कारोबार

कारोबार (2758)


नई दिल्ली - अगर आप अंडमान और निकोबार द्वीप समूह घूमने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरटीसी) टूरिज्म ने हिंद महासागर में मौजूद इस छोटे से द्वीप के लिए टूर पैकेज की घोषणा की है।
यह टूर पैकेज चार रात और पांच दिन का है, जिसकी शुरुआत कोलकाता से होगी। आईआरसीटीसी ने आधिकारिक वेबसाइट आईआरसीटीसी डॉट कॉम पर जानकारी दी है कि अंडमान और निकोबार जाने के लिए हवाई सफर इंडिगो एयरलाइंस की इकोनॉमी क्लास से पूरा किया जाएगा।
जानकारी के लिए बता दें कि इस टूर पैकेज के तहत प्रति व्यक्ति 21,120 रुपये की टिकट है। टिकट की इस कीमत में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) शामिल है। यह ट्रिपल ऑक्यूपेंसी सेगमेंट के लिए है। वहीं डबल ऑक्यूपेंसी के लिए आईआरसीटीसी 21760 रुपये और बच्चों के लिए 19815 रुपये बेड के लिए चार्ज करेगा। इस टूर के लिए फ्लाइट सुबह के 7.35 बजे उड़ान भरेगी और 9.50 बजे पोर्ट ब्लेयर पहुंचेगी। वहीं, वापसी के लिए फ्लाइट (रिटर्न फ्लाइट) सुबह के 10.20 बजे उड़ान भरेगी और दोपहर बाद 12.35 बजे कोलकाता पहुंचेगी।
इस पैकेज में सभी जगहों पर डबल शेयरिंग के लिए ठहरने की जगह (वातानुकूलित), एंट्री परमिट, एंट्री टिकट, फेरी टिकट और फॉरेस्ट एरिया परमिट शामिल है। किसी भी एक बच्चे के लिए जो एक साल से चार साल तक के बीच की उम्र का है, उसके लिए यह यात्रा मुफ्त है और वह अपने माता पिता के साथ होटल में साथ रह सकता है।
फ्लाइट की बात करें तो 6.00E-282, 15 अगस्त, 2018 को कोलकाला से पोर्ट ब्लेयर के लिए रवाना होगी। वहीं, वापसी के लिए 6E-6616 फ्लाइट पोर्ट ब्लेयर से कोलकाता लौटेगी।


नई दिल्ली - विमानन कंपनी एयर एशिया ने स्पेशल प्रोमोशनल सेल ऑफर पेश किया है। इसके तहत कंपनी 1299 रुपये में सभी कर समेत टिकट की पेशकश कर रही है। यात्री इस ऑफर के लिए 24 जून तक टिकट बुक कर सकते हैं। इस ऑफर के दौरान बुक कराए गए टिकट से 31 जनवरी 2019 तक यात्रा की जा सकती है।
कंपनी का यह ऑफर घरेलू रूट्स के लिए है, जिनमें बेंगलुरु, नई दिल्ली, जयपुर, कोलकता, हैदराबाद, रांची आदि रूट्स शामिल है। वहीं एक अलग ऑफर में कंपनी 3999 रुपये में सभी कर समेत अंतरराष्ट्रीय रूट्स के लिए भी टिकट पेश कर रही है।
किस रूट पर है कितने की टिकट-
भुवनेश्वर से बेंगलुरु तक के लिए टिकट 2299 रुपये, रांची से कोलकता के लिए 1699 रुपये, सूरत से बेंगलुरु के लिए 3999 रुपये और कोच्चि से बेंगलुरु तक के लिए 1399 रुपये की कीमत में टिकट उपलब्ध है। अन्य टिकट्स में गोवा से हैदराबाद के लिए 1999 रुपये, गुवाहाटी से कोलकता के लिए 2299 रुपये और गुवाहाटी से इंफाल के लिए 1299 रुपये में टिकट उपलब्ध है। इस ऑफर के तहत न्यूनतम किराया गुवाहाटी से इंफाल, इंफाल से गुवाहाटी और चेन्नई से बेंगलुरु तक के लिए है। इन रूट्स के लिए कंपनी 1299 रुपये में टिकट दे रही है।
कंपनी ने स्पष्ट किया है कि इस ऑफर के तहत सीमित सीटें ही उपलब्ध हैं। टिकटों का वितरण ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर किया जाएगा।
इंडिगो ने पेश किया मात्र 3199 रुपये में टिकट का ऑफर
इससे पहले इंडिगो ने कोलकता से ढाका और जोरहट तक के लिए डेली फ्लाइट शुरू की है। कंपनी ने इस फ्लाइट के लिए 3199 रुपये की टिकट रखी है, जिसमें सभी कर शामिल हैं। एयरलाइन के हालिया ऑफर का नाम ‘चॉल चॉल चॉल’ है। इसकी जानकारी कंपनी ने अपनी आधिकारिक ट्विटर हैंडल से दी है। कोलकता से ढाका और जोरहट के लिए नई कनेक्टिंग फ्लाइट्स एक अगस्त, 2018 से शुरू की जाएंगी। कंपनी ने बताया है कि इस ऑफर के तहत सीमित सीटें हैं। टिकटों का वितरण ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर किया जाएगा। यात्री इसके लिए कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट गोइंडिगो डॉट इन से टिकट बुक कर सकते हैं।


