नई दिल्ली - बजट एयरलाइन स्पाइसजेट ने शनिवार को फ्रांसीसी विमान इंजन निर्माता साफ्रान ग्रुप से 81,000 करोड़ रुपये मूल्य का सौदा किया है। इसके तहत स्पाइसजेट साफ्रान से सीएफएम एयरक्राफ्ट इंजन खरीदेगी। फ्रांस के राष्ट्रपति इनेमुएल मैक्रॉन की भारत यात्र के दौरान स्पाइसजेट और साफ्रान के बीच सौदे के करार पर हस्ताक्षर किए गए।
एक बयान में स्पाइसजेट ने कहा कि साफ्रान ग्रुप के सौदे के तहत स्पाइसजेट को 155 बोइंग-737 मैक्स विमानों के लिए लीप-1बी इंजन मुहैया कराए जाएंगे। इसके साथ ही कंपनी को स्पेयर पुर्जे भी मिलेंगे। इसके अलावा स्पाइसजेट ने सीएफएम सर्विसेज के साथ 10 वर्षो के लिए रेट पर फ्लाइट आवर (आरपीएफएच) करार भी किया है। यह करार स्पाइसजेट के 737 मैक्स विमानों में लीप-1बी इंजन के लिए प्रति घंटे के शुल्क के हिसाब से मरम्मत की गारंटी मुहैया कराता है।
करार के बाद स्पाइसजेट के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर (सीएमडी) अजय सिंह ने कहा, ‘हम अपने बेड़े में नया लीप-1बी इंजन शामिल होने का इंतजार कर रहे हैं। लीप-1बी इंजन अब तक अपनी क्षमताओं और भरोसे पर खरा उतरा है।’ वहीं, साफ्रान के सीईओ फिलिप पेटिटकोलिन ने कहा कि ग्रुप स्पाइसजेट के साथ लंबी अवधि का करार कर गौरवान्वित महसूस कर रहा है। गौरतलब है कि सीएफएम इंजन का निर्माण सीएफएम इंटरनेशनल करती है, जो साफ्रान और जनरल इलेक्टिक का संयुक्त उपक्रम है।

Share this article

AUTHOR

Editor

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें