भविष्य की गाड़ियां डीजल-पेट्रोल से नहीं चलेंगी। ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित लगभग सभी कारें इलेक्ट्रिक हैं। पर्यावरण और सुरक्षा को ध्यान में रखकर ये कारें बनाई जा रही हैं। रेनॉल्ट से लेकर मर्सिडीज तक ने कांसेप्ट कार (भविष्य की गाड़ियां) को इलेक्ट्रिक में उतारने की तैयारी की है।इंडिया एक्सपो मार्ट में बुधवार से ऑटो एक्सपो-2018 शुरू हो गया। सबसे पहले मारुति ने हाईब्रिड फ्यूचर एस कांसेप्ट कार एसयूवी को प्रदर्शित किया। कार का ग्राउंड क्लियरेंस बेहतर है। हेडलाइट एलईडी होगी। इसकी कीमत 6 लाख रुपये के आसपास रहने की उम्मीद है। फरवरी 2019 में यह बाजार में आएगी। मारुति सुजुकी ने एक अन्य कार सरवाइवर प्रदर्शित किया। यह लोगों को 2020 तक मिलने की उम्मीद है। हाईब्रिड कार ऑटोमेटिक पायलट गाड़ी होगी। यह ऑफ रोड पर चलने में कारगार होगी।
रेनाल्ट ने पेश की दो कारें:-रेनाल्ट ने ऑटो एक्सपो में दो कांसेप्ट कारें पेश की हैं। इसमें जोय ई स्पोर्ट और ट्रेजोर कार शामिल है। ट्रेजॉर 4.7 मीटर लंबी, 2.18 मीटर चौड़ी और 1.08 मीटर ऊंची है। इसके इंटीरियर डिजाइन पर प्राथमिकता दी गई है। कंपनी का दावा है कि यह कार अपने आप में अलग होगी। जोय ई स्पोर्ट कार को भी कांसेप्ट में गया उतारा है। यह एक इलेक्ट्रानिक कार है। इसमें कार्बन फाइबर का प्रयोग किया गया है। यह 3.2 सेकेंड में 100 किलोमीटर/घंटा की गति पकड़ लेगी। इसका वजन 1400 किलोग्राम होगा। इसमें 450 किलोग्राम की बैटरी भी शामिल है। इसके अलावा फॉर्मूला वन कार आर.एस.17 और क्विड सुपर हीरो एडिशन की श्रृंखला को प्रदर्शित किया गया।
किया ने पहली बार भारतीय बाजार में रखा कदम:-दक्षिण कोरिया की कंपनी किया ने मोटर्स पहली बार ऑटो एक्सपो के जरिए भारतीय बाजार में कदम रखा है। स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) एसपी कांसेप्ट कार को लांच किया गया। कार की सभी सीटें ऑटोमेटिक आगे-पीछे की जा सकेगी। पीछे लगा कैमरा 360 डिग्री घूमने वाला होगा। यह डीजल और पेट्रोल इंजन में होगी। सुरक्षा के लिए इसमें 6 एयरबैग होंगे। यह 2019 में लोगों को उपलब्ध होगी। कंपनी ने कहा कि इसमें पर्यावरण को ध्यान में रखा जाएगा। कंपनी 2025 तक बाजार में 16 मॉडल इलेक्ट्रिक लाएगी।
मर्सिडीज की भी इलेक्ट्रिक कार लाने की तैयारी:-ऑटो एक्सपो में मर्सिडीज ने ईक्यू नाम से इलेक्ट्रिक कांसेप्ट कार उतारी है। 2020 तक यह बाजार में आएगी। इसमें दो इलेक्ट्रिक मोटर होंगी। यह एक बार चार्ज होने पर 400 किलोमीटर तक चलेगी। इसके मॉडल एस और एक्स भी आएंगे।
होंडा की इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स और न्यूवी कार:-होंडा ने स्पोर्ट्स ईवी कांसेप्ट कार उतारी है। वहीं होंडा की न्यूवी कांसेप्ट कार में स्वचालित ड्राइविंग तकनीक को और बढ़ाया जाएगा। न्यूवी चालक के चेहरे के हावभाव का पता लगाता है। यह सुरक्षित सफर में सहयोग करता है। यह तकनीक चालक को सुझाव देती है।
टाटा की 45 एक्स का वर्ल्ड प्रीमियम:-टाटा की 45 एक्स कांसेप्ट कार का वर्ल्ड प्रीमियर हुआ। ऑटो एक्सपो में इसका प्रदर्शन किया गया। हैचबैक सेंगमेंट की यह कार 2019 में बाजार में आ जाएगी। कार में आगे-पीछे की लाइट की डिजाइन अन्य कारों से बेहतर की गई है। एसयूवी खंड में एच5एक्स कांसेप्ट कार को उतारा गया है।
हाईब्रिड और इलेक्ट्रिक कारों की धूम
-मर्सिडीज मेबेच एस 650 हाईब्रिड कार लांच की
-हुंडई की इलाइट आई-20 में सुरक्षा पर जोर
-होंडा की अमेज नए रूप में दिखी, एक्सपो में लांच किया
ऑटो एक्सपो में हाईब्रिड और इलेक्ट्रिक कारों की छाप दिखी। मर्सिडीज ने हाईब्रिड कार मर्सिडीज मेबेच एस 650 को लांच किया। महिंद्रा ने भी इलेक्ट्रिक कार को बाजार में उतारा। हुंडई, होंडा ने अपने मॉडलों को बेहतर करके नए नाम से उतारा है। इसमें ईंधन की खपत के साथ सुरक्षा पर भी जोर दिया गया है।मर्सिडीज बेंज ने बुधवार को हाईब्रिड कार मर्सिडीज मेबेच एस 650 को लांच किया। इसमें ईयू6 तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। इसमें वी 12 एम 279 इंजन का इस्तेमाल किया गया है। इसमें तीन एलईडी हेड लाइट का प्रयोग किया गया है। भारत में इसकी कीमत 2.73 करोड़ रुपये रखी गई है। कंपनी ने कहा कि अब आगे इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर रहेगा। हर सेगमेंट में इन वाहनों को उतारा जाएगा।
हुंडई की इलाइट आई-20 लांच:-हुंडई ने आई-20 को इलाइट आई-20 के नाम से नए अवतार में प्रस्तुत किया। सुरक्षा के लिए इसमें 6 एयरबैग लगाए गए हैं। स्पीड सेंसिंग ऑटो डोर लॉक, रिवर्स पार्किंग कैमरा लगाया गया है। पहले की आई-20 में ये फीचर नहीं थे। इसमें हाई ग्लास फ्रंट ग्रिल लगाया गया है। एयर कर्टेन, फॉग लैंप के पास डीआरएल, रियर लैंप डिजाइन, स्मार्ट फोन कनेक्टिविटी भी ग्राहकों के लिए दी गई है।
होंडा की अमेज नए रूप में दिखी:-होंडा ने अपनी अमेज मॉडल को नए अवतार में लांच किया। इसमें प्रीमियर इंटीरियर और सुरक्षा पर जोर दिया गया है। इसमें फ्रंट ग्रिल डिजाइन, 4 एम का कांपैक्ट साइज को बोनट कार को नया लुक देता है। होंडा सीआरवी को भी प्रदर्शित किया गया। इसकी नई डिजाइन के साथ ड्राइविंग परिणाम और फीचर्स कार को अलग करते हैं। होंडा सिविक को भी ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया गया। डिजाइन और ईंधन दक्षता में बेहतर बनाया गया है। सीआरवी को पहली बार डीजल में भी लाया गया है।