नई दिल्ली - केंद्र सरकार ने सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया को बेचे जाने की योजना को फिलहाल टाल दिया है। एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक केंद्र सरकार ने अगले लोकसभा चुनाव के पहले एयर इंडिया की हिस्सेदारी बेचे जाने के फैसले को ठंडे बस्ते में डाल दिया है। बिक्री तक सरकार एयर इंडिया को संचालन के लिए जरूरी फंड मुहैया कराएगी।
केंद्र की ओर से यह फैसला ऐसे समय में लिया गया है जब सरकार इस सरकारी विमानन कंपनी की 76 फीसद हिस्सेदारी बेचने में विफल रही है। बिडिंग के दौरान इस विमानन कंपनी के लिए किसी भी खरीदार ने बोली नहीं लगाई थी। माना जा रहा है कि किसी भी बोलीदाता की ओर से बिडिंग न करने के पीछे का प्रमुख कारण सरकार का 24 फीसद हिस्सेदारी अपने पास रखना है।
अधिकारी के मुताबिक विनिवेश का फैसला टलने के बाद ‘’महाराजा’’ कंपनी का दर्जा प्राप्त एयर इंडिया को जल्द ही सरकार की ओर से फंड प्राप्त होगा ताकि वह अपने दिन-प्रतिदिन के कामकाज का संचालन कर सके। इसके अलावा एयर इंडिया कुछ एयरक्राफ्ट की खरीद भी कर पाएगी। केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में हुई उच्चस्तरीय बैठक में यह फैसला लिया गया।
इस बैठक के दौरान पीयूष गोयल, जिन्हें हाल ही में वित्त मंत्रालय का अस्थायी प्रभार दिया गया है, नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और वित्त मंत्रालय एवं नागर विमानन मंत्रालय से जुड़े अन्य बड़े अधिकारी शामिल रहे। अधिकारी ने बताया, “एयरलाइन को संचालन में मुनाफा हो रहा है, इसकी कोई भी फ्लाइट खाली नहीं जा रही है। प्रभावी लागत तंत्र के साथ हम इसकी संचालन दक्षता में सुधार करेंगे। अभी इसका विनिवेश किए जाने की जरूरत नहीं है।”

2 साल पहले सितंबर के महीने में जीयो ने अपने शानदार प्लान लांच करके सारी दुनिया को अपना दीवाना बना लिया था। हर कोई जीयो नंबर लेने के लिए लंबी लंबी लाइनों में खड़ा रहा। जिसके कारण बाकी की टेलिकम कंपिनियों को काफी धक्का लगा। लेकिन एयरटेल जीयो को टक्कर देने के लिए नए नए प्लान पेश करता रहता है। अब फिर से एयरटेल ने जीयो को टक्कर देने के लिए एक नया प्लान पेश किया है। इस प्रीपेड पैक की कीमत 597 रुपए रखी गई है। बताया जा रहा है कि इस पैक की खास बात यह है कि इसकी वैलिडिटी 168 दिनों की है और अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ- साथ डेटा का भी फायदा मिलेगा। एयरटेल के इस नए प्लान की बात करें तो कंपनी 597 रुपये में ग्राहकों को बिना किसी लिमिट के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग मिलेगी। साथ ही 168 दिनों की वैलिडिटी के साथ ग्राहकों को प्रतिदिन 100 SMS भी मिलेगा। इन सबके ग्राहकों के हिस्से में इस प्लान के साथ 10GB डेटा भी आएगा। ये डेटा पूरी वैलिडिटी के लिए होगा. एयरटेल के इस प्लान का मुकाबला जियो के लंबी अवधि वाले प्लान से रहेगा। टेलीकॉमटॉक की रिपोर्ट के मुताबिक, इस प्लान को कुछ क्षेत्रों में केवल चुनिंदा यूजर्स को ही उपलब्ध कराया गया है। यानी सभी तक इस प्लान को पहुंचने में थोड़ा वक्त लग सकता है। साथ ही इस प्लान में डेटा की मात्रा थोड़ी कम है। बाजार में उपलब्ध इस तरह के प्लान में डेटा ज्यादा उपलब्ध कराई जाती है। ऐसे में माना जा सकता है कि कंपनी इस प्लान के साथ ऐसे लोगों को टारगेट कर रही है जिन्हें लंबी अवधि में कॉलिंग की ज्यादा जरूरत होती है। आपको बता दें कि एयरटेल ने हाल ही में अपने 99 रुपये वाले प्रीपेड पैक को अपग्रेड किया था। अब इस प्लान में 28 दिनों की वैलिडिटी के साथ कुल 2GB दिया जा रहा है। पहले इस प्लान में केवल 1GB डेटा ही दिया जाता था। एयरटेल के इस प्लान की ही तरह जियो के पास भी 98 रुपये का प्लान है, जिसमें 28 दिनों के लिए अनलिमिटेड कॉलिंग और 300 SMS के साथ 2GB 4G डेटा दिया जाता है।

 

नई दिल्ली : खुदरा कारोबारियों के संगठन कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्र्स कैटी ने वित्त मंत्री पियूष गोयल को पत्र भेजकर आज कहा कि वालमार्ट-फ्लिपकार्ट सौदा भारतीय खुदरा उद्योग के लिए कैंसर साबित होगा।कैट ने आज कहा कि उसने पत्र में गोयल का ध्यान इस बाबत भी आकृष्ट किया है कि कई बार सूचित किये जाने के बाद भी वाणिज्य मंत्रलय ने इस सौदे के संबंध में कोर्ठ कदम नहीं उठाया है। कैट के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा,‘‘वालमार्ट-फ्लिपकार्ट सौदा खुदरा व्यापार तथा देश की अर्थव्यवस्था के लिए कैंसर साबित होगा। ’’ कैट ने कहा , ‘‘एक महीने से अधिक गुजर चुके हैं लेकिन हमें यह समझ नहीं आ रही है कि सरकार को इस सौदे पर कदम उठाने से क्या चीज रोक रही है जबकि सौदा प्रत्यक्ष विदेशी निवेर्श एफडीआईी नीति की अवमानना कर रहा है और कानून का उल्लंघन कर रहा है। यह देश के खुदरा व्यापार में वालमार्ट को पिछले दरवाजे से प्रवेश देने का खुला मामला है.’

भारत में करीब 10 लाख लोग व्हाट्सएप्प भुगतान सेवा का ‘परीक्षण’ कर रहे हैं। कंपनी के एक अधिकारी ने कहा कि हम भारत सरकार, एन.पी.सी.आई. और कई बैंकों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, जिससे इसका विस्तार और लोगों तक किया जा सके।व्हाट्सएप्प पेमैंट सेवा को पेटीएम से चुनौती मिलेगी। इसका पिछले कुछ माह से बीटा परीक्षण चल रहा है। फेसबुक की इकाई व्हाट्सएप्प ने अभी तक अपनी सेवा की शुरुआत की तारीख घोषित नहीं की है, लेकिन इसके अगले कुछ सप्ताह में शुरू होने की उम्मीद है।व्हॉट्सएप के एक प्रवक्ता ने कहा, आज करीब 10 लाख लोग व्हॉट्सएप भुगतान सेवा का परीक्षण कर रहे हैं। हमें काफी सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है। लोग एक संदेश भेजने जैसे सुविधाजनक तरीके से पैसा भेजने की सुविधा का आनंद ले रहे हैं। प्रवक्ता ने कहा कि व्हाट्सएप्प भारत सरकार, नैशनल पेमैंट्स कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (एन.पी.सी.आई.) और कई बैंकों के साथ मिलकर काम कर रही है, जिससे अधिक से अधिक लोगों तक इस फीचर को पहुंचाया जा सके और देश की डिजिटल अर्थव्यवस्था को समर्थन दिया जा सके।

आए दिन सभी आॅटोमोबाइल कंपनियां बेस्ट फीचर्स के कार और बाइक्स मार्किट में पेश कर रही है। लोगों के कार क्रश को देखते हुए एक बार फिर अग्रणी कार कंपनी निसान इंडिया भारत में इसी साल अपनी इलेक्ट्रिक कार लीफ को लाने की कवायद में जुटी है। निसान ने हालिया दिनों में कहा था कि वह हर छह महीनों के बाद एक गाड़ी लॉन्च करने के लक्ष्य पर काम कर…
पिछले साल गूगल ने अपने गशिप स्मार्टफोन गूगल पिक्सल 2 और पिक्सल 2 एक्सएल को बाजार में उतारा था। जिसमें 3 साल की वारंटी देने का वादा किया था। वैसे तो गूगल पिक्सल की भारत में शुरुआती कीमत 61,000 रुपये है, वहीं इसका 128 जीबी स्टोरेज वाला वेरियंट 70,000 रुपये का है लेकिन यह फोन सिर्फ 10,999 रुपये में भी आपका हो सकता है। आइए जानते हैं क्या है ऑफर?-गूगल…
हाल ही में मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने अपने डिवाइस सपोर्ट पेज पर एक अपडेट जारी किया है और इसमें जानकारी दी गई है कि साल 2018 के अंत तक और आने वाले दिनों में कौन-कौन से डिवाइस/ स्मार्टफोन पर ये एप सपोर्ट नहीं करेगा। इस साल कि शुरुआत में भी व्हाट्सएप ने कुछ स्मार्टफोन को सपोर्ट करना छोड़ दिया है। इसके पीछे व्हाट्सएप का कहना है कि ये स्मार्टफोन और…
आए दिन सभी टेलिकाॅम कंपनियो के बीच डाटा प्लान को लेकर युद्ध छिड़ रहा है। रिलायंस जियो को कड़ी टक्कर देने के लिए अन्य सभी टेलिकाॅम कंपनियां बेस्ट डाटा आॅफर्स दे रही है।एक बार फिर जियो को टक्कर देने के लिए भारतीय एयरटेल ने अपने 99 रुपये के प्लान को रिवाइज किया है। नए पैक में अब यूजर्स को 2 जीबी डेटा दिया जाएगा जिसकी वैधता 28 दिनों के लिए…
Page 1 of 197

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें