देश के आर्थिक क्षेत्र के अच्छी खबर। विश्व बैंक ने इस साल भारत की विकास दर 7.3 प्रतिशत और 2019 और 2020 के लिए 7.5 प्रतिशत रहने का लगाया अनुमान। रिपोर्ट के मुताबिक भारत को वैश्विक वृद्धि में आए सुधार का लाभ उठाने के लिए निवेश और नियात पर देना होगा ज़ोर।

विश्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष में भारत की विकास दर 7.3 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है। साथ ही बैंक ने वर्ष 2019 और 2020 में अर्थव्यवस्था की विकास दर 7.5 फीसदी के स्तर पर पहुंचने का अनुमान जताया है। इस वैश्विक संस्था के अनुसार देश की अर्थव्यवस्था विमुद्रीकरण  और जीएसटी लागू करने के बाद विकास दर में आई अल्पकालिक गिरावट के दौर से उबर चुकी है।

विश्व बैंक ने अपनी रिपोर्ट में भारत को वैश्विक वृद्धि का फायदा उठाने के लिए निवेश और निर्यात बढ़ाने का सुझाव दिया है। भारत के संदर्भ में रिपोर्ट में कहा गया है कि जीएसटी और विमुद्रीकरण लागू होने से भारत में आर्थिक गतिविधियाँ प्रभावित हुई थी और इसका नकारात्मक असर पड़ा था। लेकिन अब अर्थव्यवस्था इससे उबर चुकी है और यह वित्त वर्ष 2019 में विकास दर को 7.4 फीसदी तक पहुंचाने में सहायक होगी।

Share this article

हमारे बारे में

नार्थ अमेरिका में भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिन्दी' का पहला समाचार पत्र 'हम हिन्दुस्तानी' का शुभारंभ 31 अगस्त 2011 को न्यूयॉर्क में भारत के कौंसल जनरल अम्बैसडर प्रभु दियाल ने अपने शुभ हाथों से किया था। 'हम हिन्दुस्तानी' साप्ताहिक समाचार पत्र के शुभारंभ का यह पहला ऐसा अवसर था जब नार्थ अमेरिका में पहला हिन्दी भाषा का समाचार पत्र भारतीय-अमेरिकन्स के सुपुर्द किया जा रहा था। यह समाचार पत्र मुख्य सम्पादकजसबीर 'जे' सिंह व भावना शर्मा के आनुगत्य में पारिवारिक जिम्मेदारियों को निर्वाह करते हुए निरंतर प्रकाशित किया जा रहा है Read more....

ताज़ा ख़बरें