महिंद्रा ने हाईब्रिड कार लांच किया:-महिंद्रा एंड महिंद्रा ने ई-2 ओ नेक्स्ट इलेक्ट्रिक हाईब्रिड कार को लांच किया। यह इलेक्ट्रिक कार पर्यावरण को दूषित होने से बचाएगी। टोयटा ने यारिस कार लांच की। इस कार में पावर चालक सीट, 7 एयरबैग, टीपीएमएस, फ्रंट पार्किंग सेंसर, सभी पहियों डिस्क ब्रेक लगाई गई है। कंपनी का दावा है कि यह कार युवा वर्ग को पसंद आएगी। अप्रैल 2018 में यह लोगों को मिलेगी। इसके अलावा टाटा मोटर्स ने ऑटो एक्सपो में छह इलेक्ट्रिक वाहन उतारे हैं।
यामाह की एमसीईएस बाइक चेहरा देखकर दौड़ेगी
-यामाहा ने कांसेप्ट बाइक को एक्सपो में दिखाया
-होरो की एक्स प्लज 200 बाइक पहाड़ी क्षेत्रों में चल सकेगी
-होंडा ने एक्टिवा 5जी नए रूप में लेकर आए
ऑटो एक्सपो में बाइक के शौकीनों के लिए एक से बढ़कर एक मॉडल उतारे गए। यमाहा की कांसेप्ट बाइक चेहरा देखकर दौड़ेगी। वह चालक के हावभाव देखकर उसे सूचित करेगी। इसके अलावा हीरो की एक्स प्लस 200 बाइक को ऑफ रोड के लिए उतारा गया है। दो पहिया निर्माता कंपनियों ने कम ईंधन खपत और इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर दिया है।यामाहा ने स्पोर्ट्स बाइक वाईजेडएफ-आर15 को लांच किया। इसमें 155 सीसी का फ्यूल इंजेक्टेड इंजन है। यह 1.25 लाख रुपये में मिलेगी। नई डिजाइन के क्रैंक केस वेंट लगे हैं। यह बाइक की क्षमता को बढ़ाते हैं।
पियागो ने तीन मॉडल उतारे:-पियागो ग्रुप ने तीन मॉडल लांच किए हैं। वेस्पा को नए रूप में और अप्रिला और मोटोगजी को पहली बार भारतीय बाजार में उतारा है। अप्रिला 294 ग्रांड पिक्स दौड़ जीत चुकी है। वहीं हीरो की एक्स पल्स 200 पहाड़ी और अन्य क्षेत्रों में बेहतर कार्य करेगी। मिस्टरो एज 125, ड्यूट 125 स्कूटी को आईथ्रीएस तकनीक से पहली बार उतारा गया है।टीवीएस ने अपाचे आरटीआर 200 लांच किया। इसमें एथेनॉल ईंधन का प्रयोग किया जाएगा। यह 129 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। ट्विन स्पेर-ट्रिवन पोर्ट ईएफआई तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा टीवीए जिपलिन, प्रियोन को लांच किया गया। जिपलिन में 200 सीसी का इंजन है। इलेक्ट्रिक बाइक आईएसजी जेनरेशन पर बनी है। इसमें ईबूस्ट विकल्प होगा। प्रियोन में तीन तरह की बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। 5 सेंकेंड में 60 किलोमीटर प्रति घंटा की गति तक पहुंच सकती है। एक बार चार्ज होने पर 80 किलोमीटर चलेगी।होंडा ने एक्स ब्लेड को लांच किया गया। इसमें 160 सीसी का इंजन है। एचईटी इंजन तकनीक का प्रयोग किया गया है। छह स्कूटर/बाइक को नए रूप में उतारा गया है। इसमें एक्टिवा 5 जी, लीवो, सीबी साइन, सीबी साइन एसपी, सीबी हॉर्नेट 160 आर, सीबीआर 250 शामिल हैं। यहां वैश्विक स्तर के 4 मॉडल उतारे गए हैं। इसमें सीबीआर 650 एफ, अफ्रीका ट्विन, सीबीआर 1000 आरआर, गोल्ड विंग शामिल हैं। होंडा ने इलेक्ट्रिक कांसेप्ट बाइक पीसीएक्स को भी उतारा।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें