नई दिल्ली - भारत में एक शीर्ष एक्सचेंज फर्म से करीब 20 करोड़ रुपए कीमत के करीब 438 बिटकॉइन चोरी होने का मामला सामने आया है। इसे क्रिप्टोकरेंसी की अब तक की सबसे बड़ी चोरी का मामला सामने माना जा रहा है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के जरिए यह जानकारी सामने आई है।
कॉइनसिक्योर जो कि दिल्ली का एक बड़ा क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज है ने साइबर सेल में एफआईआर दर्ज कराई है। इस एफआईआर में उसने अपने सीएसओ अमिताभ सक्सेना पर आरोप लगाया है कि उन्होंने फर्म के वॉलेट से गलत तरीके से पैसों को निकासी की है। इस एक्सचेंज ने सरकार से अपील की है कि अमिताभ सक्सेना का पासपोर्ट जब्त कर लिया जाए और क्योंकि उन्हें डर है कि कहीं वो देश छोड़कर भाग न जाएं। यह मामला आईपीसी सेक्शन और आईटी एक्ट की धारा 66 के अंतर्गत दर्ज किया गया है।
कैसे हुआ खुलासा: आपको बता दें कि कॉइनसिक्योर के देशभर में 2 लाख यूजर्स हैं। एक्सचेंज ने पाया कि वो सभी बिटकॉइन जिन्हें ऑफलाइन स्टोर किया गया था वो सभी गायब हो गए हैं। बाद में जानकारी में यह बात सामने आई है कि प्राइवेट की- यानी कि पासवर्ड को कि कंपनी के पास और ऑफलाइन स्टोर किया जाता है वो ऑनलाइन हैक हो गया जिसने हैक को अंजाम दे दिया। कंपनी ने हैकर्स का पता लगाने की भरसक कोशिश की लेकिन सभी प्रभावित वॉलेट से डेटा को डिलीट किया जा चुका था और हैकर्स ने ऐसा कोई सुराग नहीं छोड़ा जिससे मालूम किया जा सके कि बिटकॉइन को कहां ट्रांसफर किया गया।
गौरतलब है कि बिटकॉइन ने साल 2017 के दिसंबर महीने में 19,000 का स्तर छू लिया था, बिटकॉइन के चलते काफी सारे लोगों ने खूब कमाई की, इसमें बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन भी शामिल थे। हालांकि साल 2018 में इसमें तेज गिरावट आई और ये फिलहाल 7,820 डॉलर पर कारोबार कर रहा है।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें