंगे।
बीपी और रिलायंस इंडस्ट्रीज एक्सप्लोरेशन, प्रोडक्शन और गैस सोर्सिंग के बिजनेस में भागीदार हैं। सूत्रों के मुताबिक बीपी इन 3500 पेट्रोल पंपों के लिए भागीदारी के अलावा अन्य विकल्पों पर भी विचार कर रही है। बीपी का अपना फ्यूल रिटेल बिजनेस चलाने का प्लान भी सामने आ सकता है। हालांकि फ्यूल की सोर्सिंग के मुद्दे को देखते हुए वह रिलायंस के साथ को-ब्रांडिंग भी कर सकती है। नामी कारोबारी साइट लाइव मिंट में प्रकाशित खबर के अनुसार रिलायंस के ज्वाइंट चीफ फाइनेंशियल ऑफीसर ने कंपनी की दूसरी तिमाही के नतीजों के बाद इस बात का संकेत दिया था। उनके मुताबिक कंपनी अगली तिमाही के बीच में या समाप्ति पर इस तरह के संयुक्त उपक्रम की घोषणा कर सकती है। उनके मुताबिक इस समय ब्रांडिंग और ऑनरशिप दोनों विकल्पों पर विचार हो रहा है।
भारत में तकरीबन 57,000 पेट्रोल पंप हैं। इनमें से ज्यादातर सरकारी कंपनियों के द्वारा चलाए जाते हैं जिनमें हिन्दुस्तान पेट्रोलियम, भारत पेट्रोलियम शामिल हैं। इनके अलावा प्राइवेट सेक्टर के ऑपरेटर भी शामिल हैं जिनमें रिलायंस, रॉयल डच शेल और रोजनेफ्ट (पूर्ववर्ती एस्सार ऑयल) शामिल हैं।


नई दिल्ली - अपने आईफोन ब्रांड के लिए विश्व विख्यात कंपनी ऐपल का धंधा मंदा चल रहा है। गुरुवार को प्रीमार्केट ट्रेडिंग में ऐपल के शेयरों में 1.5 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। बाजार विश्लेषकों की माने तो आईफोन 8 और आईफोन 8 प्लस की मांग में कमी आने की वजह से उपजी चिंताओं ने ऐपल के शेयर गिराए हैं।
समाचार एजेंसी रॉयटर्स के हवाले से दी गई खबर के मुताबिक ऐपल ने नवंबर, दिसंबर के लिए अपने आईफोन 8 और आईफोन 8 प्लस मॉडल्स के ऑडर्र में कटौती की बात कही है। रिपोर्ट के मुताबिक ऐपल ने दोनों मॉडलों के लिए नवंबर और दिसंबर के ऑर्डर में करीब 50 फीसदी की कटौती कर दी है। इस संबंध में रॉयटर्स ने कंपनी की तरफ से जवाब लेने की कोशिश की, लेकिन जवाब देने के लिए कंपनी का कोई प्रतिनिधि नहीं मिला।
इससे पहले पिछले महीने खबर आई थी कि ऐपल के नए आईफोन 8 और आईफोन 8 प्लस की प्री-बुकिंग पिछले साल के आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस की तुलना में लगभग 50 फीसदी कम हुई है। तब मोबाइल रिटेलर्स का कहना था कि अधिकतर कस्टमर्स नवंबर में लॉन्च होने वाले आईफोन X के कारण नया आईफोन खरीदने की अपनी योजना टाल रहे हैं।

आयकर विभाग ने करदाताओं के लिए ऑनलाइन चैट की सुविधा शुरू की है ताकि वे प्रत्यक्ष कर से जुड़े मुद्दों को लेकर शंकाएं दूर कर सकें एवं अन्य पूछताछ कर सकें।विभाग की वेबसाइट www.incometaxindia.gov.in के मुख्य पेज पर इसके लिए लाइव चैट ऑनलाइन ‘askyourquery’ आइकन डाला गया है। एक अधिकारी ने कहा, ‘विभाग के विशेषज्ञों तथा स्वतंत्र करदाताओं की एक टीम लोगों के आम सवालों का जवाब देगी। पहली बार…
किफायती दरों पर 4जी मोबाइल दूरसंचार सेवाओं का लाभ उठा रहे जियो के उपभोक्ताओं के लिए दीपावली को अब जियो के 84 दिनों की वैधता वाले 459 रुपये के लोकप्रिय प्लान के लिए 15 प्रतिशत अधिक भुगतान करना होगा। अभी तक यह प्लान 399 रुपये में मिल रहा था। कंपनी की वेबसाइट पर प्रकाशित सूचना के अनुसार, प्रतिदिन एक जीबी हाईस्पीड 4जी डाटा की सुविधा देने वाले इस प्लान का…
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने नई सुविधा शुरू की है जिसके तहत आप अपना 12 अंकों वाले आधार नंबर को सार्वभौमिक खाता संख्या (UAN) से ऑनलाइन जोड़ सकते हैं। बता दें कि UAN मेंबर्स को नौकरी बदलने पर अपना पीएफ अकाउंट नंबर चेंज करने की जरूरत नहीं होती है।EPFO के बयान के अनुसार दिवाली की पूर्व संध्या पर ईपीएफओ ने सार्वभौमिक खाता संख्या वाले सदस्यों को ऑनलाइन यूएएन को…
दिवाली की मांग से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 290 रुपये की छलांग के साथ तीन सप्ताह के उच्चस्तर 31,000 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। त्योहारी मांग को पूरा करने के लिए स्थानीय सर्राफा कारोबारियों की लिवाली से सोने में तेजी आई। हालांकि, वैश्विक बाजारों के कमजोर रुख से यह लाभ कुछ कम रहा।वहीं औद्योगिक इकाइयों तथा सिक्का विनिर्माताओं की सीमित मांग से चांदी 41,000 रुपये प्रति…
Page 1 of 145

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें